• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पति की शेविंग क्रीम से बहुत आसानी से सुलझाई जा सकती हैं घर की ये 5 कॉमन समस्याएं

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कई घरेलू कामों के लिए किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये कौन से काम हैं?
author-profile
Published -28 Jul 2022, 13:16 ISTUpdated -29 Jul 2022, 10:19 IST
Next
Article
How to use shaving cream for home

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल घरों में कई तरह से होता है और इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस्तेमाल करते हैं। अगर देखा जाए तो शेविंग क्रीम के सही इस्तेमाल के बारे में हमें ज्यादा पता नहीं होता है। हम इसे सिर्फ ब्यूटी के लिए ही इस्तेमाल करते हैं और ऐसा लगता है कि शेविंग करना ज्यादा अच्छा है, लेकिन क्या आपको पता है कि शेविंग क्रीम का इस्तेमाल और भी कई तरीकों से किया जा सकता है। 

घरेलू कामों में भी शेविंग क्रीम बहुत ही ज्यादा काम की साबित हो सकती है। अगर ऐसे में क्यों ना हम शेविंग क्रीम के इस्तेमाल के बारे में ही आपको बताएं और उससे जुड़ी जानकारी आपको दें? 

1. दरवाज़े की आवाज़ बंद करने के लिए शेविंग क्रीम

अगर कोई पुराना दरवाज़ा है तो उसके नट-बोल्ट्स में से आवाज़ आने लगती है और ऐसे में अधिकतर लोग तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके लिए शेविंग क्रीम्स भी इस्तेमाल की जा सकती है। 

shaving cream different home uses

इसे जरूर पढ़ें- सिंक से लेकर बर्तन तक की गंदगी हटाता है नमक, इससे घर की होती है अच्छी सफाई

2. शेविंग क्रीम से साफ करें ज्वेलरी

यहां सोने चांदी की ही नहीं बल्कि ऑक्सीडाइज्ड ज्वेलरी भी साफ हो सकती है। आपको करना ये है कि शेविंग क्रीम को ज्वेलरी पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। आपको यकीन नहीं होगा कि ये कितनी साफ हो गई है। 

3. हाथों से चिकनाई हटाने के लिए शेविंग क्रीम

आप हाथों से ग्रीस, तेल, पेंट आदि की चिकनाई को हटाने के लिए भी शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब इस तरह की चिकनाई लग जाती है तो सिर्फ साबुन से वो साफ नहीं होती है और ऐसे में शेविंग क्रीम हाथ पर रगड़ना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

4. कांच को साफ करने के लिए शेविंग क्रीम 

खिड़की हो या फिर टेबल टॉप कांच को साफ करना इतना आसान नहीं होता है और ऐसे में अगर आप अपने घरों के कांच को शेविंग क्रीम की मदद से साफ करेंगे तो उसमें ज्यादा शाइन आएगी और पानी के दाग भी नहीं लगेंगे। शेविंग फोम या शेविंग क्रीम दोनों को पानी के साथ थोड़ा डाइल्यूट कर कांच पर लगाएं और फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर लें।  

glasses and cleaning with shaving cream

5. चश्मे को फॉग से बचाने के लिए शेविंग क्रीम 

आपको अगर शेविंग क्रीम के एक और कमाल के इस्तेमाल के बारे में जानना है तो आप चश्मे में इसे ट्राई करें। करना ये है कि आपको सिर्फ शेविंग क्रीम की एक ड्रॉप लेकर माइक्रोफाइबर कपड़े से ग्लासेस को पोंछना है और उसके बाद इसे साफ करना है। इसे सर्कुलर मोशन में ही करें ताकी आपके चश्मे में स्टेन ना आए।  

 

6. कार्पेट के दाग हटाएं शेविंग क्रीम से 

अगर आपके कार्पेट पर दाग लगे हैं तो शेविंग क्रीम की मदद से वो भी हटाए जा सकते हैं। आपको बस करना ये है कि दाग पर पेपर टॉवल की मदद से डायरेक्ट शेविंग क्रीम लगाएं और उसके बाद उसे रगड़कर साफ करें। ध्यान रखें कि ये नॉर्मल कार्पेट के लिए है अपने किसी इम्पोर्टेड रग पर इसका इस्तेमाल ना करें।  

cleaning wooden

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं  

7. जूतों की सफाई से लकड़ी की पॉलिश तक शेविंग क्रीम 

ऐसी किसी भी चीज़ जिसमें पॉलिश की जरूरत पड़ती है उसमें शेविंग क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप शेविंग क्रीम को जूतों की पॉलिश के लिए इस्तेमाल करना चाहें या फिर शेविंग फोम को लकड़ी की पॉलिश के लिए इस्तेमाल करना चाहें तो ये किया जा सकता है। बस कपड़ा माइक्रोफाइबर ही यूज करें।  

तो ये थे शेविंग क्रीम के कई इस्तेमाल। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।