Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाज़ार से नहीं बल्कि घर पर बनाएं ये 3 नेचुरल माउथवॉश

    जब आप आसानी से घर पर ही नेचुरल माउथवॉश बना सकती हैं तो फिर कीमती माउथवॉश क्यों खरीदना। आइए बनाने के तरीकों के बारे में जानते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2021-12-27,15:39 IST
    Next
    Article
    make homemade natural mouthwash at home

    सांसों की ताजगी न सिर्फ आपको तरोताजा रखती है, बल्कि आप जब अन्य लोगों से बात करती हैं तब भी अच्छा महसूस होता है। ऐसे में सांसों को तरोताजा बनाए रखने के लिए कई महिलाएं माउथवॉश का इस्तेमाल करती है। खासकर खाना खाने के बाद महिलाएं इसका उपयोग कुछ अधिक ही करती है। लेकिन, कई बार देखा जाता है कि मार्केट से खरीदे माउथवॉश केमिकल युक्त होते हैं, जिससे सांसों की बदबू जाती भी नहीं है और पैसे भी अधिक खर्च हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको नेचुरल माउथवॉश बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं और चंद मिनटों में सांसों की बदबू से भी निजात पा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

    दालचीनी और लौंग का माउथवॉश

    homemade natural mouthwash recipe

    दालचीनी और लौंग से तैयार लिक्विड एक बेहतरीन नेचुरल माउथवॉश है। इसमें किसी भी केमिकल चीजों की मिलावट नहीं होती हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में दालचीनी के तेल की 10-15 बूंदें डालें। इसके बाद इसमें लौंग के तेल की भी 10-15 बूंदें डालें और अच्छे से मिलाएं। मिलाने के बाद बोतल में भर लें और फिर से कुछ देर के लिए अच्छे से हिला-डुला लें। इस माउथवॉश को लंबे समय तक के लिए भी आप आसानी से स्टोर भी कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: घर में बने इस माउथवॉश से करें टार्टर का पूरी तरह सफाया 

    अजमोद और पुदीना माउथवॉश

    natural mouthwash

    अजमोद और पुदीना की मदद से भी आप नेचुरल होममेड माउथवॉश आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप दो से तीन चम्मच अजमोद के साथ दो चम्मच पुदीना पत्ता और दो कप पानी को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए। पीसने के बाद छलनी से छानकर बोतल में भर लें। तैयार है अजमोद और पुदीना माउथवॉश। इसके इस्तेमाल से सांसों की बदबू की परेशानी कभी भी नहीं होगी।

    Recommended Video

    पिपरमिंट और टी ट्री ऑयल माउथवॉश  

    make homemade natural mouthwash

    इसे बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडा की भी ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले आप एक कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच पुदीना के पत्तों के साथ टी ट्री ऑयल मिलाकर मिक्सर में डाल लें और अच्छे से पीस लीजिए। पीसने के बाद बोतल में भर लीजिए और जब भी इसका इस्तेमाल करना चाहें कर सकती हैं। हां, इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले बोतल को अच्छे से हिला-डुला ज़रूर लें।

    इसे भी पढ़ें: घर के कई कामों में आपकी मदद कर सकता है लेमन ऑयल, जानिए

    know homemade natural mouthwash

    ये होममेड नेचुरल माउथवॉश सांसों की बदबू दूर करने से लेकर दांतों में होने वाली परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। खाना खाने या फिर किसी अन्य समय में भी सांसों को तरोताजा रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। बस ध्यान देने वाली बात ये है कि इन माउथवॉश को निगलने से हमेशा ही बचें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit(@popsugar-assets.com,loudfront.net)  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।