• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों होती है बाएं हाथ से खाना खाने की मनाही? जानें क्या कहता है शास्त्र

शास्त्रों के अनुसार खाना हमेशा बाएं हाथ से न खाने की ही सलाह दी जाती है। जानें इसके पीछे के कारणों के बारे में। 
author-profile
Published -18 Jul 2022, 18:47 ISTUpdated -19 Jul 2022, 13:40 IST
Next
Article
left hand is good for eating by expert

हिंदू धर्म के अनुसार खाना हमेशा हाथ से खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि हाथों से खाया गया खाना सभी ऊर्जाओं क्षिति, जल,पावक, गगन ,समीर सभी का हाथों से प्रवाह शरीर के भीतर होता है। ऐसा माना जाता है कि हाथों से खाया गया खाना जल्दी पचता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है।

जब बात आती है खाना हाथ से खाने की तब हमेशा दाहिने हाथों से ही इसे खाने की सलाह दी जाती है और भोजन के लिए बाएं हाथ का इस्तेमाल करने से मना किया जाता है। दरअसल इस बात का जिक्र हिन्दू शास्त्रों में किया गया है और हिन्दू ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों में भी खाना दाहिने हाथ से खाने के लिए कहा जाता है।

आपमें से ज्यादातर लोग इस बात से अंजान होंगे कि ज्योतिष में खाने के लिए दाहिने हाथ का इस्तेमाल अच्छा क्यों माना जाता है। इस बात का पता लगाने के लिए हमने नारद संचार के ज्योतिष अनिल जैन जी से बात की इन्होने हमें इस बात के बारे में जुड़े कारणों की जानकारी दी जो आपको भी जान लेना चाहिए। 

दाहिना हाथ सूर्य नारी का प्रतिनिधित्व करता है 

why we should eat with right hand

ऐसा माना जाता है कि दाहिना हाथ सूर्य नारी का काम करता है। इसलिए हर एक काम जिसमें ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है उसमें दाहिने हाथ का ही इस्तेमाल किया जाता है। वहीं जब बात बाएं हाथ की आती है तब ऐसा माना जाता है कि यह चंद्र नारी का प्रतीक होता है जिसके लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि बाएं हाथ से हमेशा वही काम करने चाहिए जिसमें कम ऊर्जा लगती है और मेहनत ज्यादा नहीं करती है। 

इसे जरूर पढ़ें: जमीन पर बैठकर खाना क्यों फायदेमंद है, क्या कहता है शास्त्र?

शुभ कार्य में होता है दाहिने हाथ का इस्तेमाल 

ज्योतिष के अनुसार ऐसा माना जाता है कि सभी शुभ कार्यों को हमेशा दाहिने हाथ से ही करना चाहिए और भोजन (भोजन मंत्र क्यों जरूरी है) को सबसे ज्यादा शुभ कार्यों में से एक माना जाता है। यही वजह है कि भोजन हमेशा दाहिने हाथ से करने की सलाह दी जाती है जिससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का वास हो सके। 

हेल्थ के लिए भी बाएं हाथ से भोजन की है मनाही 

why not to eat with left hand

अगर हम सेहत की बात करते हैं तो ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति का ह्रदय बाईं तरफ होता है। इसी वजह से लोग कोई भी मेहनत वाला काम बाएं हाथ से नहीं करते हैं और कोई भी ऐसा काम जिसमें ऊर्जा खर्च होती है उसे बाएं हाथ से करने के लिए मना किया जाता है जिससे ह्रदय पर ज्यादा जोर न पड़े और किसी समस्या का सामना न करना पड़े। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: खाने में बाल निकल आए तो उसे खाना ठीक है या नहीं ? क्या कहता है शास्त्र ?

शौच में होता है बाएं हाथ का इस्तेमाल 

ज्योतिष की न भी मानें तब भी ज्यादातर आप शौचादि के लिए बाएं हाथ का ही इस्तेमाल करते हैं इसलिए भी इस हाथ से भोजन न करने की सलाह दी जाती है। यह परंपरागत रूप से भी चला आ रहा है कि हमेशा बाएं हाथ का इस्तेमाल शरीर या अन्य स्थानों की गंदगी साफ़ करने के लिए किया जाता है इसलिए भी खाना बाएं हाथ से नहीं खाना चाहिए। 

यहां बताए गए सभी ज्योतिष और वैज्ञानिक कारणों की वजह से आपको खाना हमेशा बाएं हाथ से खाने की ही सलाह दी जाती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।