बहुत सारी आदतें होती हैं, जो हमें पता भी नहीं होतीं कि उनका इम्पैक्ट हमारे सेहत पर कैसा होता है। मगर, बावजूद इसके हम उसके इतने आदी हो जाते हैं कि उसे छोड़ पाना हमारे लिए मुश्किल होता है। अगर आपकी भी कुछ ऐसी आदते हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं तो आप उन्हें पहले तो सुधारने की कोशिश करें। अगर, आप उसमें नाकाम हो जाती हैं तो आपको यह समझने के जरूरत है कि जो आदते आपकी सेहत को हानि पहुंचा रही हैं वे रात या सुबह किस समय किस समय उन्हें अपनाना हानिकारक हो सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं, जिन्हें आपको रात की जगह सुबह अपनाना चाहिए। उससे आपकी सेहत को कोई हानि नहीं पहुंचेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रा पहनकर सोने या वेजाइना को साबुन से साफ करने जैसी गलतियां आप भी तो नहीं करतीं

good morning habits

विटामिंस खाना 

अगर आप विटामिंस लेती हैं। चाहे आप खाने में विटामिन लेती हों या फिर सप्लीमेंट्स, आपको इन्हें सुबह सबसे पहले लेना चाहिए। इससे आपको दिनभार एनर्जी मिलेगी। खासतौर पर अगर आप विटामिन बी लेती हैं तो आपको रात में कभी इसे नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपको नंद न आने और रेस्टलेसनेस फील हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सुबह उठने के तुरंत बाद बिल्‍कुल न करें ये 3 काम, आ सकती है कमजोरी

कैफीन 

बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह रात में चाय या कौफी पीकर सोते हैं। मगर, इससे आपकी स्लीपिंग हैबिट्स खराब हो सकती हैं। अगर आप मॉर्निंग में कैफीन लेती हैं तो आपको इससे उर्जा मिलेगी। आपकी लेजीनेस दूर होगी। मगर, ध्यान रखें कि कभी भी चाय कॉफी को खाली पेट नहीं लेना चाहिए। खाली पेट चाय या कैफीन लेने से आपको एसिडिटी हो सकती है।

evening good habits

फोन का इस्तेमाल 

नौकरी पेशा लोगों में आदत होती हैं कि जब वह रात में बिस्तर पर सोने जाते हैं तो वह कुछ समय अपने फोन पर जरूर बिताते हैं। फोन पर गेम खेलना अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से चैट करना उन्हें अच्छा लगता है। मगर, रात की जगह यह सब आपको सुबह समय निकाल कर करना चाहिए। खासतौर पर रात में अगर आप अंधेरा करके मोबाइल का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको बता दें कि इसी लाइट से आपकी आंखें भी खराब हो सकती हैं। 

वर्कआउट 

सबुह ऑफिस जाने के जल्दी में कई बार ऐसा होता है कि लोग वर्कआउट नहीं कर पाते हैं मगर आपको बता दें कि सुबह के समय वर्कआउट करने से आपकी बॉडी जितनी जल्दी फैट बर्न करती है उतना रात के वक्त नहीं होता । इसके अलावा सुबह वर्कआउट करने से अपके शरीर में एनर्जी का संचार होता है वहीं रात में ऐसा करने से आपको रेस्टलेनेस हो सकती हैं। दरअसल, एक्सरसाइज करने से ब्रेन में कुछ कैमिकल्स रिलीज होते हैं जो आपको एलर्ट रखते हैं। अगर आप सुबह एक्सरसाइज करती हैं तो यह कैमिकल्स आपको एनर्जी देंगे। 

night good habits

मीठा खाना 

रात में डिनर करने के बाद लोगों को मीठा खाने की आदत होती है। मगर, इससे आप रात में सोते वक्त बीच में बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको इससे अच्छी नींद भी नहीं आती और अपनी ब्लड शुगर भी बढ़ सकती हैं। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आपको लंच के वक्त मीठा खाना चाहिए। 

बिग मील 

ऐसा आपने कई बार सुना होगा कि रात वक्त हमेशा अपनी भूख से कम खाना खाना चाहिए। दरअसल रात के वक्त ज्यादा खाना खाना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। खासतौर पर रात में प्रोटीन, कार्ब्स और फैट युक्स भोजन तो कभी भी नहीं करना चाहिए। अगर आप इन्हें भोजन में शामिल करती हैं तो आपको खाना डायजेस्ट करने में परेशानी हो सकती है। अगर, आप सुबह हैवी मील लेती हैं तो आपको इससे कई फायदे होंगे। एक तो इससे आपके शरीर में एनर्जी लैवल हाई रहेगा और दूसरा दिनभर काम करने से आपको खाना पच भी जाएगा।