Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेजाइना की बदबू से हैं परेशान तो इन एसेंशियल ऑयल्स का करें इस्तेमाल

    अगर आपकी परेशानी भी यही है कि आपकी वेजाइना से बदबू आती है तो आप इस तरह से उसे ठीक कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published -28 Sep 2022, 20:09 ISTUpdated -28 Sep 2022, 20:07 IST
    Next
    Article
    how to remove vaginal odor

    हम महिलाएं एक चीज से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं और वो है हमारी वेजाइना की गंध। कई बार इस वजह से हमें शर्मिंदगी भी महसूस करती हैं। वेजाइना से आने वाली यह गंध बहुत नॉर्मल है। आपके प्यूबिक एरिया में दुर्गंध आना और उसमें समय-समय पर होने वाले छोटे-छोटे बदलाव पूरी तरह से सामान्य है। ये गंध भिन्नताएं आपके मासिक धर्म चक्र, आपकी स्वच्छता की आदतों या आपकी सेक्शुअल एक्टिविटी के कारण हो सकती हैं। 

    सामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज और पसीने की वजह से निश्चित रूप से गंध आती है, जिसे वेजाइनल ओडोर (Vaginal Odor) कहा जाता है। योनि, गर्भाशय और सर्विक्स की म्यूकस मेम्ब्रेन एक क्लीयर या सफेद रंग का प्रवाह उत्पन्न करती है, जिसे वेजाइनल डिस्चार्ज कहते हैं। 

    अगर आप अपने प्राइवेट एरिया में किसी तरह का बदलाव देखती हैं या आप हमेशा असहज महसूस करती हैं तो फिर आपको इसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि वेजाइना की नॉर्मल गंध थोड़ी मस्की होती है और पीरियड के बाद यह थोड़ी अलग हो सकती है, लेकिन अगर बहुत ज्यादा गंदी बदबू है तो यह संकेत है कि आपको खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। 

    अब ऐसे में डॉक्टर आपकी मदद जरूर कर सकते हैं, लेकिन आप नेचुरल तरीके से भी अपने प्यूबिक ओडोर के हाइजीन पर ध्यान रख सकती हैं। कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स हैं जिनकी मदद से आप वेजाइना की साफ-सफाई रख सकती हैं। 

    नारियल का तेल लगाएं

    नारियल का तेल एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर होता है। इसकी एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज यूटीआई और यीस्ट जैसे इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकती है। इसके साथ यह ड्राई स्किन को भी आराम पहुंचाने का काम करता है। 

    आप नारियल का तेल अपने एरिया में कुछ देर के लिए लगाएं और फिर उसे एक साफ टावल से पोंछ लें। यह ओडोर को कम करने में काफी हद तक काम करेगा। 

    इसे भी पढ़ें: योनि से आती है बदबू तो इस 1 उपाय से मिलेगा छुटकारा

    टी ट्री ऑयल लगाएं

    tea tree oil for vaginal odor

    टी ट्री का तेल अपने अद्भुत रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण जाना जाता है। टी ट्री ऑयल में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर की गंध के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ते हैं। कुछ शोध से पता चलता है कि यह योनि के संक्रमण के इलाज में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण पाए गए हैं। एक अन्य अध्ययन में इस तेल को बायोफिल्म को तोड़ने में मदद करने के लिए एक रोगाणुरोधी के रूप में प्रभावी पाया गया है। हालांकि इसे लगाते हुए ध्यान रखें कि इसे आप किसी कैरियर ऑयल जैसे ऑलिव, कोकोनट और बादाम के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। 

    इसे भी पढ़ें: अगर वेजाइना से हो रहा है इस तरह का डिस्चार्ज तो रहें सावधान

    लैवेंडर ऑयल लगाएं

    lavender oil for vaginal odor

    लैवेंडर एक प्रकार की औषधीय जड़ी बूटी के रूप में, वेजाइनल डिस्चार्ज के उपचार में प्रभावी रूप से उपयोग किया जा सकता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल अक्सर पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है और कैंडिडा अल्बिकन्स फंगस की मात्रा को कम करने पर इसके प्रभाव को कई अध्ययनों में दर्शाया भी गया है।

    लैवेंडर के तेल में प्राकृतिक रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है लैवेंडर ऑयल की 7-8 बूंदों को आधा कप पानी और 1 बड़ा चम्मच विच हेज़ल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। नहाने के बाद इसे वेजाइनल वॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    नोट: अगर आपको वेजाइना से अधिक गंध आ रही है तो आपको बिना सोचे-समझे किसी भी तरह के नुस्खे को नहीं अपनाना है। किसी भी इंफेक्शन की स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी बताई गई दवाई ही लें। 


    हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसे ही हेल्थ संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।