हाईराइज बिल्डिंग्स में रहना और बालकनी पर खड़े होकर सन राइज़ और सनसेट का खूबसूरत नज़ारा लेना, भला किसे पसंद नहीं होता है। आजकल बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर घर लेना सभी के लिए स्टेटस सिम्बल बनता जा रहा है।सभी अपनी ज़िन्दगी के कुछ लम्हे सुकून के साथ बिताने के लिए घर की बालकनी में बैठकर चाय के चुस्कियां लेना पसंद करते हैं और साथ में उगते सूरज को करीब से देखना भी पसंद करते हैं। लेकिन जहां एक तरफ सूरज की खूबसूरती निहारना अच्छा लगता है वहीं दूसरी तरफ कुछ सावधानियां लेनी भी जरूरी हैं। जिससे किसी भी बड़ी दुर्घटना का सामना न करना पड़े। आइए जानें कि अगर आप हाई राइज़ बिल्डिंग की टॉप फ्लोर पर रहती हैं तो आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए -

रेलिंग से टेक लेकर न खड़ी हों 

high rise buildings ()

यदि आप ऊपर के किसी फ्लोर पर रहती हैं तो कभी भी रेलिंग से टेक लेकर न खड़ी हों। कई बार आपका ध्यान इधर-उधर बंट सकता है और कोई दुर्घटना भी घट सकती है। जितना हो सके रेलिंग से दूरी बनाकर रहें। 

बच्चों को अकेले बालकनी में ना जाने दें 

high rise buildings

कभी भी बच्चों को बालकनी में अकेले न जाने दें। यदि बच्चे बालकनी में बैठे हैं या खेल रहे हैं तो आप पूरे समय उनपर नज़र रखें। आप किसी काम में व्यस्त हैं तो बालकनी में बच्चों के प्रवेश को बिलकुल वर्जित कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें: कारपेट को क्लीन करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स, फिर से लगेगा एकदम नए जैसा

रेलिंग ऊंची करवाएं 

high rise buildings ()

हमेशा बालकनी की रेलिंग ऊंची होनी चाहिए, जिससे किसी भी अनहोनी का खतरा न रहे। बालकनी की रेलिंग कम से कम 5 फिट की होनी चाहिए। यदि बिल्डर ने छोटी रेलिंग बनवायी है तो आप सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसकी ऊंचाई बढ़वा सकती हैं। 

Recommended Video

कोई सामान जैसे कुर्सी बालकनी में छोड़ें 

high rise buildings ()

कभी भी कोई ऐसा सामान बालकनी में रखकर न छोड़ें जिस पर छोटे बच्चे चढ़कर नीचे झाँक सकें। यदि गलती से भी कोई सामान बालकनी में रखा हो तो उसे तुरंत घर के अंदर कर लें। 

गमले हैंग करके या किसी ऊंची जगह पर न रखें 

high rise buildings ()

घर की बालकनी में कभी भी गमले हैंग नहीं करने चाहिए। कई बार तेज हवा से ये गमले नीचे गिर सकते हैं और किसी को चोट भी लग सकती है। 

दरवाज़े बंद रखें 

बालकनी के दरवाजे हमेशा लॉक रखें, जिससे छोटे बच्चे बालकनी में न जा सकें। कई बार आपका ध्यान न जाने पर यदि बालकनी खुली छूट जाती है तो कोई अनहोनी भी घाट सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रिक फ्लोरिंग की शाइन को बरकरार रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

रेलिंग के बीच में ज्यादा गैप न हो 

हमेशा ध्यान रखें कि रेलिंग के बीच में गैपिंग ज्यादा न हो। कई बार बच्चे कोई सामान इससे गिरा सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash