भारत में लॉकडाउन 5.0 लागू हो गया है जिसे अनलॉक 1.0 भी कहा जा रहा है। इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा पाबंदियां कंटेनमेंट जोन में होंगी। अब सबसे बड़ा विषय ये है कि इसमें शॉपिंग मॉल्स, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि सब कुछ खुलने वाला है। कंटेनमेंट जोन के बाहर अगर आप हैं तो आपको ट्रैवल की और शॉपिंग की पूरी सुविधा है, लेकिन फेस मास्क आदि सावधानियां बरतनी होंगी। ऐसे में कई लोग ग्लव्ज पहन कर शॉपिंग करने और ट्रैवल करने जा रहे हैं। सवाल उठता है कि क्या ये सही है?

ऐसे कई वॉट्सएप मैसेज भी सर्कुलेट हो रहे हैं जो कहते हैं कि आप मास्क के साथ-साथ ग्लव्ज पहन कर ही बाहर निकलें तो बेहतर होगा। पर क्या ये वाकई सही कदम होगा? कुछ दिनों पहले NHS (नेशनल हेल्थ सर्विस अमेरिका) के भारतीय मूल के एक डॉक्टर का टिकटॉक वीडियो वायरल हो रहा था। डॉक्टर करण राज ने इस वीडियो में बताया था कि कैसे ग्लव्ज पहन कर बाहर जाने से आप और ज्यादा जर्म्स को दावत दे रहे हैं। इस वीडियो में वो कह रहे हैं कि एक ही ग्लव्ज के सेट को पहने हुए अगर आप पूरा दिन निकाल रहे हैं तो उनसे कंटेमिनेशन का खतरा ज्यादा है। आप हर चीज़ उसी से छू रहे हैं, गाड़ी चलाते वक्त स्टियरिंग व्हील उसी से छू सकते हैं और हो सकता है कि आप अपने चेहरे को भी हाथ लगा लें।

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

सबसे बड़ी समस्या ये है कि ग्लव्ज उतारते समय हो सकता है कि आप अपने साफ हाथ से कंटेमिनेशन वाला ग्लव्ज छू लें। पर ये तो बहुत बड़ी समस्या होगी।

gloves while shopping

तो क्या सही माना जाए? क्या ग्लव्ज पहनना सही है या बिना उसके बार-बार हाथ धोना ज्यादा सही है?

बाहर जाते समय ग्लव्ज पहनने के मामले में ये कहता है WHO-

अधिकतर किस्सों में जहां हम दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बाहर निकलते हैं जैसे ग्रॉसरी शॉपिंग आदि के वक्त ग्लव्ज पहनना जरूरी नहीं है। इसकी जगह अगर हम अपने हाथ बार-बार धोते रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का सही पालन करें तो ये बहुत अच्छा होगा। हां, चेहरा कवर करना जरूरी है। इससे कुछ हद तक बचाव की संभावना है।

अगर आप ग्लव्ज पहन रहे हैं तो?

अगर आप ग्लव्ज पहन रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखिए कि यूज एंड थ्रो वाला ग्लव्ज ही लें। उसका इस्तेमाल कर उसे फेंक दें। अगर दोबारा इस्तेमाल भी करना है तो बार-बार उसमें सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें। चेहरे पर हाथ न लगाएं। अगर चेहरे पर हाथ लगाने की जरूरत महसूस हो रही है तो उसके पहले ग्लव्ज उतार दें और साबुन से हाथ 20 सेकंड तक धोएं या फिर सेनेटाइजर का प्रयोग करें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Coronavirus और उससे बचाव के बारे में कितना जानती हैं आप? दें इन 10 सवालों के सही जवाब और जानें

Covid 19 के दौरान बाहर जाते समय क्या सावधानियां रखनी चाहिए-

 


कोविड 19 इन्फेक्शन की संख्या भारत में लगातार बढ़ती जा रही है इसलिए ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी तरफ से पूरी सावधानी रखें। जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न जाएं और बाहर जाने पर भी सोशल डिस्टेंसिंग और हाईजीन का पूरा ख्याल रखें। सावधानी बरतने से ही कोरोना वायरस से लड़ा जा सकता है। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All image credit: Healthing.com/freepik