Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    उत्तराखंड और हिमाचल के अलावा तमिलनाडु के इस हिल स्टेशन में बसती है जन्नत

    जब भी हिल स्टेशन की बात होती है तो उत्तराखंड और हिमाचल की याद आती है जबकि इन दोनों राज्यों के अलावा तमिलनाडु में भी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां जन्नत बस...
    author-profile
    • Kirti Jiturekha
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-09-14,18:59 IST
    Next
    Article
    kodaikanal tamil nadu hill station

    जब भी हिल स्टेशन की बात होती है तो उत्तराखंड और हिमाचल की याद आती है जबकि इन दोनों राज्यों के अलावा तमिलनाडु में भी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां जन्नत बसती है। इस हिल स्टेशन के बारे में कम लोग जानते हैं इस वजह से यहां भीड़-भाड़ भी कम रहती हैं इसलिए आप यहां पर खूबसूरत पलों के साथ-साथ सुकून भरे पल भी बिता सकती हैं। 

    तो चलिए आपको बताते हैं उस हिल स्टेशन का नाम। कोडैकानल हिल स्टेशन है जो तमिलनाडु में स्थित है। 

    kodaikanal tamil nadu hill station

    कोडैकानल जरूर जाएं मानसून के बाद 

    अगर आप मानसून के बाद किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना रही हैं तो कोडैकानल हिल स्टेशन जरूर जाएं। मानसून के बाद हिल स्टेशनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इस मौसम में आपको कोडैकानल में खूबसूरत नीलकुरिंजी के फूल देखने को मिलेंगे जोकि कई सालों बाद खिलते हैं। अगर आप इस समय में साउथ में कहीं घूमने का प्लान बना रही हैं तो कोडैकानल जरूर जाएं। 

    kodaikanal tamil nadu hill station

    कोडैकानल में इन्हें देखना ना भूलें 

    वैसे तो कोडैकानल में घूमने लायक बहुत कुछ है लेकिन इन कुछ खास जगहों को देखें बिना कोडैकानल का ट्रिप अधूरा है। कोकर का वाक, कोडैकानल झील, सिल्वर कास्टेड फाल्स, बरयंत पार्क ये 4 जगहें हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। 

    kodaikanal tamil nadu hill station

    कोडैकानल घूमने के लिए परफेक्ट टाइम 

    हिल स्टेशन होने की वजह से कोडैकानल में सालभर सुहाना मौसम रहता है और इसलिए आप यहां के लिए किसी भी वक्त ट्रिप प्लान कर सकती हैं लेकिन मानसून के बाद यहां कुछ अलग ही नजारा होता है। अगर आप मानसून के बाद कोडैकानल जाएं तो ज्यादा अच्छा होगा। 

    सर्दियों में कोडैकानल का तापमान 30 डिग्री से 8 डिग्री तक रहता है। दिसबंर और जनवरी में शाम के वक्त ठंड थोड़ी ज्यादा होती है इसलिए गरम कपड़े ले जाना ना भूलें। अगर आप जनवरी में कोडैकानल जाएं तो वहां पोंगल के त्योहार में शामिल जरूर हों। वैसे आप यहां मार्च में भी जा सकती हैं क्योंकि यहां तेज गर्मी नहीं पड़ती है। 

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।