अगर लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप चाहती हैं तो किसी ऐसे शख्स को डेट करें जो आप के लिए कम्पैटिबल हो। कई बार किसी-किसी रिश्ते में प्यार होने के बावजूद भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल पाता है। अगर आप दोनों जीवन में अलग-अलग चीजें चाहते हैं या एक दूसरे के व्यक्तित्व के पूरक नहीं है तो रिश्ता लंबे समय तक टिक पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए यह समझना बहुत जरूरी है कि क्या आपका पार्टनर आपके लिए कम्पैटिबल है या नहीं। 

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को समझना और सपोर्ट करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप दोनों एक दूसरे के लिए कम्पैटिबल नहीं है तो एक दूसरे को समझ भी नहीं पाएंगे। हम यहां कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे, जिससे आप पता लगा सकती हैं कि आपका पार्टनर आपके लिए कम्पैटिबल या नहीं।

डिफरेंट फ्यूचर

relationship

अगर आपके पार्टनर का विचार लव मैरिज, फैमिली या फिर पर्सनल गोल को लेकर अलग है तो समझ जाएँ कि वह आपके लिए राइट पर्सन नहीं है। यह आपको दिखाता है कि आप दोनों का फ्यूचर अलग है और आप दोनों अपनी लाइफ से डिफरेंट चीजें चाहते हैं। कई बार आप अपनी पर्सनल वैल्यू और एथिक्स से समझौता नहीं कर सकती हैं। ऐसे में अगर आपको पार्टनर के साथ रहते हुए ऐसा करना पड़े तो समझ जाएं कि वह आपके लिए कम्पैटिबल नहीं है।

गलत तरीके से लड़ना

different future

रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा अक्सर होता है, लेकिन इसे आप दोनों कैसे सुलझाते हैं इससे आप पता लगा सकती हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए कम्पैटिबल हैं या नहीं। अगर आप में से कोई एक या दोनों इस रिश्ते में एक दूसरे को नीचा दिखा रहे हैं या फिर ऐसे बर्ताव कर रहे हैं जैसे कुछ हुआ ही नहीं। इस तरह की स्थिति बताती है कि आप दोनों एक दूसरे के लिए कम्पैटिबल नहीं हैं। इस तरह के रिश्ता आपके लिए सिर्फ परेशानी पैदा कर सकता है।

रिश्ते में नहीं है कोई प्यार

no love in your relationship

किसी भी रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए प्यार और इमोशनल अटैचमेंट की आवश्यकता होती है। अगर आप दोनों के बीच किसी तरह का इमोशनल कनेक्शन नहीं है तो लाख कोशिशों के बावजूद भी रिश्ते को मजबूत नहीं बना पाएंगी। बार-बार कोशिश करने के बावजूद आप दोनों के बीच प्यार नही है यानी आपका रिश्ता एक दूसरे के लिए कम्पैटिबल नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि रिश्ते से अलग हो जाएँ और समय बर्बाद किए बगैर अपनी लाइफ को आगे बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें:घर पर होस्ट करने वाली हैं न्यू ईयर पार्टी तो इन बातों का रखें ध्यान

आपकी जरूरतों को महत्व न देना

no interest

किसी भी रिश्ते में व्यक्ति को अपने पार्टनर से इमोशनल और फिजिकल दोनों तरह की आवश्यकताएँ होती हैं। अगर आपका पार्टनर इसे नजरअंदाज कर रहा है और सिर्फ आप इस रिश्ते को बनाएं रखने के लिए कोशिश कर रही हैं तो इसका मतलब साफ है कि वह आपके लिए कम्पैटिबल नहीं है। इसके अलावा आपका पार्टनर आपकी इज्जत नहीं करता है, और गलती करने पर माफी भी नहीं मांगता है, तो इसका मतलब साफ है कि आप एक गलत रिश्ते में है।

इसे भी पढ़ें:विंटर में परिवार संग शादी के लिए लंबे सफ़र पर निकल रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video

दोनों का इंट्रैस्ट

different interest

दोनों के इंट्रैस्ट एक दूसरे से कितना मैच करते हैं यह भी देखना बहुत जरूरी है। आप दोनों का एरिया ऑफ इंट्रैस्ट अलग है और बीच का रास्ता भी नहीं निकालना चाहते हैं तो आप एक गलत रिश्ते में है। एक दूसरे के साथ न सिर्फ क्वालिटी टाइम बिताना जरूरी है कि बल्कि एक दूसरे के समय को महत्व देना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा अगर आपको अपने रिश्ते में खुशी नहीं मिले, या फिर कुछ गड़बड़ लगे तो समझ जाएँ कि आपका पार्टनर आपके लिए कम्पैटिबल नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।