ब्यूटी और स्किन केयर रूटीन की बात की जाए तो कई लोग स्किन केयर के लिए DIY नुस्खों पर भरोसा करते हैं। इनमें से कुछ तो काम करते हैं, लेकिन कुछ बहुत उल्टा रिएक्शन कर देते हैं। सोशल मीडिया पर भी कई ऐसे वायरल नुस्खे बताए जाते हैं जिन्हें रामबाण कहा जाता है। यही नहीं ऐसा माना जाता है कि इन नुस्खों के कारण आपकी स्किन बहुत चमकने लगेगी या आपके बाल बहुत अच्छे हो जाएंगे, लेकिन ये काम नहीं करते। 

पर क्या आप बिना ट्राई किए ये बता सकती हैं कि कौन से नुस्खे काम करेंगे और कौन से नहीं? पर कई डर्मेटोलॉजिस्ट ये बताते हैं कि आखिर DIY नुस्खे कितने काम कर सकते हैं और कितने नहीं। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।  उन्होंने बताया कि भले ही ये हैक्स कितने भी वायरल हों, लेकिन ये काम नहीं करते। 

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

1. डार्क स्पॉट्स के लिए नींबू-

अधिकतर DIY ब्यूटी रेसिपीज में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां, नींबू में ब्लीचिंग की ताकत होती है, लेकिन ये स्किन को सेंसिटाइज करता है ना कि डार्क स्पॉट्स को कम कर सकता है। नींबू का इस्तेमाल कई लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है और यही नहीं वो आपके डार्क स्पॉट्स बढ़ा भी सकता है। दरअसल, नींबू का इस्तेमाल आपकी स्किन को सेंसिटाइज करता है और ऐसे में आपकी स्किन सूरज की धूप से ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में डार्क स्पॉट्स कम होने की जगह ज्यादा बढ़ सकते हैं। खासतौर पर अगर आपका कॉम्प्लेक्शन डस्की है तब तो ये उल्टा ही असर करेगा। 

diy skin care that dont work

2. अंडरआर्म्स में बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपकी स्किन पर बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। बेकिंग सोडा आपकी स्किन को नुकसान ही पहुंचाता है और चाहे आप इसे किसी भी तरह से लगा रहे हों ये गलत ही है। 

3. एक्ने में टूथपेस्ट लगाना-

अधिकतर लोगों का मानना है कि एक्ने में टूथपेस्ट लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक्ने इससे ओवरनाइट जाने का दावा करने वालों पर यकीन ना करें क्योंकि इससे स्किन बर्न होने का खतरा होता है। एक्ने का मतलब है कि स्किन उस जगह से खुली हुई है और उसपर टूथपेस्ट लगाने से स्किन और भी ज्यादा डैमेज हो जाती है। 

इससे ना सिर्फ स्पॉट पड़ने का खतरा होता है बल्कि एक्ने ठीक होने में और भी ज्यादा समय लगता है। 

 

4. गोरेपन के लिए मिल्क पाउडर- 

एक बहुत ही बड़ा मिथक ये है कि अगर आप अपने चेहरे पर सफेद प्रोडक्ट्स लगाएंगे तो आपकी स्किन सफेद हो जाएगी। मिल्क पाउडर आपकी फेयरनेस को लेकर कुछ भी नहीं करता है। हां, मिल्क पाउडर में लैक्टिक एसिड जरूर होता है, लेकिन इससे आपकी स्किन टोन पर असर बिल्कुल नहीं पड़ेगा। वो जैसी है वैसी ही रहेगी।  

skin care and work issues

5. मस्सों पर चूना या एसिड लगाना- 

मस्सों या तिलों पर चूना लगाना एक बहुत ही आम प्रैक्टिस है, लेकिन ये नहीं करना चाहिए। इससे जलन भी होगी, आपको तकलीफ भी बढ़ेगी और साथ ही साथ आपकी स्किन भी जल जाएगी। अगर आपको लगता है कि इसके बाद मस्सा निकल जाएगा तो ऐसा नहीं है। मस्सा हटाने के लिए ये तरीका बिल्कुल भी कारगर नहीं है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- सही तरह से कैसे करें एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें 

6. एक्ने पर बेटनोवेट क्रीम- 

आपको ना जाने कितने यूट्यूब वीडियो और लिंक्स मिल जाएंगे जो कहेंगे कि एक्ने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। पर ये गलत फैक्ट है और ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आप ये करेंगे तो स्किन को नुकसान भी हो सकता है। स्टेरॉयड्स आपकी स्किन पर तभी लगाएं जब डर्मेटोलॉजिस्ट ने ऐसा करने को कहा हो। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका चेहरा काफी बिगड़ भी सकता है। इनकी वजह से स्किन की लेयर पतली हो जाती है और ऐसे में एक्ने ज्यादा हो सकते हैं।   

ये सारे हैक्स ऐसे माने जाते हैं कि आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन होते नहीं हैं। आपको ऐसा कोई भी DIY नुस्खा बिना डॉक्टर की सलाह के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।