बढ़ती उम्र में त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती है, इसकी कई वजह हो सकती हैं। सही खानपान का न होना, और स्किन केयर की कमी की वजह से त्वचा की खूबसूरती छिन सी जाती है। इसके अलावा तनाव और पॉल्यूशन की वजह से भी स्किन पर गहरा असर पड़ता है। मॉर्निंग रूटीन के अलावा रातों के लिए भी सही रूटीन का होना बहुत जरूरी है। रात में सोते वक्त कुछ बातों का ख्याल हमेशा रखना चाहिए ताकि आप 30 से अधिक उम्र के बाद भी जवां और खूबसूरत नजर आएं।

हालांकि बेड टाइम स्किन केयर रूटीन बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप लेट नाइट शिफ्ट से अपना काम खत्म कर आ रहीं हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि बिना चेहरे को साफ किए ही सो जाएं। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां और समय से पहले फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। यही नहीं कई बार मुंहासे और आंखों के नीचे कालापन भी इसकी वजह से होता है।

  • मेकअप हटाएं

remove makeup

रात में आप कितनी भी थकी हुई क्यों न हो, सोने से पहले मेकअप निकालना न भूलें। इससे आपके चेहरे से गंदगी और ऑयल भी हट जाएगा। सोने से पहले कोशिश करें कि आप अपने चेहरे को दो बार अच्छी तरह क्लीन करें। आप चाहें तो फेशियल क्लींजर का भी उपयोग कर सकती हैं। मेकअप लगे रहने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से ये सांस नहीं ले पाते हैं, ऐसे में फेस क्लीनिंग करना बेहद आवश्यक है।

  • आइ क्रीम का उपयोग

use eye cream

इन दिनों नींद नहीं पूरी होने या फिर अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। बहुत कम लोग होते हैं जो आई क्रीम या फिर सीरम का उपोयग करते हैं। आप किसी अच्छी कंपनी की आई क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं। कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट हैं, जिनमें त्वचा की कई समस्याओं का इलाज छुपा है, ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: पतले बालों को घना बनाने के लिए घर में मेथीदाना तेल बनाएं

  • सिल्क पिलो

silk pillow

मुलायम और साफ सिल्क पिलो आपकी त्वचा के साथ बालों के लिए भी अच्छा है। इससे आपको जल्दी नींद भी आएगी। एक्सपर्ट अक्सर कॉटन की जगह सिल्क पिलो इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह बालों और त्वचा  में फ्रिक्शन कम पैदा करते हैं, जिससे जलन या एलर्जी जैसी समस्याएं नहीं होती है। इसके अलावा वे उन सभी स्किन केयर प्रोडक्ट्स को भी अब्जॉर्ब नहीं करते हैं, जो सोने से पहले आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं। हालांकि अगर आपको कॉटन पिलो अधिक सूटेबल लगता है तो उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

  • पानी का कमाल

drinking water

सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए, त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए यह जरूरी है। कई लोग सोने से पहले गुनगुना पानी भी पीते हैं, इससे पाचन सही रहता, लेकिन एक ग्लास पानी सोने से पहले पीना बेस्ट आइडिया है। आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेट करने से त्वचा हेल्दी और जवां दिखती है।

इसे भी पढ़ें: मेनोपॉज़ के समय त्वचा की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • लैवेंडर ऑयल 

lavender eassential oil

पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है, इसका मतलब यह नहीं कि आप अधिक समय तक सोए रहें। पर्याप्त नींद का मतलब 8 घंटे की नींद। इसके अलावा सही समय पर सोना और उठना भी बेहद जरूरी है। देर रात तक जगे रहना या फिर गैजेट्स का इस्तेमाल करना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही हैं तो लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें तकिये पर डालें, इससे आपको न सिर्फ जल्दी बल्कि अच्छी नींद आएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी ही वेबसाइट हरजिन्दगी से।