सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। साल 2019 के रिजल्ट सीबीएसईरिजल्टडॉटनिकडॉटइन और सीबीएसईडॉटनिकडॉटइन पर देखे जा सकते हैं। इस बार रिजल्ट्स हैरान कर देने वाले हैं क्योंकि दो लड़कियों ने एक साथ टॉप किया है। हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा इस बार बन गई हैं सीबीएसई की टॉपर्स। दोनों टॉपर्स को 500 में से 499 अंक हासिल हुए हैं। हंसिका शुक्ला की बात करें तो वह डीपीएस गाजियाबाद की छात्रा हैं। हंसिका शुक्ला को पॉलिटिकल साइंस में 100 में 100 नंबर मिले हैं। हिंदी, साइकॉलोजी, वोकल म्यूजिक में हंसिका को पूरे नंबर मिले हैं, जबकि अंग्रेजी में एक नबंर कटा है। दूसरी टॉपर करिश्मा अरोड़ा मुजफ्फरपुर के एसडी स्कूल की छात्रा हैं। दिलचस्प बात ये है कि इन टॉपर्स ने बिना किसी ट्यूशन और कोचिंग के ये कारनामा कर दिखाया है।  

पास होने वालों में लड़कियां लड़कों से आगे

पास प्रतिशत में भी लड़कियां लड़कों से अव्वल साबित हुई हैं। 88.7 फीसदी छात्राएं परीक्षा में पास हो गई हैं। जबकि पास होने वाले लड़कों का प्रतिशत 79.40 है। सेकेंड टॉपर में रायबरेली की ऐश्वर्या, ऋषिकेश की गौरंगी चावला और भाव्या शामिल हैं। इन तीनों को 498 नंबर मिले हैं। गौरांगी चावला ऋषिकेश के निर्मल आश्रम दीप माला पब्लिक स्कूल, ऐश्वर्या केंद्रीय विद्यालय राय बरेली और भव्या बीआरएसके इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल हरियाणा में हैं। 

तिरुवअनंतपुरम में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स हुए पास

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने इस बार छात्रों को सरप्राइज करते हुए 12वीं के नतीजे बिना किसी पूर्व सूचना के जारी कर दिए। सीबीएसई ने सभी जोन के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं। पास होने वाले स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत 83.4 हैं, इस मामले में तिरुवअनंतपुरम सबसे ऊपर है। यहां सबसे ज्यादा 98.2 फीसदी स्टूडेंट पास हुए हैं। इसके बाद चेन्नई (92.93 फीसदी) और फिर दिल्ली (91.87 फीसदी) का नंबर है। 

चुनाव के कारण जल्दी हुई थीं परीक्षाएं

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर सीबीएसई की परीक्षाएं इस बार जल्दी आयोजित की गई थीं। कॉपियां जांचने की प्रक्रिया भी 15 अप्रैल तक पूरी कर ली गई थी। इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में दिल्ली की छात्राएं सबसे ज्यादा थीं। दिल्ली से करीब 27,22,71 छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया।