कहते हैं कि शादी के बाद प्यार थोड़ा फीका पड़ने लगता है। अक्सर हम अपने पार्टनर से शिकायत करते हैं कि तुम कितने बदल गए हो, पहले की तरह सरप्राइज़ नहीं देते, प्यार से आई लव यू नहीं बोलते, मेरी पसंद के कपड़े नहीं लाते और कभी-कभी खुश करने के लिए मुझे डेट पर भी नहीं ले जाते। उफ़ तुम कितने बदल गए हो, यकीन ही नहीं आता कि तुम वही हो जिससे मैंने शादी की थी।

यकीनन ये हम सभी महिलाओं की अपने पति से शिकायतें होती हैं। लेकिन क्या प्यार वस्तव में बदल जाता है ? बिलकुल नहीं, प्यार कभी नहीं बदलता है, बस शादी के बाद ज़िम्मेदारियाँ बढ़ जाती हैं और एक दूसरे के लिए समय कम हो जाता है। अगर आप भी शादीशुदा हैं और अपने पति से कुछ ऐसी ही शिकायतें रखती हैं तो इस बार प्यार के दिन यानी कि वैलेंटाइन डे को इन आइडियाज से ख़ास बनाएं और पति के साथ कुछ ऐसे बिताएं अपने खुशनुमा पलों को। 

  • वेलनेस वीकेंड प्लान करें 
  • एडवेंचरस ट्रिप प्लान करें 
  • वो जगहें जहां आप डेट पर जाती थीं 
  • कोई खूबसूरत तोहफा 
  • क्रिएटिव एक्टिविटी में हिस्सा लें 
  • क्लासिक डिनर प्लान करें 
  • अपनी यादों को कैद करें

वेलनेस वीकेंड प्लान करें 

wellness weekend

प्यार के अपने दिन को तनाव मुक्त मनाएं। एक दिन के लिए अपने काम या रोजमर्रा की दिनचर्या के बारे में बात न करें। एक कपल स्पा ऑफर बुक करें, जिसमें मसाज के साथ फेशियल और मैनीक्योर और पेडीक्योर का आनंद उठाएं। आप एक साथ योगा या मैडिटेशन के लिए भी जाने का प्लान कर सकती हैं। यकीनन ये सबसे अलग तरह से वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका है। इस समय का उपयोग करने के लिए उन सभी छोटी चीजों के बारे में बात करें जो आपके लिए मायने रखती हैं और ऐसी चीजें जो आप आमतौर पर हर दिन एक-दूसरे को बताना भूल जाते हैं। अपनी किसी छोटी सी बात को भी पार्टनर के साथ शेयर करें और साथ में ठहाके लगाएं। 

एडवेंचरस ट्रिप प्लान करें 

adventurus trip

पति के साथ साहसिक गतिविधियों में शामिल होना वास्तव में बहुत रोमांटिक है। इस बार वैलेंटाइन डे को कुछ ख़ास बनाने के लिए आप किसी एडवेंचरस ट्रिप की प्लानिंग करें। पार्टनर के साथ हाथों में हाथ रखकर एडवेंचरस एक्टिविटीज़ करें। इसमें पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, रिवर राफ्टिंग जैसी गतिविधियां शामिल हैं। यदि आप ज्यादा साहसिक गतिविधियों में शामिल होना चाहती हैं तो स्कूबा डाइविंग भी अच्छा विकल्प है।

इसे जरूर पढ़ें:Valentine's Day 2021: शादी के बाद पहले वैलेंटाइन डे को इन टिप्स से बनाएं कुछ ख़ास

वो जगहें जहां आप डेट पर जाती थीं 

dating places

अपने पार्टनर को उन जगहों पर ले जाएँ जहाँ आप दोनों शादी से पहले या जब आपने अपनी प्रेम की यात्रा शुरू की थी, तब जाते थे। यह वह जगह हो सकती है है जहां आप पहली बार मिले थे या फिर वो जगह जहां आपको पार्टनर ने घुटनों पर बैठकर पहली बार प्रपोज़ किया था। अतीत की उन यादों को एक बार फिर से ताजा बनाएं और खूबसूरत यादों में डूब जाएं। आपकी शादी लव मैरिज हो या अरेंज आप कभी न कभी शादी के पहले डेट पर जरूर गयी होंगी। फिर देर किस बात की इस वैलेंटाइन डे एक बार फिर से उसी जगह पर डेट पर जाएं। 

Recommended Video

कोई खूबसूरत तोहफा

gift idea 

पति को तोहफे में कोई ऐसी चीज़ दें जो बहुत दिनों से वो लेना चाह रहे हों। वो उनके उपयोग की कोई वास्तु भी हो सकती है। तोहफे (वैलेंटाइन डे गिफ्ट आइडियाज) में उनके बचपन की यादों से जुड़ी तस्वीरों का कोलाज भी दे सकती हैं। पुरुषों को आम तौर पर अपने दोस्तों से लगाव होता है। इसलिए उनके किसी ख़ास दोस्त के साथ कोई ऐसी तस्वीर का फोटोफ्रेम जो होठों पर ख़ुशी ले आए। इसके अलावा आपके साथ किसी खूबसूरत ट्रिप का फोटो कोलाज भी उन्हें पसंद आएगा। तोहफा भले ही छोटा हो लेकिन खुश करने वाला हो।

क्रिएटिव एक्टिविटी में हिस्सा लें 

creative activity

एक दिन के लिए अपने फोन को दूर रखें और अपनी रचनात्मकता के लिए तैयार हो जाएं। किसी क्रिएटिव एक्टिविटी में एक साथ हिस्सा लें। कला वर्ग, मिट्टी के बर्तनों, खाना पकाने की कक्षाओं के लिए एक साथ जाएं। ये गतिविधियाँ न केवल आप दोनों को आपस में जोड़े रखेंगी, बल्कि दोनों को एक शौक साझा करने में भी मदद करेंगी। ये बात भले ही सुनने में थोड़ी अटपटी लग रही हो लेकिन इसका अनुभव वास्तव में बेहद ख़ास होगा। 

क्लासिक डिनर प्लान करें

classic dinner date

रोमांटिक डिनर डेट पर जाएं, यह थोड़ा क्लासिक भी हो और अपने पसंदीदा व्यंजन को डिनर का हिस्सा बनाएं। अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट में पहले से ही बुकिंग कर लें जिससे बाद में असुविधा न हो। आप समुद्र के किनारे भी कैंडल लाइट डिनर प्लान कर सकती हैं। यकीनन खूबसूरत लहरों के बीच धीमी रौशनी में पार्टनर के साथ डिनर का मज़ा ही अलग होगा।  

इसे जरूर पढ़ें:Valentine's Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, क्या है इसका इतिहास

अपनी यादों को कैद करें

capture the moments

एक फोटोशूट कभी भी एक बुरा विचार नहीं है। आप एक साथ अपने खूबसूरत लम्हों की फोटो क्लिक करें। पुराने फोटोग्राफ्स को देखकर यादें ताज़ा करें और अच्छा सा फोटोशूट प्लान करें। इसके लिए आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर की मदद भी ले सकती हैं।

तो फिर देर किस बात की तैयार हो जाइये इस बार का वैलेंटाइन डे कुछ ख़ास ढंग से मनाने के लिए। आपकी शादी को भले ही कई साल क्यों न हो गए हों लेकिन इस दिन को यादगार बनाने के लिए आप भी ये टिप्स अपना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash