हिंदु धर्म में भगवान शिव जी को बहुत महत्‍व दिया गया है। शिव जी का महादेव कहा जाता है। यानि शिव जी देवताओं के भी देवता है। शिव जी को अघोरी रूप अति प्रिय है। हिदुंओं में भगवान शिव की पूजा भी इसी रूप में की जाती है। शिव जी की तस्‍वीरों में आपने देखा होगा कि वह रुद्राक्ष की माला धारण किए रहते हैं। रुद्राक्ष भी भगवान शिव को अति प्रिय है। पुराणों में रुद्राक्ष को काफी शुभ बताया गया है। वैसे तो ज्‍यादातर इसे तपस्‍वी लोगों के पास देखा गया है। मगर, इसे आम लोग भी अपने पास रख सकते हैं। अगर रुद्राक्ष का धार्मिक महत्‍व की और गौर करें तो पता चलता है कि रुद्राक्ष की उत्‍पत्ति शिव जी के नेत्रों से हुई है। एक कथा के अनुसार जब शिव जी ने त्रिपुरासुर का जला कर भस्‍म किया था तब वह द्रवित हो उठे और उनकी आंखों से आंसू गिरने लगे। जहां-जहां शिव जी के आंसू गिरे वहां-वहां रुद्राक्ष का का पेड़ उग आया। तब से इस फल का महत्‍व है। वैसे धार्मिक महत्‍व के साथ ही रुद्राक्ष सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए इसके फायदों पर बात करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Palmistry: उंगलियों की बनावट बताएगी क्या है व्यक्ति का स्वभाव

Rudraksha Mala Rules

  • रुद्राक्ष में इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक शक्ति होती है। इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया कि रुद्राक्ष मस्तिष्‍क के लिए बहुत ही अच्‍छा है। यह ब्रेन में मौजूद कुछ कैमिकल्‍स को प्रभावित करता है। इसके लिए आपको हर वक्‍त रुद्राक्ष पहन कर रखना चाहिए। आपको अगर बार-बार भूलने की बीमारी है तो इससे वह दूर हो जाएगी। 
  • अगर आपका ब्‍लड प्रैशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो आपको पंचमुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपका ब्‍लड प्रैशर तो कंट्रोल में रहेगा ही साथ ही अगर आपको डिप्रेशन की परेशानी है तो वह भी दूर हो जाएगी।  
  • आपको यदि आंख, दिल, फेफड़े या दिमाग से जुड़ा कोई रोग है तो आपको 2 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपको किसी भी प्रकार की चिंता, तनाव और डिप्रेशन नहीं होगा 
 
Best Rudraksha
  • आजकल की बिज लाइफस्‍टाईल में थकान के कारण सिरदर्द, चिंता, उलझन और घबराहट जैसी परेशानी यदि किसी को हो तो यह आम बात है। ऐसे में आपको किसी एक्‍सपर्ट से पूछ कर रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 
  • क्‍या आपको पता है कि रुद्राक्ष एक ऐसा फल है जिसमें आयरन, फास्फोरस, एल्युमिनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण होते है, अगर यह आपके शरीर से स्‍पर्श भी करता है तो यह सारे तत्‍व आपके शरीर तक पहुंच जाएंगे। इससे आपके नर्वस सिस्‍टम को काफी फायदा मिलेगा। 
  • रुद्राक्ष में केमो फार्माकोलॉजिकल गुण होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को तो कंट्रोल में रखते हैं वहीं कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखते हैं। इसे पहनने से आपको कोई दिल का रोग नहीं होगा।