• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मुगल काल में पर्दे के पीछे से इन महिलाओं ने किया था शासन, जानिए इनके बारे में  

आज आप इस लेख में मुगल काल की उन महिलाओं के बारे में जानेंगे, जिन्होंने बादशाहों के अलावा नीति-निर्माण में एक अहम भूमिका अदा की है।
author-profile
Published -23 Aug 2022, 12:44 ISTUpdated -23 Aug 2022, 13:27 IST
Next
Article
Female Mughal Rulers in Hindi

प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक इतिहास इस बात का गवाह है कि महिलाएं समाज में किसी न किसी स्तर पर अपना पूर्ण योगदान देती आई हैं। फिर चाहे मुगल शासन हो या फिर आजादी की लड़ाई महिलाओं ने समाज के नीति-निर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा की है।

हालांकि, आज के समय में महिला सशक्तिकरण पर काफी जोर दिया जाने लगा है। लोग महिलाओं के हक को लेकर काफी जागरूक भी हुए हैं और अब उन्हें भी समान अवसर दिए जाने लगे हैं, लेकिन एक वक्त था जब महिलाओं को घर से बाहर तक नहीं निकलने दिया जाता था।

इसके बावजूद महिलाओं ने फिर भी अपने हुनर व काबिलियत की मिसाल पूरे विश्व के सामने रखी और अपना नाम इतिहास में दर्ज किया। हालांकि, मुगल काल को भारत के इतिहास का गोल्डन पीरियड कहा जाता है क्योंकि भारत का सबसे ज्यादा विकास और सबसे ज्यादा इमारतों का निर्माण इसी काल में हुआ था।

इसलिए आज हम आपको मुगल इतिहास की कुछ ऐसी नामी महिलाओं के बारे में जानकारी देंगे, जिन्होंने न सिर्फ हरम में बल्कि मुगल अदालत की राजनीति में अहम भूमिका निभाई है।  

नूरजहां बेगम 

noor jahan begum

जब बात मुगल साम्राज्य की शक्तिशाली महिलाओं की आती है और उसमें नूरजहां का नाम न लिया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता। क्योंकि नूरजहां न सिर्फ मुगल बादशाह जहांगीर की पत्नी थीं बल्कि उन्होंने समाज के नीति-निमार्ण में अपनी एक अहम भूमिका अदा की थी। कहा जाता है कि नूरजहां एक खूबसूरत और बुद्धिमान महिला थीं, जिन्हें इतिहास पढ़ने जैसे साहित्य, कविता और ललित कलाओं से बेहद प्रेम था।

नूरजहां अपनी बुद्धिमता और कौशल की वजह से बादशाह की प्रिय थीं, जिन्होंने पर्दे के पीछे से कई सामाजिक और सांस्कृतिक कार्य भी करवाए। इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि उस दौरान चलने वाले सिक्कों पर भी उसका नाम खोदा जाने लगा था। 

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या था मुगल हरम? जहां काम करने के लिए नियुक्त किए जाते थे किन्नर

माह चुचक बेगम 

know about maah chuchak begum

आप सब वाकिफ होंगे कि पहले समाज में महिलाओं को बाहर नहीं निकलने दिया जाता था। अगर महिलाएं बाहर भी निकलती थीं, तो पर्दे में रहकर अपने सारे काम किया करती थीं। इसमें से माह चुचक बेगम एक थीं। माह चुचक बेगम ने न सिर्फ काबुल पर शासन किया बल्कि जलालाबाद में मुनीम की शक्तिशाली सेना को हराने का भी काम किया था। इसलिए आज भी माह चुचक बेगम को कूटनीतिक कौशल के लिए जाना जाता है।

बता दें कि माह चुचक बेगम राजनीतिक तौर पर बहुत महत्वाकांक्षी महिला थीं। मुगल इतिहास के अनुसार माह चुचक बेगम इतनी होशियार थीं कि हुमायूं कोई भी राजनीतिक फैसला लेता था, तो अपनी बेगम माह चुचक बेगम से राय जरूर लिया करता था। 

Recommended Video

माहम अंगा 

Maham anga

माहम अंगा ने भी अकबर के शासन काल के दौरान पर्दे के पीछे रहकर कई राजनीतिक और सामाजिक काम करवाए थे। अकबरनामा किताब के अनुसार मथुरा रोड पर पुराना किला के सामने स्थित मस्जिद का निर्माण माहम अंगा ने ही करवाया था। कहा जाता है कि माहम अंगा ने अकबर को बचपन से दूध पिलाया था और वे अकबर के शासन काल के दौरान राजनीतिक सलाहकार और वास्तविक रीजेंट भी थीं।

हालांकि, इतिहास में महाम अंगा की स्पष्ट पहचान को लेकर काफी मतभेद हैं, लेकिन कहा जाता है कि महाम अंगा बाबर और बीबी मुबारक-उन-निसा-बेगम की बेटी थीं। साथ ही, कई इतिहासकारों का मानना है कि ये केवल अकबर की नर्स थीं।   

इसे ज़रूर पढ़ें- मुगल साम्राज्य की इन शक्तिशाली महिलाओं के बारे में कितना जानते हैं आप? 

नोट: इस लेख में इस्तेमाल की जाने वाली तमाम तस्वीरें काल्पनिक हैं और हम बिल्कुल भी दावा नहीं करते हैं कि ये यर्थाथ में बेगमों ऐसी ही दिखती थीं।  

इसके अलावा, जोधा बाई, दौलत बेगम और भी कई महिला रही हैं, जिनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर जरूर करें और हमें कमेंट करके बताएं। इसी तरह के अन्य लख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Wikipedia) 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।