• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चेहरे को दाग-धब्‍बों से भर देती हैं ये 3 चीजें, भूलकर भी न लगाएं

अगर आप चेहरे के दाग-धब्‍बों से परेशान रहती हैं तो कुछ चीजों को चेहरे पर लगाना आज से ही बंद कर दें। 
author-profile
Published -03 Aug 2022, 13:06 ISTUpdated -03 Aug 2022, 14:17 IST
Next
Article
Chehre Per Daag

हर त्वचा का एक प्रकार होता है - इसका मतलब यह भी है कि हर चीज हर किसी पर सूट नहीं कर सकती। तथ्य यह है कि हम सोशल मीडिया DIY ट्रिक्स से इतने मोहित हैं कि हम बिना किसी विचार के आंख बंद करके उनका अनुसरण करते हैं। परिणाम - त्वचा संबंधी समस्याएं। 

इसलिए आपको अपनी त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी चीजें हैं जो दूसरों को सूट कर सकती हैं, लेकिन उन्हें अपनी त्वचा पर लगाना अच्छा नहीं है।

हमारे पास कई घरेलू नुस्‍खे हैं जिन्हें हम अपने चेहरे पर आजमाते हैं। हो सकता है कि सभी सबूतों से समर्थित न हों, बल्कि महिलाएं यह सोचकर बस कोशिश करती हैं कि इससे कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन आप गलत हैं। ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। 

जी हां, त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए DIY समाधान सबसे प्राकृतिक और किफायती तरीका लग सकता है। लेकिन, सभी चीजें अपने शुद्ध और प्राकृतिक रूप में आपकी नाजुक चेहरे की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं।

आपको अपने चेहरे के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि यह पहली चीज है जिस पर लोग ध्यान देते हैं और कुछ चीजें आपकी त्वचा को काला, जलन या जला भी सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DrRitika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

जब आप अपने स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स से बाहर निकलते हैं तो घबराना और DIY प्रतिस्थापन के लिए पहुंचना आसान होता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो कभी भी आपके चेहरे की त्वचा पर नहीं लगानी चाहिए। 

यहां 3 चीजें हैं जिन्हें आपको अपने चेहरे पर लगाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। उनका पता लगाने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ते रहें। इसके बारे में हमें  लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन केयर से जुड़े इन 3 मिथ्‍स पर न करें भरोसा

3 चीजें आपको कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए (things you should never apply on your face)

1. नींबू (lemon on face side effects)

lemon on face side effects

बहुत सारी महिलाएं खूबसूरती को निखारने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि फ्रूट एसिड के इस्तेमाल से त्वचा में जलन होना सबसे आम साइड इफेक्ट्स है। नींबू अत्यधिक एसिडिक होता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और परेशान कर सकता है। यदि त्वचा ड्राई है, या अत्यधिक सेंसिटिव भी है तो यह आपकी त्वचा को जला सकती है। 

आपको अंत में रैशेज हो जाएंगे जो खराब दर्द का कारण बनते हैं। यह त्वचा की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और सनबर्न का कारण बन सकता है यह परतदार त्वचा, लाल चकत्ते और यहां तक कि खुजली पैदा कर सकता है।

2. टूथपेस्ट (Toothpaste on face side effects)

Toothpaste on face side effects

ज्‍यादातर महिलाएं मुंहासों के लिए टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं। शायद वह इस बात से अंजान हैं कि टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए तैयार किया जाता है, न कि आपके चेहरे की सेंसिटिव सतह के लिए। इसलिए, जबकि आपके टूथपेस्ट में केमिकल्‍स की ताकत आपके दांतों को मोतियों जैसा सुरक्षित बनाने में मदद करते हैं, वे आपकी त्वचा के लिए बहुत हार्श हो सकते हैं।

रितिका ढींगरा जी का कहना है, 'टूथपेस्ट में एक बेसिक पीएच (लेवल) होता है और त्वचा को परेशान कर सकता है, जिसमें स्वाभाविक रूप से एसिडिक पीएच होता है।' बहुत अधिक बेकिंग सोडा के साथ अपने पीएच को खराब करने से रैशेज और जलनहो सकती है।

3. बेटनोवेट (Is betnovate harmful for skin)

Is betnovate harmful for skin

यह भी सबसे फेमस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है जिसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर महिलाएं अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए करती हैं। बेटनोवेट एक स्टेरॉयड क्रीम है और इसका उपयोग पिंपल्स या उनके कारण होने वाले निशान के लिए नहीं किया जाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ती उम्र में त्वचा हो रही है खराब, तो अपनाएं ये आसान टिप्‍स

बेटनोवेट के कई साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं जिनमें मुंहासे बढ़ना, चेहरे के बालों का बढ़ना और त्वचा को धूप के प्रति सेंसिटिव बनाना शामिल है।

अगर आप भी त्‍वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इन चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं तो आज से ऐसा करना बंद कर दें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें।  ब्‍यूटी से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।