• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अखरोट के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, दूर करें ये 5 समस्‍याएं

क्या आप अखरोट खाने के बाद छिलकों को फेंक देती हैं? तो कुछ आश्चर्यजनक चीजों के बारे में पढ़ें जो आप अखरोट के छिलकों से कर सकती हैं।
author-profile
Published -12 May 2022, 16:41 ISTUpdated -13 May 2022, 10:45 IST
Next
Article
walnut shell uses at home

अखरोट सबसे अधिक पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स में से हैं जो ज्‍यादातर लोगों की डाइट में शामिल होता है। यह हेल्‍दी फैट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। अखरोट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। यह आपके ब्रेन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। 

आइए इसके पोषण मूल्यों के अलावा, इस बारे में बात करते हैं कि इस स्वादिष्ट फल को खाने के बाद आप इसके छिलकों का क्या करती हैं? क्‍या आप इसके छिलके फेंक देती हैं? हम कुछ अद्भुत हैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप अखरोट के छिलके का इस्‍तेमाल करके आजमा सकती हैं, जो न केवल लागत प्रभावी हैं बल्कि इसे आसानी से ट्राई किया जा सकता है।

पौधों के लिए उर्वरक

Plant Fertilizer

जी हां, आप अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल करके अपने पौधे की खाद घर पर बना सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि एक कटोरी लें और इसमें फॉइल पेपर लगा दें। अब कुछ अखरोट के छिलके लें और उन्हें कटोरी में रख दें। छिलके डालने के बाद, 1 टेबल-स्पून अल्कोहल डालें और लाइटर या माचिस का उपयोग करके छिलकों को सावधानी से जला दें। एक बार जब छिलके पूरी तरह से जल जाते हैं तो वे राख में बदल जाते हैं। जले हुए छिलकों को ठंडा होने दें, उन्हें थोड़ा सा क्रश करके पौधे में रख दें। आपके पौधों के लिए प्राकृतिक और ऑर्गेनिक उर्वरक तैयार है।

इसे जरूर पढ़ें: अदरक के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, ये 5 समस्‍याएं दूर करें

ऑर्गेनिक अरोमा डिफ्यूज़र

कौन नहीं चाहता कि उनके घर में हर समय ताजी महक आए? इस सरल DIY के साथ, आप उन महंगे और केमिकल से भरे रूम फ्रेशनर स्प्रे को अलविदा कह सकती हैं। एक कांच का जार लें और उसमें अखरोट के छिलके डालें, आप आकर्षक रिबन और पेंटिंग का उपयोग करके भी जार को सजा सकती हैं। छिलकों के ऊपर कुछ सूखे फूल और पंखुड़ियां डालें और उसके ऊपर अपना फेवरेट एसेंशियल ऑयल डालें। सुनिश्चित करें कि आप सुगंध की प्रबलता से बचने के लिए तेल की 10 बूंदों से अधिक का उपयोग नहीं कर रही हैं।

क्‍लीनिंग के लिए अखरोट के छिलके

Walnut Shells For Cleaning

अखरोट के छिलकों को अक्सर कुचल दिया जाता है और पीतल, धातु, प्लास्टिक या कठोर रबर से बनी चीजों को साफ और पॉलिश करने के लिए उपयोग किया जाता है। वास्तव में, अखरोट के छिलके का उपयोग वास्तविक अंतर्निहित कोटिंग को नुकसान पहुंचाए बिना कठोर पेंट और कोटिंग को हटाने के लिए भी किया जाता है।

वॉल आर्ट

अखरोट के छिलके आपके घर की शोभा बढ़ाने के लिए वॉल आर्ट के रूप में उपयोग करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। अखरोट के छिलकों को लें और उन्हें कार्डबोर्ड की तरह सख्त सतह पर रखें। कार्डबोर्ड को जिस तरह से आप चाहती हैं उसे पेंट और काट लें और गोंद का उपयोग करके उस पर छिलकों को चिपका दें। अब अपनी पसंद के अलग-अलग जीवंत रंगों का उपयोग करके, छिलकों को भी रंगना शुरू करें और सूखने के बाद उन्हें दीवार पर लटका दें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें:बचे हुए सेब के छिलके फेंके नहीं, यूं करें इस्‍तेमाल

नेचुरल माउथ वॉश

सुनकर चौंक गए? वैसे, अखरोट के छिलकों का उपयोग आपके ओरल हेल्‍थ को नियंत्रण में रखने के लिए माउथ वॉश के रूप में किया जा सकता है। ऑर्गेनिक माउथवॉश बनाने के लिएआपको एक पैन लेना है और उसमें 2 गिलास पानी डालना है। पैन को स्टोव पर रखें और पानी को 30 मिनट तक उबालें। पानी में उबाल आने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें, इसे एक बोतल में भरकर अपने वॉशरूम में रख दें। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद हर दिन 10-15 सेकंड के लिए अखरोट के छिलकों के इस घोल से अपना मुंह रिंस करें।

हमें उम्मीद है कि आपको अखरोट के छिलके के यह इस्‍तेमाल फायदेमंद लगे होंगे। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।