पैरों के तलवों में जलन होना बहुत ही आम बात है। गर्मियों में यह समस्‍या ज्‍यादा बढ़ जाती है। अधिकांश इस समस्‍या से बुज़ुर्ग या अधेड़ उम्र के लोग परेशान होते हैं लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी यह समस्‍या परेशान करती हैं। विटामिन बी12 की कमी, डाइबिटीक न्यूरोपैथी आदि इस समस्‍या की आम वजन हो सकती हैं। इससे बचने के लिए वजह का इलाज किया जाए तो आराम मिल जाता है, लेकिन फिर भी अधिकांश मामलों में वजह पता ही नहीं चल पाती। वे रोगी जिन्हें आराम ही नहीं मिल रहा हो अगर वह यहां दिए घरेलू उपायों को अपना लेंगे तो उन्हें बहुत ज्यादा राहत मिल सकती है। इन उपायों के बारे में हमें भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बता रहे हैं। अगर आपके पैरों के तलवों में भी गर्मी के दिनों में जलन होती हैं तो आप इन टिप्‍स को अपना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 8 उपायों को अपनाकर गर्मियों में घमौरियों से पाएं राहत

लौकी

burning sensation in feet lauki

लौकी न केवल बॉडी को डिटॉक्‍स करती है बल्कि पैरों के तलवों की जलन को दूर करने के लिए लौकी बेहद मददगार होती है। जलन को दूर करने के लिए रात को सोते समय लौकी की स्लाइस को काटकर उसे तलुओं पर रगड़ें। आप चाहे तो लौकी का इस्‍तेमाल दूसरे तरीके से भी कर सकती हैं। इसके लिए आप लौकी को घिस लें या फिर उसके गूदे को निकाल कर पैरों के तलवों में लगाने से पैरों की गर्मी और जलन दूर होती है।

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी-अल्सर, एंटी-ऑक्सीडेंट और डाइयुरेटिक गुण होते हैं। इसके अलावा पोलीसैकराइड क्षतिग्रस्त स्किन सेल्‍स की मरम्मत करने के लिए जाना जाता है। इसके इस्‍तेमाल से आप तलवों की जलन को दूर कर सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल रात में सोते समय तलुओं पर लगाएं।

मेहंदी

मेहंदी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसकी तासीर भी बहुत ठंडी होती है। जिससे गर्मियों में इसे लगाने से काफी राहत महसूस होती है। अगर आप मेहंदी, सिरका और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाते हैं और उसे तलवो पर लगाते हैं, तो आपको तलवे के जलन से छुटकारा मिल सकता है। या आप चाहे तो सिर्फ मेहंदी को भी पैरों के तलुओं में लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

शुद्ध घी

ghee for burning sensation

घी आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इससे आप त्‍वचा की कई समस्‍याओं को चुटकियों में दूर कर सकती हैं। जी हां शुद्ध घी लगाने से पैरों के तलुओं की जलन ठीक होती है।
जी हां इसमें मौजूद मॉश्‍चराइजर गुण त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते है।

अदरक

अदरक का रस और ऑलिव या नारियल का तेल के गर्म मिश्रण से दस मिनट तक अपने पैरों की मालिश करने से दर्द कम होता है और जलन से रा‍हत मिलती है।  क्‍योंकि इससे ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। आप अपनी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए रोजाना अदरक के एक टुकड़ा खा भी सकती हैं।

 

अन्‍य उपाय

मसूर की दाल के पाउडर का पानी में पेस्ट बनाकर उसे पैरों के तलवों पर रात को लगा कर सो जाएं तो बहुत आराम मिलता है।

daal for burning sensation


अनार की पत्तियां भी पैरों के तलवों की जलन दूर करने में मदद करती है। इसके लिए अनार की पत्तियों को पीसकर मेहंदी की तरह लगाएं।
मक्खन लगाने से भी पैरों की जलन दूर होती है।