• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जब घर में हो बिना बात के झगड़े तो ऐसे दूर करें वास्तुदोष

अगर आपके घर में बिना बात के अक्सर तनाव होता रहता है तो घर के वास्तु पर ध्यान देने की जरूरत है। कुछ आसान से वास्तु टिप्स अपनाने से पति और बच्चों के साथ...
author-profile
Published -05 Oct 2018, 19:26 ISTUpdated -06 Oct 2018, 17:21 IST
Next
Article
vastu tips to get rid of tension in family main

आज परिवार तेजी से टूट रहे हैं। संयुक्त परिवारों का चलन तो लगभग खत्म होता जा रहा है। न्यूक्लियर फैमिली में भी कभी पति-पत्नी तो कभी बच्चों के साथ माता-पिता की अनबन बनी रहती है। इसकी वजह है असहनशीलता, एक-दूसरे के प्रति अविश्वास, भोगवाद और भौतिकता को वास्तविक सुख समझने की मानसिकता। 

कहीं अनदेखा तो नहीं कर रहीं वास्तुदोष

लेकिन एक दूसरी वजह जिसे हम ज्यादातर अनदेखा कर देते हैं, वह है वास्तुदोष। यानी घर का वास्तु दोषपूर्ण होना। बात-बेबात झगड़ा, मारपीट या बात अलगाव तक पहुंच जाना ऐसे में आम होता हे। कई बार ऐसे रिश्ते या तो दरक जाते हैं, या आत्महहत्या और हत्या जैसे अपराध की शक्ल ले लेते हैं। इससे आप सुरक्षित रहें, इसके लिए जरूरी है कि आप घर के वास्तु पर ध्यान दें। वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल यहां आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बता रहें हैं, जो आपके परिवार को व्यर्थ के झगड़ों और मनमुटाव से बचाने में मददगार होंगे- 

  • दंपति को चाहिए कि वे अपने रिश्ते की ताजगी बनाए रखने के लिए महीने में एक या दो बार बाहर खाना खाने या घूमने जरूर जाएं। इसके साथ ही मेंडेरियन डक का जोडा अपने बेडरूम में स्थाातिप करें। लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें एक-दूसरे के साथ-साथ रखना चाहिए, न कि आमने-सामने। 
  • अगर आप विवाहित हैं तो अपने संबंध को स्था‍यी बनाने के लिए अपना शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम में बनाएं। यहां बना शयनकक्ष न सिर्फ आपके रिश्ते में आत्मीयता कायम करता है, बल्कि वंश वृद्धि और परिवार को संचालित व नियंत्रित करने की कुशलता भी प्रदान करता है। अगर दक्षिण-पश्चिम में संभव न हो तो दक्षिण या पश्चिम में शयन कक्ष बना सकते हैं। 
vastu tips to get rid of tension in family inside
  • परिवार में प्रेम बरकरार रखने के लिए परिवार के मुखिया को उचित सम्मान दिया जाना आवश्यक है। ध्यान रखें कि परिवार के मुखिया का कमरा दक्षिण-पश्चिम में हो। इससे परिवार के बाकी सदस्य उनके कहे अनुसार कार्य करेंगे। 
  • दक्षिण-पश्चिम में बच्चों का शयन कक्ष बनाने से बचना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम में बच्चों का शयन कक्ष होने से वे बड़ों की अवज्ञा करने लगते हैं और हर छोटी-बड़ी बात में मनमानी करते हैं। 
  • दंपती के बीच प्रेम बना रहे, इसके लिए बेड को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। 
  • बेड रूम चौकोर या आयताकार हो तो पति-पत्नी के संबंध प्रेमपूर्ण रहते हैं और मनमुटाव स्थायी नहीं हो पाता।  
vastu tips to get rid of tension in family inside
  • कोशिश करें कि मेटल के बेड के स्थान पर लकड़ी के बेड का इस्तेमाल करें। 
  • बेडरूम की दीवारों पर हल्के रंगों जैसे हरा, हल्का नीला, गुलाबी, क्रीम आदि इस्तेमाल करें, लेकिन लाल रंग करने से परहेज करें। 
  • घर में तिजोरी या पैसा उत्तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए। इससे आपका अर्जित किया हुआ धन व्यर्थ के कार्यों में खर्च नहीं होगा। जीवन में पैसे के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। बहुत से घरों में पैसे की तंगी ही आपसी मन-मुटाव का कारण बन जाती है। 
  • घर में प्रेम बनाए रखने के लिए लिविंग रूम में परिवार के सदस्यों के कुछ खुशनुमा लम्हों के फोटोग्राफ अवश्य लगाएं। 
  • फेंग्शुई गैजेट्स फिश और ड्रेगन प्यार और सफलता का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये दोनों ही चीजें संतुलित और संगठित परिवार के लिए आवश्यक हैं। लिहाजा इन दोनों गैजेट्स का उपयोग करें। इनका उपयोग कहां और कैसे आपको बेहतरीन परिणाम दे सकता है, यह विशेषज्ञ आपकी जन्मपत्री के आधार पर आपको सुझा सकते हैं। 
vastu tips to get rid of tension in family inside
  • परिवार में संतुलन और सौभाग्य  प्रेम की वृद्धि करता है। फेंग्शुई मिस्टिक नॉट इसी उद्देश्य की पूर्ति करता है। अपने परिवार को आदर्श परिवार बनाना चाहती हैं तो इस गैजेट की घर में अवश्य स्थापना करें। इसे घर में ऐसी जगह लगाएं, जहां से यह आसानी से नजर आए।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।