• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भगवत गीता में लिखी बातों से महिलाएं सीख सकती हैं life management की ये 5 बातें

श्रीमदभगवत गीता बहुत सी बातें लिखी है जो निजि जीवन में आपको life management का पाठ पढ़ा सकती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इस ग्रंथ में ऐसी बहुत सी बात...
author-profile
Published -23 Mar 2018, 19:56 ISTUpdated -16 Nov 2018, 18:47 IST
Next
Article
read bhagwat geeta for life management lesson  ()

हिंदू धर्म में श्रीमदभगवत गीता एक ऐसा ग्रंथ है जो लोगों के बीची काफी पॉप्‍यूलर है। भारतीय कानून में भी अपराधी को जुर्म कबूलने से पहले गीता पर हाथ रख कसम दिलाई जाती है। जिन्‍होंने ने इस ग्रंथ को नहीं पढ़ा है वे लोग यही जानते हैं कि यह एक धार्मिक पुस्‍तक है और इसका इस्‍तेमाल कोर्ट में किया जाता है। मगर वास्‍तव में ऐसा नहीं है। इस किताब में ऐसी बहुत सी बातें लिखी है जो निजि जीवन में आपको life management का पाठ पढ़ा सकती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इस ग्रंथ में ऐसी बहुत सी बातें लिखी हैं, जो उन्‍हें उनके जीवन को बहतर बनाने में मदद करेंगी। कुछ बातें आज हम आपको बतो हैं। 

Read More: 6 ऐसे Quotes जो हर Plus-Sized Women को उनकी ब्यूटी का कराएगी एहसास

read bhagwat geeta for life management lesson  ()

Image Courtesy: ImageBazaar 

कर्म करो फल की इच्‍छा मत रखो 

महनत करने से पहले यह सोच लेना कि इसका फल क्‍या होगा यह सोच आपकी महनत करने की क्षमता को कम करती है। अगर आप यह सोच कर बैठ जाएंगी कि यह काम आपसे अच्‍छे तरह से होही नहीं सकता तो वह काम आप से कभी भी अच्‍छी तरह से नहीं होगा। वहीं अगर आप कोई भी काम यह सोच कर करेंगी कि आपको उसमें सफल होना ही है तो आप उस काम बहतर कर सकेंगी और उसका फल भी आपको अच्‍छा ही मिलेगा। 

Read More: वेट लॉस के साथ अपने सपनों को हासिल कर इन महिलाओं ने साबित दिया कि नामुमकिन कुछ भी नहीं

अपने कर्तव्‍यों से न भागें 

धर्म, पूजा, पाठ यह सब केवल आपके मन को शांत कर सकते हैं। आपकी कार्यक्षमता को नहीं बढ़ा सकते न आपकी जीवन नइया को पार लगा सकते हैं। धर्म पर आस्‍था केवल विश्‍वास को बढ़ाती है अगर आपको अपने जीवन में आगे बढ़ना है तो आपको कर्म करना ही पड़ेगा बिना महनत और लगन के किया गया काम कभी अच्‍छा नहीं होता। इसके साथ ही , जो कार्य आपकी जिम्‍मेदारी है उसे धर्म के भरोसे छोड़ने में कोई समझदारी नहीं है। अपनी जिम्‍मेदारियों को केवल आप ही पूरा कर सकती हैं। इसलिए पूजा पाठ में उतना ही समय खर्च करें जितना जरूरी हो बाकी समय अपनी जिम्‍मेदारियों को पूरा करें। आपकी जिम्‍मेदारियां पूरी होंगी तब ही लोग आपसे खुश रहेंगे। 

read bhagwat geeta for life management lesson  ()

Image Courtesy: ImageBazaar 

आलस्‍य छोड़े 

अगर आप लेजी बी हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें नहीं तो आलस्‍य के चक्‍कर में आप सब कुछ गंवा देंगी। हर आदमी को सुख चाहिए होता है। बेशक आपको भी चाहिए होगा मगर सुख को कमाना पड़ता है उसके लिए कोशिश करनी होती है न की आलस्‍य की आड़ में हाथ पर हाथ रख बैठ कर सुख की कल्‍पना करने से सुख मिलता है। 

मन पर कंट्रोल रखें 

अगर आप अपने मन कंट्रोल नहीं रख सकती तो आपको सुख कभी नहीं मिलेगा और न ही आप कभी सफल हो पाएंगी। कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है । समय कभी एक सा नहीं होता है समय के साथ खुद को बदलें वरना आप कभी वो काम नहीं कर पाएंगी जिसे करने का आप प्रयास कर रही हैं। 

read bhagwat geeta for life management lesson  ()

Image Courtesy: ImageBazaar 

डरना मना है

डर बस एक भावना है। किसी चीज या काम से आप डर कर यह सोच लें कि आपको वह काम कभी करना ही नहीं है तो आप लाइफ में कुछ भी नहीं कर सकती हैं। किसी चीज से डर लगे तो उस चीज को बार बार करें। इससे आप उस काम में एक्‍सपर्ट हो जाएंगी।

इतना ही नहीं अगर डर लगे तो कोशिश करें कि डर को जड़ से खत्‍म कर दें इसके लिए वो सारे काम जो आपको करने से डर लगता है उन कार्यों को लाइफ में जरूर करें। कभी कामयाब या नाकामयाब होने के बारे में न सोचें क्‍योंकि यह सोच कर कोई काम करेंगी तो कभी नहीं कर पाएंगी। वो सारे काम जो आपको डराते हैं उन्‍हें ट्राए करने पर आपको कॉन्‍फीडेंस आएगा। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।