• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

न करें ये गलतियां वरना वजन घटने की जगह हो सकती हैं मोटी

वजन घटाने के चक्कर में अक्सर हम अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं। आइए एक्सपर्ट से उन गलतियों के बारे में जानें।  
author-profile
Published -26 Aug 2022, 07:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 11:47 IST
Next
Article
common weight loss mistakes by expert

कई लोगों के लिए वजन घटाना बहुत बड़ा चैलेंजिंग टास्क हो सकता है। हमें ऐसा लगता है कि हम सब सही कर रहे हैं, लेकिन कोई न कोई गलती हमसे होती ही रहती है। 

आपको ऐसा लग सकता है कि आपने कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल चॉइसेस बनाई हैं, लेकिन उसके बाद भी आपको सही रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं। 

ऐसा भी हो सकता है कि आप गलत सलाह को फॉलो कर रहे हों या फिर ऐसी कोई सलाह के मुताबिक चीजें कर रहे हैं जो आपके लिए सही साबित नहीं हो रही हैं।

वेट लॉस कोच डॉ. स्नेहल अदसुले के मुताबिक, 'वजन घटाने के दौरान हममें से अधिकतर ऐसी गलतिया कर बैठते हैं, जो हमें नहीं करनी चाहिए। इसके कारण वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। नींद सही ढंग से न लेना, डाइट के नाम पर खाना छोड़ना आदि ऐसे कुछ फैक्टर्स हैं जो वो मिस्टेक्स हैं, जिसे आप करते आते हैं।'

ऐसी ही अन्य गलतियों के बारे में डॉ. स्नेहा ने बताया है। आइए आप भी उनके बारे में जरूर जानें।

अपनी मील्स को छोड़ना

weight loss mistakes skipping meals

शायद सबसे आम गलती जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं वह है भोजन न करना। यह पहली बार में तार्किक लग सकता है: लेकिन भोजन छोड़ना न केवल आपके चयापचय को धीमा कर देता है बल्कि इससे आपको दिन में बाद में नाश्ता करने और अधिक खाने की संभावना भी बढ़ जाती है।

लिक्विड कैलोरी लेना

क्या आपको भी लगता है कि सोडा या फ्रूट जूस से वजन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है। इनमें ठोस भोजन की तुलना में काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, और वे आपको तृप्त महसूस नहीं कराते हैं। तरल पदार्थों से कैलोरी भी जल्दी पच जाती है, इसलिए शरीर उच्च मात्रा में कैलोरी को आसानी से अवशोषित कर लेता है, जिससे आपके लिए वजन कम करना कठिन हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस प्रोसेस में हैं तो भूल से भी ना करें ये चार काम

हेल्दी फूड्स का सेवन करना

weight loss mistakes  eating snack bars

हेल्दी जूस, स्नैक बार्स जैसी चीजें आपको भी अच्छी लगती हैं? क्या आपको पता है कि इन्हें लेना भी कितनी बड़ी गलती है। इन प्रोटीन बार जैसे प्रोडक्ट्स में अनसैचुरेटेड पैट्स और शुगर बहुत ज्यादा होती है। लो-फैट और फैट-फ्री फूड्स ज्यादातर बहुत मीठे और एडिटिव्स से भरपूर होते हैं, ताकि उनका टेस्ट आपको खराब न लगे। जैसे एक फैट-फ्री योगर्ट में चॉकलेट बार जितनी चीनी होती है, जो आपके वेट लॉस की जर्नी को प्रभावित कर सकती है। 

खुद का वेट बार-बार चेक करना

हर दिन खुद को तौलना वजन घटाने में सीधे तौर पर बाधा नहीं डालेगा, इससे बहुत निराशा हो सकती है। तराजू पर वास्तविक संख्या दिन-प्रतिदिन विभिन्न कारणों से प्रभावित हो सकती है। जब आप उन परिणामों को नहीं देखते हैं जो आप तराजू पर देखना चाहते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं और इसी कारण हममें से कई लोग बिंज ईटिंग करते हैं। यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है।

पर्याप्त नींद नहीं लेना

weight loss mistakes  skipping sleep

नींद की कमी से लेप्टिन का स्तर नीचे गिर जाता है जबकि घ्रेलिन (भूख का हार्मोन) का अधिक उत्पादन हो जाता है। नतीजतन, आपको हमेशा भूख लगेगी। इसके अलावा, आप जितनी कम नींद ले रहे हैं, उतना ही अधिक आप उच्च वसा और उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों की को खाने के लिए क्रेव करेंगे। इस कारण आपका वजन घटने की जगह बढ़ सकता है (बेहतर नींद के 20 उपाय)।

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस करना चाहती हैं तो भूल से भी ना करें ये ब्रेकफास्ट मिसटेक्स

डॉ. स्नेहल पोस्ट के जरिए बताती हैं कि इन चीजों के कारण अपनी जर्नी को मुश्किल बनाने की जगह आपको संयम से काम लेना चाहिए। आप इन मिस्टेक्स को न करें इसके लिए सारी चीजों में सतुंलन बनाए रखें। 

अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन गलतियों को करने से जरूर बचें। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसी ही एक्सपर्ट एडवाइस के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।