• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्ने या पिंपल्स पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 चीजें, जानें क्यों

Skin Acne Issues: अगर आपके चेहरे पर एक्ने बहुत ज्यादा हो रहे हैं तो हो सकता है उसका कारण आपकी कोई गलती हो। 
author-profile
Published -10 Aug 2022, 19:39 ISTUpdated -10 Aug 2022, 19:47 IST
Next
Article
How acne can be problamatic

Skin Acne: एक्ने की समस्या बहुत से लोगों को होती है और हम इस समस्या को हल करने के लिए कई तरीके भी आजमाते हैं। कई बार तो ये समझ भी नहीं आता है कि हम अपने एक्ने या पिंपल की समस्या के लिए आखिर क्या करें? कई बार एक्ने के बढ़ने का कारण हमारी कुछ गलतियां होती हैं जिनपर हम ध्यान नहीं देते। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने ये बताया है कि आखिर किन कारणों से एक्ने बढ़ते हैं और कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें चेहरे पर लगाना ही नहीं चाहिए। 

नींबू का रस - Lemon Juice On Skin

बहुत से ब्यूटी ब्लॉगर्स नींबू का रस रामबाण की तरह इस्तेमाल करते हैं और स्किन पर हर तरह से लगाने को कहते हैं, लेकिन ये आपकी स्किन को फायदा पहुंचाने से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। नींबू की वजह से स्किन और ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और नींबू का रस इस्तेमाल करने के बाद सूरज की धूप इसमें इरिटेशन पैदा कर सकती है और स्किन को डार्क कर सकती है। 

ध्यान रखें कि ये एसिडिक होता है और इससे स्किन में जलन और खुजली भी हो सकती है। एक्ने पर ये सीधे तौर पर लगाने से एक्ने में इरिटेशन हो सकता है और साथ ही साथ स्किन में मौजूदा एक्ने में जलन और रिएक्शन होने की उम्मीद भी होती है। 

acne issues on skin and its solutions

क्या कर सकते हैं?

नींबू की जगह आप पपीता फेस मास्क या फिर खीरे और दही का मास्क लगा सकते हैं। ये आपकी स्किन को और भी ज्यादा सॉफ्ट और ब्राइट बनाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका 

बेट्नोवेट - Betnovate On Skin

ना और बिल्कुल नहीं। जो भी एक्ने पर बेट्नोवेट लगा रहा है वो आपके एक्ने को बहुत खराब कर सकता है। ये एक स्टेरॉयड है और ये तत्कालीन तौर पर एक्ने की रेडनेस कम कर देगा, लेकिन ये आगे चलकर एक्ने की समस्या बहुत बढ़ा देगा क्योंकि इससे बैक्टीरिया की ओवरग्रोथ होती है। स्किन पर रिएक्शन की बात करें तो वो भी एक्ने के कारण खराब हो सकते हैं। 

क्या कर सकते हैं?

आप बेट्नोवेट की जगह डॉक्टर का प्रिस्क्राइब किया हुआ कोई लोशन या क्रीम लगाएं। 

मस्से पर लहसुन लगाना - Garlic On Skin

आपको शायद इसके बारे में नहीं पता हो, लेकिन लहसुन लगाना बहुत सारे लोग एक देसी नुस्खे की तरह मानते हैं। ये मस्से को कम नहीं करते बल्कि ये स्किन को जला देते हैं। इसके कारण आपकी स्किन पर जलन और मार्क्स भी बन सकते हैं। 

acne on skin problems

क्या कर सकते हैं?

अगर आपको स्किन पर मस्सा अच्छा नहीं लगता है तो उसे हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से बात कर पूरा प्रोसीजर फॉलो करें।  

एक्ने पर टूथपेस्ट - Toothpaste on Acne

ये नुस्खा बहुत ही पुराना माना जाता है और इसको लेकर दावे भी बहुत ज्यादा किए जाते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि टूथपेस्ट एक्ने पर लगाना सही ही है। दरअसल, टूथपेस्ट में बहुत ही स्ट्रांग इंग्रीडिएंट्स होते हैं और इससे कई बार डार्क स्पॉट्स भी पड़ जाते हैं। एक्ने से तो इसे बहुत दूर रखना चाहिए।  

क्या कर सकते हैं? 

एक्ने के लिए सैलिसिलिक एसिड या फिर एक्ने पैच का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप डॉक्टर से बात भी कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद   

आर्मपिट्स में बेकिंग सोडा लगाना - Baking Soda on Skin 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना ही स्किन पर करना चाहिए और ना ही आर्मपिट्स पर। इससे स्किन में सेंसिटिविटी होती है और साथ ही साथ ये स्किन को काफी इरिटेट कर सकता है। कई बार बेकिंग सोडा के कारण स्किन जल भी जाती है और हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या भी हो सकती है। ये स्किन में चोट भी लगा सकता है।  

क्या कर सकते हैं? 

आप इसकी जगह स्किन एक्सफोलिएशन के लिए दही और बेसन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, AHA पीलिंग सॉल्यूशन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस तरह से आपको ध्यान रखना है कि ऊपर बताई गई सभी चीज़ें आपकी स्किन को इरिटेट कर सकती हैं। स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या के बारे में पहले डॉक्टर से बात जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।