क्‍या अपने कभी ऐसे सीक्रेट के बारे में सोचा है जो आपकी हेल्‍थ में बहुत ज्‍यादा बदलाव लाएं? कोई ऐसी चीज जो एनर्जी बढ़ाए, अच्‍छी नींद लाए, दर्द से राहत दें और कई बीमारियों के लक्षणों को भी कम करें।  

अगर नहीं तो आज मैं ऐसे ही एक सीक्रेट को आपके साथ शेयर करने वाली हूं!

इसे फेंग फू कहा जाता है।

चीनी एक्यूपंक्चर में फेंग फू बहुत ही कॉमन है। इसमें 20 मिनट के लिए अपनी गर्दन के पीछे के एक खास हिस्‍से पर आइस क्यूब रखना होता है। फेंग फू प्वाइंट एक प्रेशर प्वाइंट है जो स्‍कल के बेस और गर्दन के बिल्‍कुल ऊपर और स्‍कल कैप के नीचे रिज पर पाया जाता है। दिन में कम से कम 1 या 2 बार इस फेग फू प्‍वाइंट पर आइस क्यूब रखने से सिर्फ ओवरऑल हेल्थ ठीक होती है बल्कि आप अधिक जवां और एनर्जेटिक महसूस करते हैं और बॉडी का हर दर्द दूर हो जाता है और ये आपको रॉकस्टार जैसा महसूस कराता है! आइए इस थेरेपी को करने के तरीके और फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: प्र‍ीति जिंटा ने शेयर किया सीक्रेट, सिर्फ गर्दन घुमाकर करती हैं अपना वजन कम

इस थेरेपी को कैसे करें:

इस थेरेपी के लिए आपको बस एक आइस क्यूब और एक स्कार्फ / जिप लॉक की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, अपने पेट के बल लेट जाएं और 20 मिनट के लिए फेंग फू प्‍वाइंट पर आइस क्यूब लगाएं। आप बर्फ को पकड़ने के लिए स्कार्फ का उपयोग कर सकते हैं। आप बर्फ को जिप लॉक में भी रख सकते हैं और इसे अपनी गर्दन के चारों ओर रख सकते हैं ताकि पानी फैलने से बच सकें।

आइस पैक को लगाते ही आपको आइसी कोल्‍ड जैसा महसूस होता है, लेकिन 30-40 सेकंड के भीतर आपको तापमान ऊपर बढ जाने का एहसास होता है। अगर  आप रेगुलर इस जगह पर आइस क्यूब रखते हैं, तो आपके शरीर को फिर से जीवंत महसूस होता है, क्‍योंकि यह बीमारियों को रोककर आपको हेल्‍दी और एनर्जी से भरपूर रखता है। बेहतर रिजल्‍ट पाने के लिए, इसे दिन में 2 बार करें, सुबह खाली पेट और बिस्तर पर जाने से पहले 1 बार।

feng fu ice cube happy

सिरदर्द कम करें

आजकल के समय में ज्‍यादातर लोगों को सिरदर्द की परेशानी होती हैं। लेकिन परेशान होन की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस चाइनीज थेरेपी से सिरदर्द से राहत मिलती है और ये अक्सर होने वाले सिरदर्द को रोकता है।

पीएमएस को कंट्रोल करें

हालांकि पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत सारी दवाएं उपलब्‍ध हैं, लेकिन इस आइस क्यूब थेरेपी की तुलना में कोई भी उपाय सस्ता और आसान हो ही नहीं सकता है। कहा जाता है कि फेंग फू का महिला के पीरियड्स के साथ सीधा संबंध है और यही कारण है कि यह पीएमएस के लक्षणों को कम करने में हेल्‍प करता है।

थायरॉयड की समस्या कम करें

हालांकि थायरॉयड को चिकित्सा की आवश्यकता होती है, लेकिन दवा के साथ-साथ फेंग फू थेरेपी करने से आप इस बीमारी से तेजी से लड़ और जल्‍द ही ठीक कर सकती हैं। थायरॉयड कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनता है इसलिए इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल चिकित्‍सा करें।

feng fu ice cube therapy for sleep

अच्‍छी नींद का वरदान

चाइनीज चिकित्सा के अनुसार, यह फेंग फू थेरेपी नींद की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करने में सहायक होती है। अगर आपको अच्‍छी नींद नहीं आती है तो इस थेरेपी को आजमाएं और गहरी नींद और बुरे सपनों से निजात पाएं।

डाइजेशन में सुधार

आजकल ब्लोटिंग और अपच एक आम मुद्दा बन गया है। यह चाइनीज थेरेपी हमारे लिवर और डाइजेशन प्रॉब्‍लम में सेल्‍स को एक्टिव करके इन डाइजेशन प्रॉब्‍लम्‍स को सुधारने और मुकाबला करने का मदद करती है।

feng fu ice cube pain

अर्थराइटिस का दर्द और सेल्‍युलाइट कम करें

फेंग फू थेरेपी अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से राहत देने में हेल्‍प करती है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग इस चाइनीज चिकित्सा का पालन करते हैं, उन्होंने अपने शरीर में सेल्युलाईट की मात्रा में कमी महसूस की है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में ही मौजूद ये 5 चीजें, एक्‍सपर्ट से जानें

बार-बार होने वाले जुकाम को दूर करें

मौसम में बदलाव के दौरान, एक या दो बार कोल्‍ड होना बहुत ही आम है। फेंग फू थेरेपी करने से आपको कोल्ड से लड़ने में मदद मिलती है क्‍योंकि इससे आपकी इम्‍यूनिटी बेहतर होती है।

इसके अलावा ये स्‍ट्रेस को दूर कर आपके मूड को बेहतर बनाता है। जी हां तनाव का किसी व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन पर नेगे‍टिव असर पड़ता है। लेकिन इस फेंग फू थेरेपी से आसान कुछ और हो ही नहीं सकता है, जो आपके शरीर में एंडोर्फिन जारी करके तनाव से राहत देता है। यह ब्रेन और स्‍पाइन में नर्वस सेल्‍स को एक्टिव करने में भी हेल्‍प करता है, जो ब्रेन को ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। लेकिन इस थेरेपी को करने से पहले किसी एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।