गर्मियों में अक्सर त्वचा ऑयली और चिपचिपी नज़र आती हैं। बार-बार धोने के बावजूद भी चेहरा साफ नज़र नहीं आता है और चेहरे की नमी गायब होने लगती है। इसलिए गर्मियों में यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि कौन से प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाने चाहिए और कौन से नहीं। कई बार गलत प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से मुश्किलें और बढ़ जाती है और त्वचा की रौनक गायब हो जाती है। महिलाएं अक्सर इन बातों को नज़रअंदाज़ कर देती हैं, जिसकी वजह से मुंहासें, दाने, या फिर स्किन एलर्जी हो जाती है। 

वहीं कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जिसका इस्तेमाल रोज़ाना किया जाता है, लेकिन आपको इन्हें स्किप करना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे जिसे आपको स्किप करना चाहिए।  

फाउंडेशन का उपयोग

foundation use

मेकअप करते समय ज़्यादातर लोग फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि गर्मियों में हाई कवरेज फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से यह पसीने में बहता हुआ नज़र आएगा। इसके अलावा नेचुरल दिखने के बजाय फ़ाउंडेशन चेहरे पर दिखाई देने लगेगा। गर्मियों में हाई कवरेज फ़ाउंडेशन आपके चेहरे पर अधिक सफेद नज़र आएगा, जिससे आपका ना सिर्फ़ मेकअप ख़राब लगेगा बल्कि इससे स्किन को भी नुकसान पहुंच सकता है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

moisturizer uses

मॉइश्चराइजर हर मौसम में सबसे ज़रूरी प्रोडक्ट है। यह आपकी स्किन को ना सिर्फ़ पोषण देता है बल्कि इससे त्वचा में नमी भी बनी रहती है। सर्दियों में हम मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बार-बार करते हैं, लेकिन गर्मियों में इसकी मात्रा बहुत कम हो जाती है। हैवी मॉइश्चराइजर लगाने से बचें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा ऑयली हो जाएगी। बेहतर होगा कि आप उन मॉइश्चराइजर का चुनाव करें जो लाइट हो। आप चाहें तो वाटर बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं यह ऑयली स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करेगा।

इसे भी पढ़ें: DIY: कर्ली बालों के लिए बेस्ट है ये होममेड हेयर मास्क, आप भी करें ट्राई

गर्मियों के लिए सन्स क्रीम

sunscream

चिलचिलाती धूप में हम बिना सन्सक्रीम के बाहर नहीं निकलते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों के लिए आपकी सन्सक्रीम लाइट हो। सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले सन्सक्रीम को रिप्लेस कर आप गर्मियों के लिए लाइट सन्सक्रीम का इस्तेमाल करें, जो वॉटर बेस्ड हो। ग्रीसी और हैवी सन्सक्रीम का उपयोग करने से अपकी स्किन सांस नहीं ले पाएगी, जिससे मुंहासे और अन्य समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

Recommended Video

क्रीमी नाइट मास्क

night cream mask

सर्दियों के मौसम में लोगों के बीच नाइट मास्क लगाने का क्रेज काफ़ी देखने को मिला था। इसके लिए महिलाएं अपने चेहरे पर हैवी नाइट क्रीम मास्क लगाती थी, जिससे त्वचा मॉइश्चराइज रहे, लेकिन इस प्रक्रिया को गर्मी में लगाने की गलती ना करें। यह आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक कर देगा, जिससे मुंहासे और दाने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: पैर की डेड स्किन रिमूव करने के घरेलू उपाय

स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर

skin cleanser

त्वचा की सफाई हमारे स्किन केयर रूटीन का मुख्य हिस्सा है। सर्दियों में क्रीमी क्लींजर का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में इसे स्किप करें। आप चाहें तो इसकी जगह एस्ट्रिंजेंट या टोनर का इस्तेमाल त्वचा को क्लीन करने के लिए कर सकती हैं। अगर आप कैमिकल युक्त एस्ट्रिंजेंट या टोनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो होममेड इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप गुलाब जल से भी अपनी त्वचा को क्लीन कर सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।