डेस्टिनेशन वेडिंग इन दिनों काफी ट्रेंड में है। इसके तहत लोग अपनी पसंद की जगहों पर शादी करते हैं। हालांकि इस साल आई कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों की शादी के प्लान पर पानी फिर गया है। लेकिन अब धीरे-धीरे लाइफ नॉर्मल ट्रैक पर वापस आ गई है। वहीं कई ऐसे लोग हैं जो शादी की भी प्लानिंग कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप वेडिंग डेस्टिनेशन का प्लान बना रही हैं तो बहुत जरूरी है कि इस बारे में पूरी जानकारी रखें। कई बार ऐसा होता जब अधूरी जानकारी की वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। अगर आपने अपनी शादी के लिए किसी खास जगह को चुना है तो उसकी व्यवस्था से लेकर खर्चे तक के बारे में पूरी जानकारी रखें। 

पहले लोकेशन करें सेट

location set

आप डेस्टिनेशन वेडिंग कहाँ करना चाहती हैं, यह पहले ही सोच लें। इसके साथ ही यह भी देखें कि क्या उस लोकेशन पर सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं या नहीं। इसके अलावा वहां रहने और खाने-पीने से लेकर सभी व्यवस्थाओं के बारे में पूरी जानकारी अपने साथ रखें। वहीं अगर आप किसी दूसरे देश में शादी करने का प्लान बना रही हैं तो वहां की व्यवस्थाओं की भी पूरी जानकारी रखें। 

मेहमानों के लिए बुक करें होटल

destination wedding packages

शादी में आने वाले मेहमानों के ठहरने का इंतजाम अच्छे तरीके से होना चाहिए। इसके लिए आप चाहें तो अपने बजट को देखते हुए  बुक करें। कई बार महंगे होटल बुक करने की वजह से काफी खर्चे आते हैं। इसके अलावा जब तक सभी मेहमानों के लिए कमरे की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं कर लेते, तब तक अपनी डेट फाइनल न करें। इसके अलावा दूल्हा और दुल्हन के लिए रूम पहले पहले से बुक कर लें।

मेहमानों को पहले करें इनवाइट

आप जिन लोगों को शादी में बुलाना चाहती हैं उसकी लिस्ट पहले से तैयार रखें। आप चाहें तो उन्हें पहले से ही सूचित कर सकती हैं, ताकी लास्ट टाइम में कोई बचा न रहें। रिश्तेदारों या फिर दोस्तों को पहले से इनवाइट करने से उन्हें भी फायदा होगा। वह समय से पहले होने वाले खर्चों और आने-जाने के लिए समय निकाल सकते हैं।

Recommended Video

 

को-ओर्डिनेटर और प्लानर

hotel room

एक बार लोकेशन पर पहुंचने के बाद सबसे पहले को-ओर्डिनेटर या फिर प्लानर से बात करें। उनसे फोन कॉल के जरिए बात करते रहें और तैयारियों से जुड़ी अपडेट लेते रहें। अगर आप दूसरे देश में शादी कर रही हैं तो उनकी भाषा को समझना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में को-ओर्डिनेटर और प्लानर के होने से इसे आसानी से संभाला जा सकता है। मंडप से लेकर गेस्ट के पहुंचने तक से जुड़ी अपडेट को-ओर्डिनेटर आपको देते रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: वेडिंग के लिए बुक कर रही हैं कैटरर, तो पहले इन बातों पर करें फोकस

शादी से पहले करें विजिट

होटल या फिर लोकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी पाने के लिए बेहतर होगा कि आप एक या दो बार जाकर उसे देख लें। आप वेडिंग डेट फाइनल करने से पहले एक बार जाकर वेन्यू को अच्छी तरह चेक कर लें। अगर आप दूसरी बार नहीं जा सकती हैं तो कोशिश करें कि शादी से एक हफ्ते पहले वहां पहुंच जाएं। ताकी मेकअप या फिर ड्रेस से जुड़ी समस्याओं से आप निपट सकें।

बजट में हो डेस्टिनेशन वेडिंग

wedding preparation

डेस्टिनेशन वेडिंग में अलग-अलग तरीके से खर्चे होते हैं। ऐसे में इस बारे में पहले से ही तैयार रहें और कोशिश करें कि बजट में सबकुछ हो। इन खर्चों को सामने रखें ताकी चीजें कंट्रोल से बाहर न हों। इसके अलावा आप मेहमानों के लिए भारतीय व्यंजनों की व्यवस्था करना चाहती हैं तो उसके लिए जरूरी चीजों की व्यवस्था करनी पड़ेगी। ऐसे में होने वाले खर्चों के बारे में पूरी जानकारी रखें।

वेडिंग ड्रेस और मेकअप हो तैयार

wedding dress look

शादी के दिन क्या पहनने वाली हैं और किन चीजों की आवश्यकता हो सकती है, इसके लिए पूरी तैयारी रखिए। कोशिश करें कि इसके लिए एक बैग तैयार कर के रख लें, जिसमें शादी के दिन पहनने वाली चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखा जा सके। इसके अलावा फिटिंग या फिर अन्य किसी चीज की भी जरूरत पड़ सकती हैं तो उसके लिए भी तैयारी पहले से ही कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।