आज के समय में ज्‍यादातर महिलाएं पौष्टिक आहार की जगह बाहर का तला भुना और अधिक मसालेदार खाना पसंद आता है। डाइट में पौष्टिक आहार की कमी के कारण बॉडी में धीरे-धीरे कैल्शियम की कही होने लगती है। इसके अलावा जो महिलाएं अपने बच्‍चों को लंबे समय तक ब्रेस्‍टफीडिंग करवाती है उनकी बॉडी में भी कैल्शियम की कमी पाई जाती है। और बॉडी में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों में दर्द होने लगता है।

आप यूं भी कह सकती हैं कि आजकल के खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के चलते शरीर में कई तरह की समस्याए उत्‍पन्‍न हो रही है। वहीँ बढती उम्र के कारण भी शरीर में कई तरह की समस्याए होने लगती है। जिसमें जोड़ों, कमर, घुटनों का दर्द एक आम सी बात हो गई है। यह दर्द कभी-कभी इतना ज्यादा हो जाता है कि आप इसे सहन भी नही कर पाती है और ऐसे में दर्द से बचने के लिए आप पेनकिलर का सहारा लेती हैं। यह पेनकिलर कुछ समय के लिए तो दर्द से छुटकारा दिला देता है, लेकिन कुछ समय बाद दर्द फिर से होने लगता है। लंबे समय तक इसे लेने से सेहत को बहुत नुकसान होता है और इससे शरीर में कई तरह के साइड इफेक्‍ट दिखने लगते हैं। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके कमर, घुटनों और जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर देगी और सबसे अच्‍छी बात यह आपकी किचन में ही मौजूद हैं और वह इतनी सस्‍ती हैं कि शायद आपको विश्‍वास भी नहीं होगा। 

body pain nutmeg ()

दर्द के लिए जायफल के फायदे

इस उपाय के लिए आपको एक जायफल की जरूरत होगी जो आपको बाजार में आसानी से 1 रुपये में एक मिल जाती है। जी हां हम जायफल के बारे में बात कर रहे हैं, जो गर्म मसाले में मौजूद मसालों में से एक है और हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फास्फोरस और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जिनका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। और आप सभी प्रकार के दर्द से राहत पा सकती है।

Read more: जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए पाना है छुटकारा तो घर पर ही करें ये आसान थेरेपी

body pain nutmeg ()

इस्‍तेमाल का तरीका 

  • जायफल को पीसकर पाउडर बना लें।
  • अब रोजाना खाली पेट में एक गिलास हल्के गर्म पानी के साथ थोड़ा सा जायफल पाउडर मिलाकर पिएं।
  • कहीं पर भी दर्द हो जायफल चूर्ण की छोटी चम्मच गर्म पानी के साथ लेने से आपका दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा।
  • दर्द होने पर सबसे पहले जायफल को 2 कप पानी में अच्‍छी तरह घिस लें।
  • फिर इसे तिल के तेल में अच्‍छी तरह गरम करके हल्का गरम या ठंडा होने पर जहां पर भी दर्द है उस हिस्‍से पर मालिश करें।
  • या जायफल को घिसकर रात में कमर पर इसका लेप करने से कमर दर्द मिट जाता है।
  • इसके अलावा एक भाग जायफल का तेल और चार भाग सरसों का तेल मिलाकर जोड़ों के दर्द, सूजन, मोच पर 2-3 बार मालिश करें। इससे आराम मिलेगा।

Read more: महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी

रोजाना इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और आपको हर तरह के जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। रोजाना जायफल का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि बहुत ज्‍यादा मात्रा में जायफल का उपयोग करने से आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। इसके अलावा गर्म प्रकृति के लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Recommended Video