सर्दियां अपने साथ मौसम का रूखापन भी लाती हैं जो किसी भी इंसान की स्किन को परेशान कर सकता है। ये वो समय है जब सबको लगता है कि उनकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो गई है और वो इरिटेटेड रहती है। स्किन का लाल हो जाना, जगह-जगह से क्रैक्स दिखने लगना, स्किन में खुजली होना ये सब आम बात है और ऐसे में आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ अलग स्टेप्स भी फॉलो करनी चाहिए। 

हमने स्किन की इस समस्या को लेकर स्पीकिंग हर्ब्स की को-फाउंडर और ब्यूटी एक्सपर्ट तान्या शर्मा से बात की। तान्या के मुताबिक सर्दियां न सिर्फ हमारी हेल्थ के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी परेशान करने वाली होती हैं। स्किन में खुजली शुरू हो सकती है, वो लाल हो सकती है, उसमें जलन हो सकती है और ये सब कुछ हमारे आस-पास मौजूद सर्द और रूखी हवा का नतीजा होता है। 

अपनी स्किन को उसके नेचुरल फॉर्म में प्रिजर्व करके रखने के लिए आपको इन 5 टिप्स की मदद लेनी चाहिए। 

1. मॉइश्चराइजर कब लगाएं?

यहां बात उस लाइट मॉइश्चराइजर की नहीं हो रही है जिसे आप अभी तक लगा रहे थे। सर्दियों के लिए कई लोगों को अलग मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है और कुछ लोगों की स्किन के लिए तो सिर्फ ग्लिसरीन, विटामिन-ई, कोल्ड क्रीम जैसी चीज़ें ही असर करती हैं। 

sensitive skin and issues

इसे जरूर पढ़ें- सेंसिटिव स्किन है तो आपके लिए बेस्‍ट हैं ये होममेड मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइज करने का सही तरीका-

  • नहाने के तुरंत बाद अपनी हल्की गीली स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। अगर आप बिल्कुल सूखी स्किन पर इसे लगाएंगे तो ना ये ठीक से एब्जॉर्ब हो पाएगा और ना ही स्किन सेल्स में मॉइश्चर लॉक हो पाएगा। 
  • अपना फेस ऑयल और बॉडी ऑयल दोनों ही अच्छी तरह से रिसर्च करके लें। ये दोनों एक ही हो सकती हैं। कई लोगों को लगता है कि वाटर बेस्ट ऑयल्स उनकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। 
  • आपको नेचुरल और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल्स को चुनना है जो ज्यादा बेहतर होते हैं।  

2. नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान- 

माना बाहर सर्दी हो रही है और कई बार तो हमें बहुत ही ज्यादा गर्म पानी से नहाने का मन करता है, लेकिन ये सही नहीं है। बहुत ज्यादा गर्म पानी में अगर ज्यादा देर तक हम नहाएंगे स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होगी। ऐसे में आपकी स्किन से एसेंशियल ऑयल्स निकल जाते हैं। ये बताता है कि आपकी स्किन इरिटेटेड रहेगी और उसमें खुजली होती रहेगी।  

गुनगुने पानी से नहाना ज्यादा बेहतर होता है।  

sensitive skin for winter changing weather

3. सही हाइड्रेशन ना कम ना ज्यादा- 

अधिकतर लोगों का कहना होता है कि सर्दियों में उन्हें प्यास कम लगती है और ये सही भी है। गर्मियों के मुकाबले हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हमें हाइड्रेशन नहीं चाहिए। सर्दियों में हवा भी सूखी हो जाती है और स्किन के जरिए भी हम मॉइश्चर नहीं ले पाते हैं। ऐसे में पानी पीना और ज्यादा जरूरी हो जाता है जो हमारे शरीर से लेकर स्किन तक सभी चीज़ों को ठीक कर सके।  

4. सर्दियों के कपड़ों का रखें ध्यान- 

स्किन के इरिटेशन का अहम कारण सर्दियों के कपड़े हो सकते हैं। सर्दियों के कपड़ों की वजह से फ्रिक्शन (घर्षण) पैदा होता है और यही स्किन के लिए ज्यादा खराब स्थिति हो जाती है। आपको अपने वॉर्डरोब से ऐसे कपड़े हटाने चाहिए जिससे आपकी स्किन इरिटेट हो रही हो। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए नेचुरल, सांस लेने योग्य कपड़े पहनना सही होता और वो भी लेयर्स में। अगर आप ऐसे कपड़े पहनेंगे तो आपकी स्किन ज्यादा सॉफ्ट होगी और सेंसिटिविटी कम होगी। स्किन से टच करते हुए कपड़े हमेशा सॉफ्ट होने चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- बालों के झड़ने से जुड़ी इन 6 बातों पर कभी ना करें यकीन 

5. एक्सरसाइज और मसाज- 

सर्दियों में सुबह उठकर एक्सरसाइज करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इसे पूरी तरह से छोड़ ही दें। एक्सरसाइज आपके दिल की धड़कन को बेहतर बनाती है और इससे ज्यादा ब्लड फ्लो बढ़ता है। ये हमारी स्किन को बेहतर बनाता है।  

कुछ बातों का रखें ध्यान-

  • गीले कपड़े ज्यादा देर तक ना पहने और अगर पसीने से भी कपड़े भीग गए हैं तो उन्हें बदल दें। 
  • अगर शरीर में ड्राईनेस ज्यादा लग रही है तो ऑयल मसाज हमेशा मददगार साबित होगी। 
  • अगर आपकी स्किन में कोई चीज़ सूट नहीं कर रही है तो उसे बदल दें। सर्दियों में हमारी स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और ऐसे में केमिकल प्रोडक्ट्स समस्या को बढ़ा सकते हैं। 
  • अगर आपकी स्किन में लगातार जलन हो रही है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि हो सकता है कि ऐसा किसी एलर्जी के कारण हो रहा हो।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।