गर्मियों का मौसम अपनी चरम पर है। घर से बाहर निकलते ही तेज गरम हवाएं त्‍वचा और शरीर दोनों को झुलसा कर रख देती हैं। इस मौसम में बॉडी का डीहाईड्रेटेड होना भी आम बात है। इस मौसम चलने वाली लू सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए ही हानिकारक है। ऐसे में बहुत सारी चीजें हैं जो आपको लू के प्रभाव से बचा सकती हैं। इन्‍हीं में से एक सौंफ। अमूमन लोग सौंफ को माउथफ्रेशनर की तरह भोजन करने के बाद खाते हैं मगर, सौंफ मुंह के स्‍वाद को तो अच्‍छा करती हैं साथ ही साथ सेहत को भी दुरुस्‍त रखती हैं। खासतौर पर गर्मी के दिनों में सौफ बेहत फायदेमंद होती है। सौंफ में कैल्श्यिम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे एलिमेंट्स पाए जाते हैं, जो गर्मियों के मौसम में शरीर में होने वाली कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। तो चलिए बात करते हैं, सौंफ आपको लू के प्रकोप से कैसे बचा सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: सौंफ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन की भी देखभाल करेगा

पेट की समस्‍या करती है दूर 

गर्मियों के मौसम में फूड पॉयजनिंग, कब्‍ज, डाइरिया और संक्रमण आदि कई बीमारियां हो सकती हैं। यह दिक्‍कतें अधिकतर गलत खान पान और पेट की गरमी के कारण होती है। लू में बाहर निकलने और रहने के कारण शरीर में गर्मी आ जाती हैं। ऐसे में पेट भी अंदर से गरम हो जाता है। तब खाने को पचाने में दिक्‍कत होती हैं। ऐसे में ये बीमारियां हो सकती हैं। ऐसा न हो इसके लिए आपको सौंफ को भून कर पीस लेना चाहिए और सोते वक्‍त उसे गर्म पानी के साथ निगल लेना चाहिए। इससे आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज व फूड पॉइजनिंग जैसी कोई भी दिक्‍कत नहीं होगी। 

 इसे जरूर पढ़ें: फास्‍ट फूड ने आपके पेट की बजा दी है बैंड तो इस तरह खाएं अदरक और सौंफ

Fennel Seeds Health Benefits

सर्दी-गर्मी से तबियत खराब होना 

गरमी के मौसम में कई लोगों को सर्दी-गर्मी से तबियत खराब हो जाती है। दरअसल इस मौमस में गर्मी न लगे इसके लिए लोग एसी कूलर में रहते हैं और जब काम पड़ता है तो गर्मी उन्‍हें बाहर भी निकलना पड़ता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से भी तबियत खराब होती है। ऐसे में बुखार, गले में खराश और जुकाम की प्रॉब्‍लम हो जाती है। अगर आपको इन सबसे बचना है तो आपको 10 ग्राम सौंफ को भून कर उसका चूरण बना लेना चाहिए और उसे शहद के साथ खाना चाहिए इससे खांसी ठीक हो जाती है। अगर आपको सूखी खांसी आ रही है तो इसके लिए आप सौंफ का काढ़ा बना सकती हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच सौंफ और 2 चम्‍मच अजवाइन लें और आधा लीटर पानी में उबाल लें। इसके बाद इसमें 2 चम्‍मच शहद डालें और इस मिश्रण को छान कर पीलें। आप दिन में 3 बार यह काढ़ा पीएं। फायदा मिलेगा। 

ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए 

आपको जानकर हैरानी होगी कि सौंफ खाने से आपकी त्‍वचा में भी ग्‍लो आ जाता है। अगर आप सुबह और शाम को सौंफ चबाती हैं तो इससे आपका खून साफ होता है। खून साफ होने से आपकी त्‍वचा पर ग्‍लो भी आता है। आपको सौंफ को नियमित खाना चाहिए। 

अधूरी नींद होती है पूरी 

गर्मी के मौसम में कई लोगों को बेचैनी और नींद नहीं आने की बीमारी हो जाती है। ऐसे में पूरा दिन कमजोरी और नींद महसूस होती हैं। अगर, आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको रात में सौंफ का काढ़ा पीना चाहिए। आपको 10 ग्राम घी में मिश्री घोल कर रात में सोने से पहले खाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही अच्‍छी दींद आएगी।