क्या आप अपने दोस्तों के साथ प्रैंक करना चाहते हैं ?  हैलोवीन या अप्रैल फूल डे के दिन कुछ नया लुक चाहते हैं? तो मेकअप की मदद से आप आसानी से नकली चोट के निशान बनाकर इस बार अपने दोस्तों को डरा सकते हैं। आज हम आपको कुछ आसान मेकअप टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप चोट के निशान बनाकर अपने दोस्तों और घरवालों को डरा सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद ही आसान है। आप इसे कम समय में भी बना सकते हैं। 

चोट के निशान की जगह बनाएं

easy steps to create fake eyes

सबसे पहले यह सोचिए कि आप चोट का निशान कहां बनाना चाहते हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि चोट के निशान वाली जगह पर किस वजह से चोट के निशान लग सकते हैं। आपको ऐसी जगह पर चोट का निशान बनाना चाहिए जहां ये आसानी से दिख सके। चोट के निशान का आकार इस बात पर निर्भर करेगा कि यह चोट किस वजह से लगी है। अपनी कलाई पर ऐसा निशान बनाएं, जैसे कि वह बैट जैसी किसी वस्तु की वजह से लगा हो, जो एक ओवल आकार का निशान रहेगा। इसे चौड़ाई में लंबा करें और किनारे से गोल बनाएं। आप चाहें तो अपनी आंखों को काला करके, यह दिखा सकते हैं कि किसी ने आपके चेहरे पर मुक्का मारा है।

रेड आईशैडो से बेस लेयर बनाएं

चोट के निशान वाली जगह को रेड आईशैडो से बेस लेयर बनाकर कवर करें। इससे आपको एक सही शेप मिलेगा। अगर आप ब्लैक आई इफेक्ट चाहते हैं तो इसके लिए आंखों के नीचे, कोने से शुरू करके और आंखों के नीचे से और क्रिसेंट जैसे शेप के साइड से बाहर फैलाते हुए एक लाल घेरा बनाएं। आंख के बाहरी, निचले कोने के सबसे बड़े सेक्शन के करीब इसे लगभग 1 इंच तक चौड़ा रखें। आप चाहें तो जलन दिखाने के लिए ऊपरी पलक के किनारे पर थोड़ा सा रेड आईशैडो भी लगा सकते हैं।

चोट के निशान को एकदम असली रंग और गहराई देने के लिए उस जगह पर पर्पल आईशैडो लगाएं

पर्पल आईशैडो को निशान के सबसे गहरे हिस्से के ऊपर लगाएं। आंख पर चोट लगने का निशान दिखाने के लिए आंख के निचले कोने से शुरुआत करें और निचली पलक के किनारे तक लगाएं। फिर दोबारा किनारे से शुरुआत  करें और आई सॉकेट के किनारे तक लगाएं। ऐसा करने से साइड में एक “ग्रेटर दैन”  (>) या फिर “वी” जैसा आकार बन जाएगा।

पीले और हरे रंग से निशान को पुराना जैसा दिखाएं

आप पीले और हरे रंग के आईशैडो का इस्तेमाल कर चोट को ठीक होते जैसा दिखा सकते हैं। इसके लिए निशान के किनारे और केंद्र में मौजूद जगह पर हरे रंग के आईशैडो को ब्लेंड करें। इसे हाइलाइट करने के लिए किनारों पर पीला और केंद्र में हरे रंग का आईशैडो लगाएं।

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

किसी भी ब्राइट स्पॉट को डल बनाने के लिए ब्लैक आईशैडो का इस्तेमाल करें

easy steps to create cuts

अगर पीले और हरे रंग का आईशैडो अलग ही दिखता है या चोट के निशान को गंदा और नकली सा दिखा रहा है तो आप काले आईशैडो का एक स्पॉट लगाकर इसे डल बना सकते हैं। आप शेड को लाइट या डार्क करने के लिए पर्पल शेड वाली जगह पर ब्लैक आईशैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको परफेक्ट आईशैडो लगाना आता है, अगर नहीं तो जानें कैसे लगाएं

चोट के निशान को स्किन के साथ ब्लेंड करें

how to make fake cut mark on hand

चोट के निशान को असली जैसा दिखाने के लिए एक बड़ा मेकअप ब्रश लें और उस जगह पर थोड़ा सा फेस पाउडर लगाएं। पूरे निशान के ऊपर फेस पाउडर को लगाकर उसे स्किन टोन के साथ में ब्लेंड करें और आईशैडो की ब्राइटनेस को थोड़ा कम करें।

अगर आप मेकअप से जुड़ी इसी तरह की नई जानकारी को जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। मेकअप टिप्स से जुड़े आर्टिकल के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Pixabay.com & Pxhere.com