Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक करना चाहती हैं तो इस सीक्रेट टिप्स को करें फॉलो

    कई बार हमें अचानक से कहीं जाना होता है। ऐसे में सबसे पहले हमारे दिमाग में यही सवाल आता है कि क्या हमें ट्रेन का कंफर्म टिकट मिल पाएंगा। ऐसे में अब आपक...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-17,16:12 IST
    Next
    Article
     Smart Tips to Get a Confirmed Ticket

    रेलवे की तत्काल सेवा के कारण कई बार हमें आसानी से टिकट किसी भी समय मिल जाती है। कई बार त्यौहार वाले दिन टिकट का मिलना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय पर तत्काल टिकट का मिलना भी काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक करने का कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं। आप भी इन टिप्स को फॉलो करके आसानी से कभी भी टिकट मिनटों में कंफर्म करवा सकती हैं।

    ज्यादा कोटे वाली ट्रेन का चुनाव करें

    how to book confirm train ticket

    जब भी टिकट बुक करने जाएं तो उस ट्रेन का चुनाव करें जिसमें ज्यादा कोटे हों। इससे कंफर्म टिकट मिलना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। ऐसे में आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिल भी जाता है।

    लॉग इन करके रखें

    आपको पहले से ही IRCTC की साइट पर लॉगइन कर लेना चाहिए। ऐसा करने से भी आप टिकट लाइव होते ही मिनटों में टिकट बुक कर पाएंगी। कई बार छोटी सी लापरवाही और हमारा टिकट बुक नहीं होता है। ऐसे में आपको पहले ही लॉग इन करके रखना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: भूलकर भी न करें ट्रेन में सफर के समय ऐसी गलतियां वरना होगा भारी नुकसान

    कोटा लगाएं

    सीनियर सिटीजन कोटा 60 साल से ऊपर के पुरुष या 58 साल से ऊपर की महिला यात्री को दिया जाता है। ऐसे में भी आपको कंफर्म सीट आसानी से मिल सकती हैं। इस कोटे के लिए यात्री को अपना बर्थ या सीनियर सिटीजन सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। ऐसे में आप चाहे तो आसानी से कंफर्म टिकट ले सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: कुछ ऐसी दिखती है भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन, जानें टिकट और सफर से जुड़ी खास बातें

    ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग करना एक बड़ी बात हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन प्रतिदिन भारत की जनसंख्या बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कई बार जब हम तत्काल टिकट बुक करते हैं और पेमेंट ऑप्शन तक जाते हैं, तब तक सारी सीट्स फुल हो जाती हैं। ऐसे समय पर आपको पेमेंट का पूरा डिटेल पहले से ही फील रखना चाहिए।  

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    Pic Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।