क्‍या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि आपने कोई फूड खरीदा है और वह कुछ ही दिनों में वह एक्‍सपायर हो गया है। ऐसे में लगता है कि उसे फेंक देना पैसे की बर्बादी है और ज्‍यादातर महिलाएं इससे परेशान रहती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि इसे फेंकने के बजाय, आप इसका इस्‍तेमाल अन्य कई तरीके से कर सकती हैं तो शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐसा हो सकता हे। 

इस आर्टिकल में हम एक्सपायर्ड फूड के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। एक्सपायर्ड फूड वह फूड है जो अपनी एक्सपायरी डेट, यूज-बाय या सेल-बाय डेट से आगे निकल चुका है। ध्यान रखें कि कुछ फूड एक्‍सपायर और वास्तव में खराब होने के बीच एक निश्चित समय होता है। यह बीच का समय आपके लिए एक्‍सपायर्ड हो चुके फूड्स को अच्छे से उपयोग में लाने का सही अवसर है।

क्या एक्सपायर्ड फ़ूड इस्तेमाल के लायक है?

आपको यह निर्धारित करने के लिए अपनी इंद्रियों पर थोड़ा भरोसा करना होगा कि भोजन पुराना है लेकिन फिर भी प्रयोग करने योग्य है या बिल्कुल सड़ा हुआ है। अगर रंग या बनावट में भारी बदलाव आया है तो इसे फेंक दें। अगर इससे बदबू आती है तो भी आपको इसे फेंक देना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 चीजें कभी नहीं होती खराब, सालों साल कीजिए इस्तेमाल

एक्सपायर्ड फूड के साथ कर सकती हैं ये चीजें

जाहिर है, यह जानना कि आपके एक्सपायर्ड फूड का क्या करना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस तरह का फूड एक्सपायर हुआ है। अधिकांश लोगों को सिखाया जाता है कि जब कुछ बुरा होता है तो उसे कूड़ेदान में डालना, लेकिन एक तैयारी करने वाला जानता है कि आप हमेशा कुछ कर सकती हैं। इस आर्टिकल में 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अभी भी अपने एक्सपायर्ड फूड का इस्‍तेमाल कर सकती हैं-

उर्वरक के रूप में प्रयोग करें

fertilizer inside

अगर आपके घर में गार्डन है तो आपको आमतौर पर उर्वरक की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे स्टोर से खरीदने के बजाय आप इसे एक्‍सपायर्ड फूड से खुद से बना सकती हैं। खाद बनाने के लिए आप अंडे, सब्जियां, कॉफी और अन्य जैविक सामग्री जैसे स्क्रैप डाल सकती हैं।

क्लीनर की तरह इस्‍तेमाल करें

कुछ फूड्स, जैसे मेयोनीज, वास्तव में एक्‍सपायर्ड होने के बाद एक अच्छे क्लीनर बन जाते हैं। वास्तव में, मेयो में ऑयल सामग्री होती है जो वास्तव में स्टेनलेस स्टील को चमकती है। इसके अतिरिक्त, नींबू एक उत्कृष्ट क्लीनर बन सकता है।

एवाकाडो का शैम्‍पू

avocado inside

कोई भी एवोकाडो की एक्‍सपायर होने के बाद इसे खाना नहीं चाहता है, लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल अपने बालों को साफ और मॉइश्चराइज करने के लिए कर सकती हैं। एवोकाडो के गूदे को एक बाउल में निकाल लें, गीले बालों पर लगाएं और फिर इसे अपने सामान्य शैम्पू या कंडीशनर की तरह धो लें।

बेकिंग में खराब दूध का इस्तेमाल करें

अपने खराब हो चुके दूध को फेंकने बजाय बेक किए गए सामान जैसे ब्रेड, मफिन और केक बनाने में इस्तेमाल करें। वास्तव में, खराब दूध को छाछ के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन 1-2 सप्ताह की समाप्ति के बाद इसका उपयोग न करें।

सबसे अच्‍छा फेस मास्क या एक्सफोलिएंट

face scrub inside

हो सकता है कि आप एक्सपायर्ड खाना नहीं खाना चाहती हों, लेकिन कुछ फूड्स आपके चेहरे के लिए फेस क्लीनर से बेहतर हो सकते हैं। यहां दो चीजें हैं जिनका उपयोग आप फेस मास्क या एक्सफोलिएंट के रूप में कर सकती हैं:

  • ग्रीक योगर्ट: ग्रीक योगर्ट लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। बस एक बाउल में 2 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें।
  • कॉफी: इसे अपने कंपोस्ट में डालने के अलावा फेस एक्सफोलिएटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। बस पुरानी कॉफी को थोड़े से दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर, इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और धो लें।

सूखी ब्रेड का इस्‍तेमाल

जाहिर है, सूखी ब्रेड खाने में बहुत स्वादिष्ट नहीं होती है, लेकिन ब्रेड क्रम्ब्स के रूप में उपयोग करना बहुत अच्छा होता है। स्टोर पर ब्रेड क्रम्ब्स खरीदने के बजाय घर पर खुद से बनाएं। बस अपने ब्लेंडर में बासी ब्रेड के कुछ टुकड़े डालें, थोड़ा सा नमक और काली मिर्च डालें और इसे ब्रेडिंग के रूप में या अपने मीट लोफ में इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं इन फूड्स के बारे में जो कभी एक्सपायर नहीं होते हैं

Recommended Video

ब्राउन शुगर को रिवाइव करें

brown sugar inside

थोड़े लंबे समय तक ब्राउन शुगर को रखने से उसमें गांठे पड़ जाती है और इसे हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आप इसे ब्‍लेंडर के साथ फिर से पुनर्जीवित कर सकती हैं। गांठों को तोड़ने में मदद के लिए आपको पानी की कुछ बूंदों को जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। भले ही आपकी ब्राउन शुगर एक्‍सपायर्ड हो गई हो, लेकिन आप इसे ब्लेंडर में नरम कर सकती हैं।

इस तरह से आप अपने एक्‍सपायर्ड फूड को फेंकने की बजाय इन चीजों में आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन जैसा हमने आपको बताया कि अगर इसमें से बदबू आ रही हैं या रंग या बनावट में बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस हो रहा है तो इसे इस्‍तेमाल करने से बचें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Freepik.com