• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गोवा और मालदीव नहीं इस बार लंबी छुट्टियों में घूम आएं फुकेत, ऐसे बनाएं बजट प्लान

अगस्त में लंबी छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में इंडिया से बाहर थोड़ा निकलकर क्यों न फुकेत घूम आए। क्या बजट की दिक्कत है, वो भी प्लान ऐसे करें।
author-profile
Published -26 Jul 2022, 17:19 ISTUpdated -26 Jul 2022, 17:31 IST
Next
Article
phuket budget plan

भारत की आधी जनसंख्या घूमने के लिए गोवा जाती है या फिर इंटरनेशनली मालदीव्स जा पाती है। लेकिन क्यों बार-बार एक ही जगह जाया जाए? अब तो भई अगस्त में लंबी छुट्टियां भी पड़ रही हैं तो फिर आप क्यों थाईलैंड घूम आएं। यह साउथ ईस्ट एशियन कंट्री अपने ट्रॉपिकल बीचेज के लिए बहुत लोकप्रिय है। हर तरफ साफ समुद्री पानी में खूबसूरत नीले आकाश का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है। खूबसूरत बुद्ध के मंदिर और प्राचीन मॉन्यूमेंट्स यहां पर हैं जिन्हें देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो सकते हैं। 

थाइलैंड की कराबी, फुकेत, बैंकॉक जैसे शहर बहुत फेमस है और यहां पर होने वाली तमाम एक्टिविटीज का अनुवभ आपको और कहीं नहीं मिलेगा। फिर महाशय जब मौका और दस्तूर है तो यहां का ही प्लान बना लें। 

अगर आपकी समस्या बजट की है तो फिर आप उसे भी आसानी से प्लान कर सकते हैं। टिकट से लेकर स्टे और घूमने-फिरने में किस तरह और कितना खर्च आएगा वो लम्पसम्प अगर आपको पता चल गया तो फिर तो आप आसानी से अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको थाइलैंड के फुकेट शहर की बजट ट्रिप प्लान करने के कुछ शानदार टिप्स बताने वाले हैं। इन टिप्स को फॉलो कर बनाएं अपना सस्ता, किफायती बजट प्लान।

टिकट बुकिंग ऐसे करें

ticket booking to phuket

अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो टिकट्स और घूमने की प्लानिंग कुछ समय पहले ही कर लेते हैं। चूंकि आप इंटरनेशनल फ्लाइट्स बुक करेंगे तो उसके लिए भी पहले ही आप ट्रैवल एजेंट्स से बात करके रख सकते हैं। इसके अलावा आप खुद से टिकट बुक कर रहे हैं तो कम से कम 2 से 3 महीने पहले अपनी टिकट बुक करें। 

दिल्ली से फुकेत की फ्लाइट - 17000 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

मुंबई से फुकेत की फ्लाइट - 15000 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

इसे भी पढ़ें : थाईलैंड घूमने वालों के लिए IRCTC का 4D/3N का बेहतरीन तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

लोकल स्टे की करें बुकिंग

फुकेत एक अच्छी कमर्शियल जगह है और इसी कारण यहां आपको तमाम होमस्टे, होस्टल और होटल्स मिल जाएंगे। आप बीच के किनारे बेहतरीन होमस्टे में अपनी छुट्टियां गुजार सकते हैं। यहां पर एरिया के हिसाब से कीमतों पर काफी बड़ा गैप आ जाता है। इसलिए बुकिंग करने से पहले ध्यान रखें कि आपके होस्टल, होमस्टे और होटल से सिटी सेंटर कितनी दूरी पर है। यह पर होस्टल की शुरुआत 1000 रुपये से होती है। होमस्टे और होस्टल 1700 रुपये से शुरू हैं। आप जो भी विकल्प चुन रहे हैं उसमें ब्रेकफास्ट की फैसिलिटी जरूर ऑप्ट करें (थाईलैंड की अयोध्‍या)। 

ऐसे करें फुकेत में सवारी

phuket transport

फुकेत के आसपास जाने का सबसे अच्छा तरीका टुक-टुक है, हालांकि कभी-कभी आपको यात्रा के दूसरे तरीके पर निर्भर रहना पड़ सकता है, जैसे टैक्सी या किराये की कार। ज्यादातर रिसॉर्ट एरिया घूमने के लिए काफी छोटे हैं और आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह तक जा सकते हैं। यहां आसपास ही बीच, लोकल मार्केट, रेस्तरां आदि हैं। टुक-टुक की सवारी की कीमत 217 रुपये से है। यह कीमत दूरी के बढ़ने के साथ बढ़ती रहती है। 

फुकेत में करें ये एक्टिविटीज

फी फी आइलैंड टूर, सिमिलन आइलैंड्स स्पीड बोट टूर, साइमन कैबरे शो आदि का आनंद लें। फुकेत डॉल्फिन शो के अलावा फेमस स्पा मसाज का मजा लें और साथ ही 140 फुट बुद्ध के साक्षी बनें। इसके अतिरिक्त ऐसी कई रोमांचक गतिविधियां हैं जो फुकेत में आप कर सकते हैं। इन सारी एक्टिविटीज की कीमत अलग-अलग होंगी। इनके अलग पैकेज पर भी आप ध्यान दे सकते हैं। जैसे बिग बुद्ध जंगल ट्रेकिंग और लंच का पैकेज लगभग 3000 रुपये से शुरू होगा। इस तरह अपनी एक्टिविटी के लिए 2-3 पैकेज को देखकर फिर बुकिंग करें। 

इसे भी पढ़ें : बजट में कैसे करें मालदीव की ट्रिप प्लान, जानें

खाने-पीने का बजट करें सेट

phuket food

सीफूड के लिए फेमस यह जगह सी-फूड खाने वालों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। फुकेत में स्ट्रीट फूड के औसत भोजन की कीमत लगभग 30 बाह्ट यानी 65 रुपये है। यहां आप डंपलिंग्स, ओएस्टर ऑमलेट, थाई पैनकेक, नूडल सूप जैसी डिशेज का आनंद ले सकते हैं। गिने-चुने भारतीय रेस्तरां के कारण यहां खाना थोड़ा महंगा जरूर होगा। 

अब अगर मोटा-मोटा इन सारी कॉस्ट को जोड़ लें तो आप आराम से 2 से 3 दिन की फुकेत ट्रिप को 50,000 रुपये के अंदर एन्जॉय कर सकते हैं।

अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे, तो बजट में फुकेत की ट्रिप की जा सकती है। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें अपनी वेबसाइट हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik & Unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।