जब भी हिल स्टेशन की बात होती है तो उत्तराखंड और हिमाचल की याद आती है जबकि इन दोनों राज्यों के अलावा तमिलनाडु में भी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां जन्नत बसती है। इस हिल स्टेशन के बारे में कम लोग जानते हैं इस वजह से यहां भीड़-भाड़ भी कम रहती हैं इसलिए आप यहां पर खूबसूरत पलों के साथ-साथ सुकून भरे पल भी बिता सकती हैं। 

तो चलिए आपको बताते हैं उस हिल स्टेशन का नाम। कोडैकानल हिल स्टेशन है जो तमिलनाडु में स्थित है। 

kodaikanal tamil nadu hill station

कोडैकानल जरूर जाएं मानसून के बाद 

अगर आप मानसून के बाद किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना रही हैं तो कोडैकानल हिल स्टेशन जरूर जाएं। मानसून के बाद हिल स्टेशनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इस मौसम में आपको कोडैकानल में खूबसूरत नीलकुरिंजी के फूल देखने को मिलेंगे जोकि कई सालों बाद खिलते हैं। अगर आप इस समय में साउथ में कहीं घूमने का प्लान बना रही हैं तो कोडैकानल जरूर जाएं। 

kodaikanal tamil nadu hill station

कोडैकानल में इन्हें देखना ना भूलें 

वैसे तो कोडैकानल में घूमने लायक बहुत कुछ है लेकिन इन कुछ खास जगहों को देखें बिना कोडैकानल का ट्रिप अधूरा है। कोकर का वाक, कोडैकानल झील, सिल्वर कास्टेड फाल्स, बरयंत पार्क ये 4 जगहें हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। 

kodaikanal tamil nadu hill station

कोडैकानल घूमने के लिए परफेक्ट टाइम 

हिल स्टेशन होने की वजह से कोडैकानल में सालभर सुहाना मौसम रहता है और इसलिए आप यहां के लिए किसी भी वक्त ट्रिप प्लान कर सकती हैं लेकिन मानसून के बाद यहां कुछ अलग ही नजारा होता है। अगर आप मानसून के बाद कोडैकानल जाएं तो ज्यादा अच्छा होगा। 

सर्दियों में कोडैकानल का तापमान 30 डिग्री से 8 डिग्री तक रहता है। दिसबंर और जनवरी में शाम के वक्त ठंड थोड़ी ज्यादा होती है इसलिए गरम कपड़े ले जाना ना भूलें। अगर आप जनवरी में कोडैकानल जाएं तो वहां पोंगल के त्योहार में शामिल जरूर हों। वैसे आप यहां मार्च में भी जा सकती हैं क्योंकि यहां तेज गर्मी नहीं पड़ती है। 

Recommended Video