• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

योगा क्लास में भूल से भी ना करें ये गलतियां

अगर आप खुद को फिट रखने के लिए योगा क्लास जाती हैं तो आपको वहां पर कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स को अवॉयड करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -13 Aug 2022, 09:14 IST
Next
Article
mistakes in yoga class

आज के समय में लोग खुद को फिट रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इनमें से योगा पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। जो लोग इंटेंस वर्कआउट नहीं कर पाते हैं या फिर जिनके लिए दौड़ना या कार्डियो करना संभव नहीं होता है, वह योगा का ही सहारा लेते हैं। योगाभ्यास करना लोग इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। इन्हें बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए सुरक्षित माना गया है। 

योगाभ्यास का प्रभाव पहले दिन से ही नजर आने लगता है। हालांकि, हमेशा यही सलाह दी जाती है कि योगाभ्यास किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में करना चाहिए। दरअसल, अगर आप योगासन गलत तरह से करते हैं या फिर योगासनों का सीक्वेंस गलत होता है, तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में अधिकतर लोग योगा क्लास ज्वॉइन करते हैं। लेकिन योगा क्लास में भी आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

देर से पहुंचना 

yoga class

जब आपने योगा क्लास ज्वॉइन की है तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आप वहां पर समय से पहुंचे। अधिकतर लोगों को हर जगह देर से पहुंचने की आदत होती है। लेकिन योगा क्लास में देर से पहुंचने से अन्य लोगों का भी ध्यान भंग होता है। वहीं, जब आप लेट होते हैं तो आपका शुरू का सीक्वेंस मिस हो जाता है, जिससे आपको योगाभ्यास का उतना लाभ नहीं मिलता है, जितना कि वास्तव में मिलना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- बढ़ती उम्र को कहें अलविदा, 30 की उम्र में 20 का दिखने के लिए ये योग करें

फोन को ऑन रखना

योगाभ्यास एक ऐसा शारीरिक व्यायाम है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्यपर भी असर डालता है। इस दौरान आप कुछ ब्रीदिंग एक्ससाइज से लेकर प्राणायाम व मेडिटेशन आदि भी करते हैं। जिसके लिए बहुत अधिक एकाग्रता की जरूरत होती है।

लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग योगा क्लास में भी फोन ऑन रखते हैं और अगर वह बज जाता है, तो इससे हर किसी का ध्यान भंग होता है। इसलिए, आप उस दौरान या तो फोन स्विच ऑफ कर दें या फिर उसे साइलेंट पर लगा दें। जिससे आप व क्लास में अन्य सदस्य योगाभ्यास कर सकें।

Recommended Video

खुद से योगासन करना 

do yoga by own

हर व्यक्ति का शरीर भिन्न होता है और उसकी स्वास्थ्य समस्याएं भी अलग होती हैं, इसलिए उसे हमेशा अपने शरीर के अनुसार व्यायाम या योगासन करना चाहिए। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग योगा क्लास में भी खुद ही योगाभ्यास करना शुरू कर देते हैं। यह वास्तव में गलत है और इससे आपको बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप प्रशिक्षक द्वारा बताए गए तरीके से योगाभ्यास करें।(मोटापा कम करेंगे ये 3 योग)

एक्सेसरीज को कैरी ना करना 

dont carry accessiories during yoga

जब आप योगा क्लास जा रहे हैं तो यह ना सोचें कि जरूरत की सभी एक्सेसरीज जैसे योगा मैट(पुराना योगा मैट ऐसे करें रियूज) या रेसिस्टेंट बैंड आपको प्रशिक्षक द्वारा ही दिए जाएं। जरूरी नहीं है कि आपको क्लास में वह मिल ही जाए। इसके अलावा, उन एक्सेसरीज को पहले भी कई लोगों ने इस्तेमाल किया होता है, जिसके कारण संक्रमण बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए, योगा मैट व रेसिस्टेंट बैंड के अलावा अपने साथ एक छोटा टॉवल या रूमाल व पानी की बोतल भी अवश्य कैरी करें।

अन्य सदस्यों से बात करना

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर लोग कर बैठते हैं। जब आप योगा क्लास में हैं तो कोशिश करें कि आपका सारा ध्यान योगासन पर ही हो। इस दौरान किसी अन्य सदस्य से बात करने से बचें। इससे योगासन का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। अगर आपको किसी विषय पर चर्चा करनी भी है तो क्लास खत्म होने के बाद बाहर जाकर बात करें।

इसे जरूर पढ़ें- 35 की उम्र के बाद महिलाएं करें ये योग, शरीर रहेगा स्वस्थ और दिखेंगी सुंदर 

तो अब आप भी योगा क्लास में इन गलतियों को दोहराने से बचें और अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।