• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बारिश में बाथरूम की खिड़की हो गई है जाम तो करें ये उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्‍या

बारिश में खिड़की-दरवाजे जाम हो रहे हैं तो इन नुस्‍खों की मदद से मिनटों से परेशानी दूर हो सकती हैं। 
author-profile
Published -27 Jul 2022, 15:25 ISTUpdated -27 Jul 2022, 15:50 IST
Next
Article
tricks for jammed window hindi

खिड़की मुख्य कारकों में से एक है जो आपके घर को आरामदायक बना सकती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम ठंडी हवा का मजा लेना चाहते हैं लेकिन आपकी खिड़की जाम हो जाती है। 

जाम खिड़की एक आम घरेलू समस्या है, लेकिन यह एक बड़ी समस्या की ओर इशारा कर सकती है। जो खिड़की खुलती या बंद नहीं होती है तो उसमें लॉकिंग की समस्या भी हो सकती है। चाहे वह छोटी-मोटी झुंझलाहट हो या चिंता का एक बड़ा कारण, कोई भी अटकी हुई खिड़की से निपटना नहीं चाहता है। 

जी हां, अक्सर आपने देखा होगा कि बरसात के मौसम में दरवाजे और खिड़कियां जाम हो जाती हैं। इसका कारण खिड़कियों की ठीक से सफाई न करना और जंग लगना हो सकता है। ऐसे में बारिश के मौसम में दरवाजे और खिड़कियों की सफाई करना बेहद जरूरी है। इससे आप दरवाजों और खिड़कियों की चमक भी बढ़ा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे असरदार टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनसे  खिड़कियों का जाम मिनटों में ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

सैंडपेपर है मददगार

sandpaper for jammed window

जंग हटाने के लिए सैंडपेपर बहुत कारगर हो सकता है। इसके लिए खिड़कियों और दरवाजों को सैंड पेपर की मदद से करीब 5 मिनट तक रगड़ें। यह बहुत जल्द दरवाजे खोल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में जाम नहीं होगा लकड़ी का दरवाजा, इस तरह रखें उसका ध्यान

मोम है प्रभावी

अगर बारिश में दरवाजेऔर खिड़कियां जाम हो जाते हैं तो वैक्स आपके लिए काफी कारगर हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मोम को क्रश कर लें। अब इसका उपयोग दरवाजे और खिड़कियों के लिए किया जाता है बोल्ट और स्क्रू को सुरक्षित करें। इसके बाद इन्हें 2 से 3 बार खोलें। यह बहुत जल्दी दरवाजे और खिड़कियां खोल सकता है।

सरसों के तेल का इस्‍तेमाल करें

mustard oil for jammed window

अगर आपके दरवाजे और खिड़कियां लोहे की हैं तो जंग लगने से जाम लग सकता है। ऐसे में स्क्रू और बोल्ट में सरसों का तेल डालें। यह नुस्खा आपके लिए काफी कारगर हो सकता है। इसके लिए स्क्रू और बोल्ट में सरसों का तेल डालकर करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह कुछ ही समय में दरवाजे और खिड़कियां खोल सकता है।

गीले कपड़े से न करें सफाई

अक्‍सर महिलाएं खिड़कियों की सफाई करने के लिए क्लीनिंग ब्रश या कपड़े को पानी में भिगोकर इस्‍तेमाल करती हैं। अगर आप बारिश के मौसम में ऐसी गलती करती हैं तो फिर आपकी खिड़कियां जाम हो सकती है। आप सफाई के लिए सूखे कपड़े का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें तो कपड़े में एसेंशियल ऑयल को डालकर भी साफ कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मानसून की मार झेलने के लिए अपने घर को यूं करें तैयार

जी हां, जाम खिड़की सिर्फ एक प्रकार की समस्या है जिनको देखभाल की जरूरत होती है और बारिश के मौसम में आपको खिड़की को तुरंत बंद कर देना चाहिए। पेंट से लेकर नमी तक, सब कुछ खिड़की को चिपका सकता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik & wcmanet.org

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।