डायबिटीज अब एक आम बीमारी बन गई है, जिससे आजकल हर दूसरी महिला परेशान रहती हैं। इसके लिए हमारी लाइफस्‍टाइल को दोषी ठहराया जाता है! ये एक मेटाबॉलिज्म प्रॉब्‍लम है, जो कुछ लोगों में पैदा होने के समय होती है, तो कुछ लोगों में समय के साथ विकसित होती है। इस समस्‍या में बॉडी के अंदर इंसुलिन के उत्‍पादन और उपयोग करने का तरीका प्रभावित होता है, जो बॉडी में शुगर या ग्‍लूकोज को प्रोसेस करने के तरीके को प्रभावित करता है। अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करने का सबसे अच्‍छा तरीका डाइट है जिसमें बहुत ज्‍यादा चीनी शामिल ना हो। 

आपने बहुत सारे आर्टिकल पढ़ें होंगे जिसमें कई तरह के फूड्स से डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके के बारे में बताया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। जी हां आज हम आपको अदरक से डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए जानें अदरक से डायबिटीज को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Can Drinking Tea Help With Diabetes?

ginger for diabetes health article ()

अदरक और डायबिटीज 

अदरक को डायबिटीज कंट्रोल में फायदेमंद पाया गया है। आइए जानें कैसे-

  • यह आपको वेट कम करने में मदद करता है और डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों को अपनी प्रॉब्‍लम को मैनेज करने और बिगड़ने से रोकने के लिए हेल्‍दी वेट को बनाए रखने की जरूरत होती है। लंबे समय से वजन कम करने के लिए अदरक का पानी सबसे पसंदीदा घरेलू उपचार रहा है।
  • अदरक आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है, जो जाहिर तौर पर आपके डायबिटीज के लक्षणों को आसानी से कंट्रोल करने में मदद करता है। अदरक की चाय पीना या बस अपने आहार में अदरक को शामिल करना एक डायबिटीज रोगी में ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी पाया गया है।
  • अदरक बॉडी के अंदर इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाता है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को नॉर्मल से अधिक होने से रोकता है और परिणामस्वरूप, आपकी स्थिति का प्रबंधन किया जाता है!

ginger for diabetes health article ()

अदरक और इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स 

अदरक सबसे सेहतमंद मसालों में से एक है जो आपकी सभी समस्‍याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। चाहे आप सर्दी जुकाम से परेशान हो या दिल की समस्‍या हो, अदरक का इस्‍तेमाल सभी के इलाज के लिए किया जा सकता है। अपनी डाइट में अदरक शामिल करने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स है।

  • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है, जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाने और बॉडी को अंदर से ठीक करने में मदद करते है।
  • अदरक की चाय खराब पेट को ठीक करने और मतली के इलाज में मदद कर सकती है।
  • इसका इस्‍तेमाल बॉडी के अंदर ब्‍लड शुगर को विनियमित करने के लिए किया जा सकता है, जिससे डायबिटीज के विकास के जोखिम कम हो जाता है।
  • अदरक का नियमित सेवन दिल की बीमारियों को रोकने में उपयोगी हो सकता है।
  • अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिमों को कम करने में हेल्‍प कर सकते हैं।
  • एक कप अदरक की चाय आपके पीरियड की ऐंठन और अन्य पीरियड से संबंधित लक्षणों को कम कर सकती है।
  • अदरक का उपयोग विभिन्न प्रकार के इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है।
  • अगर आप अपनी डाइट में अदरक को शामिल कर सकती हैं, तो यह आपके ब्रेन के कार्यों को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है।

ginger for diabetes health article ()

अदरक को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें? 

अगर आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो आपको इसे अपनी सभी रेसिपीज में डालना होगा! ऐसा करने से ना केवल ये डिश को अनूठा स्‍वाद देता है साथ ही आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी देता है। इसके अलावा, आप दिन में दो बार अदरक की चाय पी सकती हैं या आप इसे अपने भोजन में बाद कच्‍चा भी खा सकती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका ज्यादा सेवन न करें क्योंकि मध्यम स्तर से ऊपर की कोई भी चीज हेल्‍थ के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए, कम समय में इसकी अधिक मात्रा लेने के बजाय, इसकी छोटी मात्रा 4-6 वीक के लिए रखें। हम हमेशा आपको किसी भी बीमारी के इलाज के रूप में अपनी डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछने की सलाह देते हैं।

Loading...
Loading...