स्किन की केयर का सबसे पहला व बेसिक रूटीन है फेस क्लीनिंग। पूरा दिन हमारी स्किन कई तरह की गंदगी व एनवायरनमेंटल पॉल्यूशन से रूबरू होती है, जिससे स्किन को क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो स्किन पर मौजूद गंदगी ब्रेकआउट, एक्ने व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकती हैं।

यूं तो क्लीनिंग के लिए हम फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं स्किन क्लीनिंग के लिए डबल क्लींजिंग तरीके को चुनती हैं, जिसमें पहले ऑयल क्लींजिंग और फिर सोप फ्री क्लींजर से स्किन को साफ किया जाता है। वैसे तो इस तरीके से आपकी स्किन बेहतर तरीके से क्लीन होती है, लेकिन डबल क्लींजिंग तरीके के अपने फायदे व नुकसान हैं, जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए। तो चलिए जानते हैं क्या है डबल क्लींजिंग तरीका और इसके फायदे व नुकसान-

क्या है डबल क्लींजिंग तरीका

double cleaning tricks

जहां आमतौर पर फेस को क्लीन करने के लिए हम फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन डबल क्लींजिंग तरीके में फेस को क्लीन करने के लिए दो स्टेप को फॉलो किया जाता है। इसमें सबसे पहले ऑयल क्लींजर या मिसेलर वॉटर की मदद से फेस को क्लीन किया जाता है। यह दोनों ही प्रॉडक्ट ना सिर्फ आकपे फेस को क्लीन करते हैं, बल्कि फेस पर मौजूद मेकअप पार्टिकल्स को भी ब्रेक करते हैं, जिससे फेस को अच्छी तरह क्लीन करने में मदद मिलती है।

ऑयल क्लींजिंग के बाद बारी आती है वाटर बेस्ट फेस क्लीनिंग की। इसके लिए किसी सोप फ्री माइल्ड फेस वॉश और पानी की मदद से अपनी स्किन को साफ कर सकती हैं। जहां फर्स्ट स्टेप में आपकी स्किन बैक्टीरिया व गंदगी से अनक्लॉग होती है तो वहीं दूसरे स्टेप में आपकी स्किन को बेहतर क्लीनिंग मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:इन तीन कारणों को जानने के बाद आप भी स्किन को करेंगी एक्सफोलिएट

मिलते हैं यह फायदें

double cleaning benefits

डबल क्लींजिंग तरीके की मदद से फेस को क्लीन करने पर आपकी स्किन को कई तरीकों से लाभ मिलता है। जैसे-

  • आपकी त्वचा के पोर्स पूरी तरह से अनक्लॉग हो जाते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन अधिक बेहतर तरीके से क्लीन होती है।
  • डबल क्लींजिंग से आपकी त्वचा की डलनेस भी दूर होती है क्योंकि हर बार धोने से आपका चेहरा निखर जाता है!
  • यदि आपकी शहरों की भीड़-भाड़ के बीच रहती हैं तो यकीनन पॉल्यूशन व खराब लाइफस्टाइल आपकी स्किन को बहुत अधिक प्रभावित करता होगा। ऐसे में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए डबल क्लींजिंग तरीके को अपनाया जा सकता है।
  • डबल क्लींजिंग के दौरान डेड स्किन सेल्स भी निकल जाते हैं और फिर आपकी स्किन दमकने लगती है। 
  • अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या फिर आपक स्किन ऑयलीनेस के कारण परेशान रहती हैं तो स्किन क्लीनिंग के लिए डबल क्लींजिंग तरीके को अपनाया जा सकता है।
  • रात में डबल क्लींजिंग तरीके से स्किन की सफाई की जा सकती है, क्योंकि इस तरीके को अपनाने के बाद आपकी स्किन में प्रॉडक्ट बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब होते हैं और आपकी स्किन को ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का मैक्सिमम लाभ मिलता है।

डबल क्लींजिंग के नुकसान

double cleaning harmful effects

  • डबल क्लींजिंग के दौरान हम अपनी स्किन को जरूरत से ज्यादा वॉश करते हैं, जिससे चेहरे के नेचुरल ऑयल्स भी छिन जाते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन अधिक रूखी नजर आती है।
  • अगर आपकी स्किन सेंसेटिव हैं तो ऐसे में बार-बार डबल क्लींजिंग से फेस को क्लीन करने से आपकी स्किन में जलन व इरिटेशन की समस्या हो सकती है।
  • इसके अलावा, डबल क्लींजिंग के दौरान अगर स्किन टाइप को ध्यान में रखकर क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स को ना चुना जाए तो इससे भी आपकी स्किन को समस्या हो सकती है।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

remember these things for double cleaning

  • हर बार डबल क्लींजिंग करने से बचें। मेकअप अप्लाई करने के बाद या फिर रात के समय डबल क्लींजिंग करना अच्छा ऑप्शन माना जाता है। 
  • जब आप डबल क्लींजिंग तरीके से अपनी स्किन को वॉश कर रही हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप अपनी स्किन के साथ अधिक जेंटल रहें। 
  • वहीं अगर आपकी स्किन सेंसेटिव व एक्ने-प्रोन है तो ऐसे में डबल क्लींजिंग के दौरान आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।