प्‍याज हमारी सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। गर्मियों में तो लू से बचने के लिए खासतौर पर इसे खाने की सलाह दी जाती है। जी हां  प्याज में एंटी-इंफ्लेमेंटरी,  एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है। प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही यह आपके बालों के लिए भी किसी वरदान की तरह होता है यानि प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है। लेकिन कटी प्‍याज के बहुत सारे नुकसान है। मानो या ना मानो लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है। इसलिए देर से कटी प्याज का इस्‍तेमाल करने से बचना चाहिए। आइए जानें कटी प्‍याज आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज पीएं प्‍याज वाली चाय

chopped onion for health

जी हां ज्‍यादातर लोग अपने टिफिन में सलाद के तौर पर प्‍याज काटकर ले जाते हैं और इसे दिन में खाते हैं। कुछ महिलाएं तो प्‍याज को पीसकर उसे फ्रिज में स्‍टोर करके रख लेती हैं और रोजाना इसे सब्‍जी में इस्‍तेमाल करती हैं। इसके अलावा शादी-ब्‍याह में भी प्‍याज को घंटों पहले काटकर रख लिया जाता है। फिर लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि देर से कटी प्‍याज को खाना आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है और यह कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। खासतौर पर इससे आपको पेट से जुड़ी कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं।

 side effects chopped onion

कटी रखी हुई प्याज 10  मिनट में अपने आस-पास के सारे बैक्‍टीरिया अवशोषित कर लेती है। इसलिए प्याज को हमेशा तुरंत काटकर खाना चाहिए। जी हां प्याज बैक्टीरिया के लिए किसी चुंबक की तरह काम करती हैं खासतौर पर कच्ची प्याज। आप कभी भी थोड़ी सी भी कटी हुई प्याज को देर तक रखने की गलती न करे ये बेहद खतरनाक हो सकता हैं। यहां तक कि किसी बंद थैली में इसे फ्रिज में रखना भी सेफ नहीं है। जब आप प्याज काटती हैं, तो इसके सेल्स टूटकर पानी और फ्लूड्स रिलीज होते हैं, जिसकी वजह से इसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स में बैक्टीरिया लग जाता है। फ्रिज में रखा हुआ प्याज कुछ ही देर में पनीला हो जाता हैं, जिसके बाद इसमें बैक्टीरिया पनपना शुरू हो जाता है। कई बार ये फ्रिज में ही सड़ने लगता है।



कई बार आपने नोटिस किया होगा कि फ्रिज में रखे प्‍याज के कारण बदबू आने लगती है। प्याज को काटकर अगले दिन सब्जी बनाने के लिए नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद हीं खतरनाक है। कटी हुई प्याज बहुत जल्‍दी विषाक्त हो जाती है क्योंकि ये टॉक्सिक बैक्टीरिया बनाती है जिससे आपका पेट लंबे समय तक खराब हो सकता है।

chopped onion bad for health


इसे जरूर पढ़ें: बालों में नहीं बल्कि यहां प्याज़ का रस लगाने से मिलेगा फायदा

यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है। जब भी किसी मौसमी बीमारी का प्रकोप फैले तो सुबह शाम अपने घर के हर कमरे में प्याज काट कर रख चाहिए। ऐसा करने से आप पूरी तरह से सु‍रक्षित रहती हैं क्‍योंकि प्याज बैक्टीरिया को तेजी से अवशोषित कर लेता है। अपने इसी गुण के कारण प्याज हमें कोल्ड और फ्लू से बचाता है। इसलिए वह प्याज हमें बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए जो बहुत देर पहले काटी गई हो। आपको यह बात जानना बहुत जरूरी हैं कि काट कर रखी गई प्याज टॉक्सिन से भरपूर होती हैं।

इस बारे में अधिक जानने के लिए हर जिंदगी ने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''अगर कटे हुए प्‍याज को फ्रिज में टाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रखा जाता है तो इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन इसे अगर बाहर खुला छोड़ दिया जाए तो यह ऑक्सीडाइज होकर अपच पैदा कर सकता है और इससे आपका पेट भी अक्‍सर खराब रह सकता है।''