यह तो हम सभी जानते हैं कि रबर प्लांट बहुत खूबसूरत होता है। लोग इस घरों में लगाना बेहद पसंद करते हैं। घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ यह अंदर की हवा को भी साफ करने में भी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस पौधे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे स्किन की बहुत सी समस्याएं दूर होती हैं। इसे घर में लगाना भी बेहद आसान है। हम आपको इस लेख के जरिए रबर प्लांट के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में-

रबर प्लांट से नहीं होती एलर्जी

Rubber Plant Benefits

हमने आमतौर पर देखा है कि बहुत से पौधों को घर पर लगाने से कई बार स्किन में एलर्जी होने लगती है। कभी-कभी यह समस्या बहुत बढ़ भी जाती है। लेकिन, रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे घर में लगाने से आपको किसी प्रकार की स्किन एलर्जी नहीं होगी। इसमें ऐसे गुण मौजूद हैं जिसके कारण यह औषधि के तौर पर भी काम करता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- बॉडी के निचले हिस्‍सेे की टोनिंग के लिए रोजाना एकपाद राजकपोतासन करें

घर की हवा को करता है साफ

Rubber Plant Benefits

लोग इस पौधे को सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही लगाते है, लेकिन वह इस बात से अंजान होते हैं कि यह पौधा एक बेहद शानदार एयर प्यूरीफायर है। यह घर की अशुद्ध हवा और हानिकारक धूल कणों को हटाकर शुद्ध करता है। जिन लोगों को एलर्जी की परेशानी होती है, उनके लिए यह पौधा बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में कई शहरों की हवा में प्रदूषण का लेवल बहुत बढ़ गया है, जिस कारण लोग भारी संख्या में अस्थमा जैसी बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे में इस पौधे को घर में लगाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

रबर प्लांट की देखभाल में ज्यादा मेहनत नहीं 

Rubber Plant Benefits

आजकल के समय में हर इंसान की जिंदगी भागदौड़ वाली हो गई है। इस कारण लोग खुद को लिए टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में कई बार हम घर में लगे पौधों की अच्छी तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिस कारण वह मुरझाने लगते हैं। रबर प्लांट को घर में लगाने का फायदा यह है कि इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं रहती है। एक बार इसे घर पर लगाकर आप महीनों तक छोड़ सकती हैं। इसकी मिट्टी में पानी लंबे समय तक टिका रहता है, जिस कारण यह जल्दी नहीं सूखता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-टीवी की इन एक्ट्रेसेस ने खुद से दुगनी उम्र के एक्टर के साथ पर्दे पर किया रोमांस, देखें लिस्ट

रबर प्लांट को लगाना बेहद आसान है

इस पौधे को घर में बेहद आसानी लगाया जा सकता है। रबर प्लांट को लगाते वक्त आप नीचे से कुछ पत्तियों को काटकर उन्हें दूसरे नमी वाले गमले में लगाकर कुछ दिनों के लिए छोड़ दें। इस तरह जल्द ही आपको गमले में बहुत सारे रबर प्लांट नज़र आने लगेंगे। 

Recommended Video

यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से है भरपूर

Rubber Plant Benefits

आपको बता दें कि रबर प्लाट में कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण यह स्किन की बहुत समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आप चाहें, तो इस पौधे की दो-तीन पत्तियों को पीसकर स्किन के उस भाग में लगा सकती हैं जहां आपको एलर्जी की शिकायत है। यह जल्द ही एलर्जी को दूर कर देगा। 

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

(Image Credit: unsplash.com)