अधिकतर लोगों के साथ आजकल ये समस्या हो रही है कि उनकी उम्र तो कम होती है, लेकिन उनका चेहरा और स्किन ज्यादा बूढ़ी दिखने लगती है। उनकी स्किन को देखकर लगता है कि जैसे 25 साल की उम्र में भी वो 30 के हो गए हैं। ये समस्या धीरे-धीरे हमारी लाइफस्टाइल के कारण और भी ज्यादा बढ़ती चली जा रही है और इसका इलाज ढूंढने जाएं तो आसानी से मिलता भी नहीं है। कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट या फिर स्किन केयर रूटीन आसानी से बूढ़ी होती स्किन को रिपेयर नहीं कर सकता। 

इसके लिए हमें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ-साथ स्किन केयर पर भी बहुत ध्यान देना होगा। अगर हम प्राकृतिक चीज़ों को अपनी स्किन में लगाएंगे तो ये बहुत ही अच्छा रिजल्ट देंगी। केले और बादाम जैसी चीज़ों को प्रकृति का बोटॉक्स कहा जाता है क्योंकि इनमें जो गुण होते हैं वो स्किन को न सिर्फ रिपेयर करते हैं बल्कि ये स्किन के नए सेल्स को बनाने में मदद करते हैं और इसलिए ये एंटी-एजिंग के लिए अच्छे हैं। 

इससे पहले कई बार में केले के फेशियल और बनाना स्किन केयर रूटीन के बारे में बात की है, लेकिन आज हम एंटी-एजिंग और डिटैन करने की ताकत रखने वाले बादाम के स्किन केयर रूटीन की बात करने जा रहे हैं। हालांकि, इसमें हम अन्य सामग्री का भी इस्तेमाल करेंगे जो आपकी स्किन को रेडिएंट बनाने में मदद करेगी। 

almong cream for tan

इसे जरूर पढ़ें- 10 Minute Facial: 50 रुपए से भी कम में घर पर केले की मदद से करें Anti Ageing फेशियल

पहला स्टेप- एक्सफोलिएशन:

सबसे पहला स्टेप आपके स्किन केयर रूटीन का होना चाहिए एक्सफोलिएशन। स्किन में हफ्ते में एक या दो बार तो आपको एक्सफोलिएशन जरूर करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी स्किन और भी ज्यादा डल होती जाएगी क्योंकि डेड स्किन सेल्स इससे बाहर नहीं निकलेंगे। 

skin care routine from almond

दूसरा स्टेप- एसिड ट्रीटमेंट:

नहीं-नहीं यहां हम आपको किसी सलून में जाकर कोई केमिकल ट्रीटमेंट करवाने को नहीं कह रहे हैं बल्कि अपने स्किन केयर रूटीन में दो खास एसिड्स जोड़ने को कह रहे हैं। वो हैं, लैक्टिक एसिड (जो डेयरी प्रोडक्ट्स में मिलेगा) और सेलिसिलिक एसिड (जो पत्तियों और सब्जियों में मिल सकता है)। इससे आपकी डल स्किन भी ब्राइट होगी और साथ ही साथ आपकी स्किन में चमक जरूर आएगी। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच हंग कर्ड
  • 2 चम्मच पुदीने का रस 

बस इन्हीं दोनों चीज़ों को मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं और आप देखेंगे कि आपकी स्किन की डलनेस कितनी जल्दी छूमंतर हो गई है। इसे हटाने के बाद अपनी स्किन को टोन करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना न भूलें। 

Recommended Video

 

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing: त्वचा को 5 साल जवां दिखाने के लिए इस्तेमाल करें ये ब्यूटी ऑयल, एक्सपर्ट से जानें फायदे 

तीसरा स्टेप- मॉइश्चराइजेशन के लिए बादाम क्रीम: 

अब बारी आती है हमारी बादाम क्रीम की जिसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।  

सामग्री- 

  • 8-10 बादाम (रात में भिगोए हुए)
  • 10-12 गुलाब की पंखुड़ियां
  • 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल या एलोवेरा जेल
  • दो चुटकी हल्दी
  • विटामिन-ई कैप्सूल (ऑप्शनल) 

अब आपने ये तो देख लिया कि कौन सी सामग्री आपको इकट्ठा करनी है, लेकिन इस सामग्री के साथ क्या करना है चलिए जानते हैं- 

  1. सबसे पहले आप रात भर के लिए बादाम भिगो कर रख दें और फिर सुबह इसका छिलका निकाल कर इस्तेमाल करें। 
  2. अब मिक्सचर जार में आपको क्रीम योगर्ट या हंग कर्ड, गुलाब की पंखुड़ियां, बादाम का तेल, थोड़ा सा हल्दी पाउडर लेना है। अगर आप चाहें तो इसमें 2 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल भी मिला सकते हैं, ये ड्राई स्किन वालों के लिए अच्छा होगा। 
  3. अब इन सारी चीज़ों को मिलाकर आपको अच्छी तरह से ग्राइंड कर लेना है। 
  4. अब आपको इसे छान लेना है और ये तैयार हो गई आपकी बादाम की क्रीम। 
  5. आपकी स्किन में यूथफुलनेस को बादाम लेकर आता है और आपकी स्किन में ये बहुत सारी खूबियां देता है।  
  6. ये क्रीम आपकी स्किन को यूथफुल बनाएगी, इसे रेडिएंट करेगी और 1-2 हफ्ते में ही आपको इस स्किन केयर रूटीन से डिफरेंस दिखने लगेगा। ये क्रीम 1-2 हफ्ते तक आराम से फ्रिज में रह सकती है, इसलिए इतनी ही मात्रा में बनाएं कि इसे 1-2 हफ्ते में खत्म कर सकें।  

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या पहले से ही है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही ये टिप्स आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।