• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Beauty Tricks: केवल 1 चम्मच कॉफी से चेहरे की झुर्रियां और डलनेस हो सकती है छूमंतर, अपनाएं ये टिप्‍स

कॉफी को चेहरे पर आप किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं, एक्‍सपर्ट से जानें। 
author-profile
Published -17 Aug 2022, 19:52 ISTUpdated -22 Aug 2022, 16:10 IST
Next
Article
coffee for skin whitening tips

How To Use Coffee For Face: कॉफी पीने का शौक लगभग हर किसी को होता है, मगर कॉफी केवल आपको अंदर से तरोताजा नहीं करती है बल्कि आपकी त्‍वचा को ऊपर से भी निखारती और संवारती है। आप त्वचा पर इसका प्रयोग कई तरह से कर सकती हैं। इस विषय पर हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। 

पूनम जी कहती हैं, 'कॉफी में ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की गहराई में जाकर उसे रिपेयर करते हैं और खूबसूरत बनाते हैं।' 

तो चलिए पूनम जी से जानते हैं, त्वचा पर कॉफी का प्रयोग कैसे किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपकी है ड्राई स्किन तो घर पर बने इन स्क्रब का करें इस्तेमाल

coffee for skin and its benefits

त्वचा पर इस तरह करें कॉफी का इस्तेमाल 

  • 1 चम्‍मच कॉफी और 1 चम्‍मच शहद को मिक्स करके आप होममेड फेस स्क्रब तैयार कर सकती हैं। यह फेस स्क्रब ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्‍ट विकल्प है। 
  • 1 चम्‍मच कॉफी को 1/2 चम्मच दही में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर फेस मास्‍क की तरह लगा लें। 10 मिनट बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से डेड स्किन रिमूव हो जाएगी। 
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कॉफी को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। यह घरेलू नुस्‍ख ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्‍ट है। 
  • 1 चम्‍मच कॉफी को 1 चम्‍मच अंडे के सफेद भाग के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। त्वचा में कसाव लाने के लिए यह बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। 
  • 1 चम्‍मच कॉफी, 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा पर मौजूद डार्क स्‍पॉट्स कम होते हैं। 
how to get beautiful skin

त्वचा के लिए कॉफी के अन्य फायदे 

  • नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा की गई एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी में त्वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत को रिमूव करने की क्षमता होती है। इसे त्वचा पर लगाने से रंग निखरता है और टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। 
  • कॉफी से त्वचा को अगर आप स्क्रब करते हैं तो त्वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्छी तरह से होता है। इससे भी त्वचा का रंग में निखार और ग्लो आता है। 
  • कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यदि समय से पहले चेहरे पर एजिंग मार्क्‍स या फिर झुर्रियां पड़ रही हैं तो आपको कॉफी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपको काफी अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल सकते हैं। 
  • कॉफी एंटी इंफ्लेमेटरी भी होती है।यदि आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार की सूजन है, तो कॉफी इस्तेमाल करने से वह कम हो सकती है। 

 

नोट- ऊपर बताए गए किसी भी नुस्खे को आजमाने से 24 घंटे पहले आपको स्किन पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। साथ ही किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श भी जरूर करें। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।