अगर मैं आपसे पूछूं कि आप अपने बालों को क्लीन करने के लिए क्या करती हैं तो यकीनन आप कहेंगी कि शैम्पू से हेयरवॉश। यकीनन यह हेयर वॉश करने का एक बेस्ट तरीका है। लेकिन इन दिनों शैम्पू के बिना भी बालों को वॉश करने का चलन काफी बढ़ता जा रहा है। दरअसल, शैंपू में रसायन मौजूद होते हैं और लगातार इसके इस्तेमाल से बालों का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप बालों को क्लीन करने के लिए कभी-कभी शैम्पू को छोड़कर कुछ नेचुरल तरीकों को चुनें। हो सकता है कि आपको यह सब सुनने में अजीब लगे, लेकिन वास्तव में यह तरीका आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक होता है। आज हम आपको शैम्पू के बिना बालों को धोने से मिलने वाले लाभ और इसके कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

मिलते हैं यह लाभ

 natural shampoo inside

शैंपू में डिटर्जेंट होते हैं जो आपके बालों को आसानी से साफ करते हैं। लेकिन शैंपू में मौजूद कुछ तत्व स्कैल्प में जलन पैदा कर सकते हैं और आपके बालों को रूखा और कमजोर बना सकते हैं। लगातार शैम्पू से हेयर वॉश करने से आपको बाद में हेयरफॉल की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि कभी-कभी शैम्पू को छोड़कर आपको नेचुरल तरीके से बालों को वॉश करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपकी स्कैल्प का पीएच बैलेंस बना रहता है, बल्कि स्कैल्प में नेचुरल ऑयल्स प्रॉडक्शन में भी मदद मिलती है। जिसके कारण बाल रूखे नजर नहीं आते। इस तरह बालों और स्कैल्प की अच्छी सेहत के लिए आपको महीने में कम से कम दो बार बालों को नेचुरल तरीके से क्लीन करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: ब्लैकहेड्स हटाने और बालों के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी का ये DIY मास्क

सेब का सिरका

 natural shampoo inside

एप्पल साइडर विनेगर का पीएच 4.5 से 5.5 है। वहीं स्कैल्प का स्टैंडर्ड पीएच भी 4 से 5 के बीच है। इसलिए अगर आप इससे अपने हेयर को वॉश करती है तो यह बालों के पीएच को बैलेंस करने के साथ-साथ उसे मजबूत बनाता है। वहीं दूसरी ओर, इसके इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि यह बैक्टीरिया संक्रमण को नियंत्रित करता है। अगर आपके हेयर्स स्ट्रेट हैं या फिर ऑयली हेयर हैं तो आपको एप्पल साइडर विनेगर से बालों को वॉश करना चाहिए।

ऐसे करें इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर को सीधे बालों पर अप्लाई ना करें, बल्कि आप पहले इसमें एक कैरियर ऑयल मिलाकर इसे डाल्यूट करें। इसके बाद आप इससे बालों को क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: चेहरे की झुर्रियों को दूर करेंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल

नींबू का रस

 natural shampoo inside

नींबू के रस में पीएच कम होता है और यह बालों के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। इसकी मदद से ना सिर्फ रूसी की समस्या दूर होती है, बल्कि यह बालों को अधिक घना और चमकदार बनाता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं या फिर उनमें वॉल्यूम की कमी है तो आपको नींबू के रस से बाल धोने चाहिए। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल और गंदगी हटाने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

ऑयली हेयर के लिए नींबू का रस फायदेमंद है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ें। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। आखिरी में पानी की मदद से बालों को रिंस करें।

Recommended Video

कंडीशनर से धोना

 natural shampoo inside '

अगर आपके हेयर कर्ली हैं तो ऐसे में आप कंडीशनर की मदद से बालों को वॉश करें। यह तरीका कर्ली हेयर के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। हालांकि कंडीशनर से बालों को वॉश करते समय आप सलिकोसिस वाले हेयर केयर उत्पादों का उपयोग न करें। सिलिकोन वाले उत्पाद आपके बालों को चिकना और चमकदार बना सकते हैं लेकिन यह आपके बालों में गंदगी को भी छोड़ सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

कंडीशनर से हेयर वॉश करने के लिए आप अपने बालों को ऐसे कंडीशनर से धोएं जैसे आप शैम्पू से धोती हैं। अपने बालों के ऊपर कुछ मिनट के लिए कंडीशनर ऐसे ही रहने दें। आखिरी में गुनगुने पानी से बालों को रिंस करें। बेहतर होगा कि आप मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर की जगह होममेड कंडीशनर तैयार करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik