क्‍या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि जब आपके पीरियड्स चल रहे होते हैं तो आम दिनों में जो कपड़े आपको फिट आते हैं वही इन दिनों थोड़े टाइट हो जाते हैं। या फिर इन दिनों आप आम दिनों से ज्‍यादा शरीर में भारीपन महसूस करती हैं। क्‍या आपका वजन भी इस दौरान बढ़ जाता है। ऐसा क्‍यों होता है इस बारे में बहुत कम महिलाओं को पता है मगर, ऐसा लगभग हर महिला के साथ होता है। लेकिन ऐसा क्‍यों होता है, यह आज हम आपको बताते हैं। 

हॉर्मोंस के डिसबैलेंस होने से बढ़ता है वजन 

आपको बता दें कि जैसे-जैसे पीरियड्स की डेट नजदीक आती जाती हैं वैसे-वैसे शरीर बदलाव होना शुरू हो जाते हैं। किसी के ब्रेस्‍ट हैवी हो जाते हैं, किसी के पेट में स्‍वेलिंग आ जाती तो किसी के पैरों और कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा हॉर्मोंस के डिसबैलेंस होने से होता है। दरअसल पीरियड्स के दौरान फीमेल सेक्‍स हॉर्मोंन एस्‍ट्रोजन का स्‍तर बढ़ जाता है और इससे शरीर में फ्लूइड जमा होने लगता है। लिहाजा वजन भी बढ़ने लगता है। मगर पीरियड्स के खत्‍म होते ही वजन अपने आप कम होने लगता है। 

Read more: क्‍या आप जानती हैं मैटर्निटी और सैनिटरी पैड में अंतर ?

During periods why women gain weight

फूड क्रेविंग होना 

पीरियड्स के दौराना चिप्‍स, चॉकलेट और जंक फूड खाने की क्रेविंग होती हैं। दरअसल इस दौरन इस तरह का फूड आइटम खाने से हैप्‍पी हॉर्मोंस के स्‍तर में वृद्धी होती है। मगर इस तरह के हाई कैलोरीज और हाई कॉलेस्‍ट्रॉल फूड आइटम्‍स खाने बॉडी में फैट भी बढ़ता है। इसलिए हमे कोशिश करनी चाहिए की क्रेविंग के बावजूद हमें इस तरह के फूड आइटम्‍स को पीरियड्स के दौरान एवॉइड करना चाहिए। 

Read More: सावधान! अगर ऐब्नॉर्मल पीरियड्स हो रहे हैं तो आपको हो सकती हैं ये बीमारियां

During periods why women gain weight

वर्कआउट स्किप करने से बढ़ता है वजन 

कई महिलाओं को यह भ्रम होता है कि पीरियड्स के दौरान वर्कआउट नहीं करना चाहिए। इसलिए वह इस दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा बैठ कर काम करना पसंद करती हैं। कुछ महिलएं ऐसा भी सोचती हैं कि इस दौरान ज्‍यादा महनत करने से हैवी ब्‍लीडिंग होती हैं मगर ऐसा कुछ भी नहीं है। अगर आप पीरियड्स के दौरान ज्‍यादा वर्कआउट नहीं भी करना चाहती हैं तो भी 30 मिनट के लिए तेज वॉक जरूर करें। क्‍योंकि वर्कआउट नहीं करने से पीरियड्स के दौरान 1 से 2 केजी तक वजन बढ़ जाता है। 

During periods why women gain weight

कैफीन ज्‍यादा लेना भी हो सकती है वजन बढ़ने की वजह 

पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाएं ज्‍यादा से ज्‍यादा गर्म पानी या फिर ग्रीन टी पीना पसंद करती हैं। ऐसा मानना है कि पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में राहत पाने के लिए कई महिलाएं दवाएं एवॉइड करती हैं और उसकी जगह पेट की सिकाई के लिए चाय, कॉफी और ग्रीन टी पीना ज्‍यादा पसंद करती हैं। मगर ज्‍यादा कैफीन के सेवन से शरीर में वॉटर रिटंशन औश्र ब्‍लोटिंग होने लगती है, जिससे वजन बढ़ जाता है। अगर आप चाहती हैं कि पीरियड्स के दौरान भी आपका वजन सामान्‍य रहे तो इसके लिए आप कम से कम चाय और कॉफी पीएं। 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial