लड़कियां खूबसूरती निखारने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। कभी किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा लेना तो कभी महंगे ट्रीटमेंट्स से खूबसूरती को निखारना लड़कियों के लिए एक आम बात है। लेकिन कई बार ये सभी नुस्खे त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। खासतौर पर जब स्किन सेंसटिव होती है, तब इसमें कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही, इस तरह की स्किन में किसी भी घरेलू या पार्लर ट्रीटमेन्ट का विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है।

सेंसटिव त्वचा में किसी भी उत्पाद से जल्दी रिएक्शन होने की संभावनाएं भी ज्यादा होती हैं। ऐसी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए भी कुछ घरेलू नुस्खे और होममेड फैसपैक्स चेहरे पर अप्लाई किये जा सकते हैं। आइए जानें क्या होती है सेंसटिव स्किन और किन फेस पैक्स से सेंसटिव त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। 

सेंसटिव त्वचा क्या होती है 

senstive skin facepack

अगर आपकी त्वचा सेंसटिव यानी संवेदनशील है तो इसमें कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं। ऐसे लक्षणों में से मुख्य हैं किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा में रैशेज़ होना, खुजली होना, त्वचा का जरूरत से ज्यादा ड्राई होना। यदि आप यह नहीं जान पाती हैं कि आपकी त्वचा सेंसटिव है या नहीं तो यहां बताए गए लक्षणों को ध्यान से देखें-

  • यदि स्किन सेंसटिव है तो साबुन, डिओडरंट, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, घरेलू उत्पादों जैसे किसी भी नुस्खे को अप्लाई करने पर त्वचा आसानी से प्रतिक्रिया करती है। इसके अलावा किसी भी तरह के मौसमी बदलाव जैसे ठंड से गर्मी या गर्मी से मानसून के आने पर त्वचा को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 
  • सेंसटिव त्वचा को लाल चकत्ते, रिंकल्स आदि के रूप में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
  • कभी-कभी, चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद, आपको त्वचा पर खुजली का अनुभव हो सकता है। 
  • इसके अलावा गर्म पानी के इस्तेमाल से और शुष्क हवा के संपर्क में आने के बाद भी सेंसटिव त्वचा में खुजली और ड्राइनेस महसूस होने लगती है। 
  • ध्यान में रखने वाली बात यह है कि सेंसटिव स्किन पर किसी भी तरह के नुस्खे या प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। 

सेंसटिव स्किन के लिए होममेड फैसपैक्स 

कच्चे दूध,नींबू और हल्दी का फेसपैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और तीन बड़े चम्मच कच्चा दूध लें। दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने तक इंतजार करें। फेसपैक सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें और सप्ताह में एक या दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस फेसपैक का इस्तेमाल सेंसटिव स्किन को जल्दी ही ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। इस फेस पैक में इस्तेमाल नींबू का रस एक माइल्ड नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है, जो गोरी रंगत देने में मदद करता है। हल्दी एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है, जो सेंसटिव त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ मुंहासों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। कच्चा दूध एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है, जो हर तरह की त्वचा के लिए काम करता है।

ओटमील और दही का फेस पैक

oatmeal curd face pack

एक बाउल में दो बड़े चम्मच ओटमील लें। 2-3 टेबल स्पून दही डालकर सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेसपैक 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। फेसपैक सूखने पर चेहरा ताजे पानी से धो लें और संवेदनशील त्वचा के लिए इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार दोहराएं। ओटमील त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। साथ ही, ओट्स हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है। यह त्वचा से गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य अशुद्धियों को दूर कर उसे स्वस्थ रख सकता है। दही अपने अद्भुत मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह विटामिन -बी 2, बी 5, बी 12 जैसे विटामिन से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखता है और साथ ही इसे मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:30 से ऊपर की उम्र में खूबसूरती रखनी है बरकरार तो अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

एलोवेरा और खीरे का फेस पैक

खीरे का छिलका निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उन्हें ब्लेंडर में डालें और दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल डालें। दोनों सामग्रियों का एक फाइन पेस्ट तैयार करें। फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाए रखें। फेसपैक सूखने पर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार अप्लाई करें। संवेदनशील त्वचा के लिए यह फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। खीरा और एलोवेरा दोनों ही त्वचा के लिए बहुत अच्छे शीतलन की तरह काम करते हैं जो प्रभावी रूप से चिड़चिड़ी और संवेदनशील त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है। 

केला और ओट्स का फेस पैक

banana oats pack

एक बाउल में आधे पके केले को मैश करें। उसमें 1/4 कप भीगा हुआ ओटमील मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करके फेसपैक बनाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाएं, धीरे से सर्कुलर मोशन में फेसपैक की मालिश करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। सूखने पर चेहरा ताजे पानी से धो लें, सप्ताह में दो बार ये फेसपैक लगाएं। केला ड्राई त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है और इसे कोमल बनाता है। यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और त्वचा की ऊपरी परत से अतिरिक्त तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाता है। केले में अद्भुत एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। यह विटामिन -ए, सी, ई, अमीनो एसिड के साथ-साथ बी विटामिन से भरा हुआ है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है। वहीं ओटमील त्वचा को गहराई से साफ करता है और साथ ही इसे मॉइस्चराइज भी करता है। शहद एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। 

Recommended Video

शहद, दही और खीरे का फेस पैक

एक ताजा खीरा लें, उसका छिलका हटा दें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन्हें ब्लेंडर में डालें और 2-3 टेबल स्पून दही डालें। एक साथ तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूद पेस्ट न मिल जाए। इसे एक बाउल में निकाल लें और फिर खीरा-दही के मिश्रण में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। तैयार फेसपैक की  चेहरे और गर्दन पर एक समान परत लगाएं और इसे 20 तक लगाए रखें। फेसपैक जब हल्का सा सूख जाए तब चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। इस पूरी प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं। खीरा पानी से भरा हुआ है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा, खीरे में विटामिन सी और कैफिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो चिड़चिड़ी त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। खीरा सनबर्न को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने, रोमछिद्रों को बंद करने, मुंहासों और त्वचा के अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। दही में भी हमारी त्वचा के लिए अद्भुत मॉइस्चराइजेशन लाभ होते हैं। ये सभी तत्व सेंसटिव त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। 

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यहां बताए होममेड फेस पैक्स से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik