• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पैरों में मौजूद तिल बना सकते हैं आपको सौभाग्‍यशाली

पैरों के वह तिल जो सौभाग्‍यशाली होने का संकेत देते हैं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल। 
author-profile
Published -05 Aug 2022, 15:43 ISTUpdated -05 Aug 2022, 15:50 IST
Next
Article
til on women feet meaning pic

महिलाओं को घर परिवार में देवी लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। ऐसी मान्‍यता है कि जिस घर में महिलाएं होती हैं, उस घर में धन धान्य की कमी नहीं होती है। मगर हर महिला इतनी भाग्यशाली नहीं होती है। 

महिलाएं वाकई धन लक्ष्‍मी हैं, इसकी झलक आप उनके पैरों पर मौजूद तिल में मिल जाती है। यदि आपके पैरों में भी तिल है, तो हो सकता है कि वह आपको सौभाग्‍यशाली बना दे। मगर तिल सौभाग्‍य का सूचक नहीं होता है। 

पैरों में मौजूद अलग-अलग तिल के अलग-अलग अर्थ होते हैं। इस विषय में हमने पंडित विनोद सोनी जी से बात की और जाना कि महिलाओं के पैरों में वह कौन से तिल हैं, जिससे पता चलता कि वह सौभाग्यवती हैं। 

पंडित जी कहते हैं, 'पैरों में कुछ विशेष पर्वत और स्थान होते हैं, जो धन और आर्थिक स्थिति के बारे में बताते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- Astro Tips: पैर के तलवों और उंगलियों में तिल होने के फल, पंडित जी से जानें

moles on both feet

पैर की मध्यमा उंगली पर तिल का मतलब 

पैरों में अनामिका उंगली के बगल में मध्यमा उंगली होती है। यह पैर की बीच वाली उंगली होती है। इसे शनि की उंगली कहा गया है। इस उंगली के नीचे के स्थान को शनि पर्वत कहा गया है और यही वह पर्वत है जिसे भाग्‍य का स्थान बताया गया है।अगर इस उंगली पर किसी महिला के तिल होता है, तो उसका अर्थ है कि ऐसी महिला लोगों के मध्य बहुत प्रसिद्ध होती है और उनमें नेतृत्व क्षमता भी होती है। यदि ऐसे महिलाएं वर्किंग हैं तो वह बहुत अधिक धन कमाती हैं और यदि ऐसी महिलाएं हाउसवाइफ हैं, तो उनमें धन को बचाकर रखने की कला होती है।

इसे जरूर पढ़ें- ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक पैरों में है तिल तो हो जाएं सतर्क  

moles on feet fingers

पैर के अंगूठे पर तिल का मतलब 

अंगूठा शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में आकर्षण, ऐश्वर्य, सौभाग्य, धन, प्रेम और वैभव का कारक माना जाता है। ऐसे में अगर किसी महिला के पैर के अंगूठे पर तिल है तो वह धनवान होने के साथ-साथ प्रतिष्ठावान भी होती है। उन्हें पैसे की कमी कभी नहीं होती है। यदि महिला वर्किंग है, तो उसे कार्यक्षेत्र में उच्च पद प्राप्त होता है और उसकी सैलरी भी बहुत अच्छी होती है। 

moles on feet astrology

 तलवे पर तिल का मतलब 

यदि किसी महिला के पैर के तलवों में तिल होता है और तिल बिलकुल बीच में है, तो यह भी धन और वैभव का सूचक होता है। ऐसी महिलाएं बहुत ही समझदार होती हैं, उन्हें धन और वैभव की कमी नहीं होती है। यह जो भी काम करती हैं जिससे उन्हें सफलता जरूर मिलती है। 

moles on feet and ankles

एड़ी में तिल का मतलब 

जिस महिला के पैर की एड़ी में तिल होता, उसे अपने जीवन में शुरुआत में बहुत कठिनाइयां झेलनी पड़ती है, मगर बाद में जब कर्म का फल मिलता है तो वह बहुत ही मीठा होता है और धन एवं वैभव भी खूब मिलता है। ऐसी महिलाएं अपने रास्ते खुद बनाती हैं और सफलता हासिल करती हैं।  

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।