वर्ष 2020 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इस वर्ष का 11वां महीना नवंबर भी शुरू होने वाला है। त्‍यौहारों से भरा यह माह किसके लिए कैसा बीतने वाला है, यह बात हर कोई जानना चाहता है। तो चलिए उज्‍जैन के पंडित मनीष शर्मा से जानते हैं राशि अनुसार इस माह का राशिफल। 

November    Horoscope   mesh

मेष 

इस माह आपके करियर को नई दिशा मिल सकती है। हो सकता है कि आप अपना करियर क्षेत्र ही बदल लें। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है क्‍योंकि कार्यक्षेत्र में कोई आपकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकता है। आर्थिक रूप से यह माह मेष राशि के जातकों के लिए अच्‍छा रहेगा। आपकी आय में वृद्धि  होगी। सेहत के लिहाज से आपको इस माह गले से जुड़ी समस्‍या हो सकती है। इस समस्‍या को नजरअंदाज न करें। यदि आपका किसी के साथ प्रेम संबंध चल रहा है तो इस माह घरवालों को बताना सही रहेगा। शादीशुदा लोगों को जीवन में नन्‍हे मेहमान के आने की दस्‍तक मिल सकती है। 

वृष 

करियर के लिहाज से यह माह आपके लिए शुभ है। इस माह आप कोई नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वहीं नौकरीपेशा लोग अपने अच्‍छे काम से अधिकारियों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। इस माह बेवजह की चीजों पर धन व्‍यय करने से बचें। परिवार के सदस्‍यों की तबियत खराब रह सकती है और आपको दवाओं पर अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इस माह आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर भी सावधान रहने की जरूरत है। अच्‍छी सेहत के लिए योग-ध्‍यान का सहारा ले सकते हैं। जीवनसाथी के साथ इस माह आपकी नजदीकियां बढ़ेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Weekly Horoscope 26th October-1st November: पंडित जी से जानें इस सप्‍ताह का राशिफल

November    Horoscope   kark

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह माह कुछ खास नहीं है। खासतौर पर करियर के क्षेत्र में मिथुन राशि के जातकों को बहुत संभलकर चलने की जरूरत है। इस माह आपके पास काम की अधिकता रहेगी। नौकरीपेशा लोग इस माह किसी नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने गुस्‍सैल स्‍वभाव पर काबू करने की जरूरत है क्‍योंकि इससे आपको कार्यक्षेत्र में दिक्‍कत हो सकती है। आर्थिक दृष्टि से भी यह माह कोई खास नहीं है। हो सकता है कि आपको किसी कारण से अपने जमा किए हुए धन को खर्च करना पड़े। अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या में से थोड़ा समय अपने लिए जरूर निकालें और अपनी सेहत का ख्‍याल रखें। मिथुन राशि के जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उनका अपने साथी के साथ झगड़ा हो सकता है। वहीं शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी से कोई खुशखबरी मिल सकती है। 

कर्क 

कर्क राशि के जो जातक लंबे समय से नौकरी कर रहे हैं, वह इस माह किसी नए बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। इस माह आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधर जाएगी। अगर आप पैसों को कहीं निवेश करना चाहते हैं तो यह अच्‍छा वक्‍त है। अच्‍छी बात तो यह है कि इस माह आपकी सेहत भी अच्‍छी बनी रहेगी। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस माह आप प्रेम संबंधों में पड़ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

November    Horoscope   leo

सिंह 

यह माह सिंह राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहेगा। खासतौर पर करियर के क्षेत्र में इस माह आपको कई परिवर्तन देखने को मिलेंगे। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो हो सकता है कि आपका ट्रांसफर हो जाए। यदि आप कारोबारी हैं तो अपने कारोबार में बाहर के लोगों को शामिल करने से बचें नहीं तो कोई बड़ा नुकसान हो सकता है। आर्थिक रूप से भी इस माह आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आप मुनाफे की चाहत में कहीं पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बहुत सावधानी के साथ ही अपना पैसा निवेश करना चाहिए। इस माह आपको आंखों से जुड़ी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। इस माह आपके अपने लवमेट के साथ अच्‍छे संबंध बने रहेंगे, वहीं शादीशुदा लोग अपने पार्टनर के साथ पर्याप्‍त समय बिता पाएंगे। 

कन्‍या 

यह माह कन्‍या राशि के जातकों के लिए कई लिहाज से अच्‍छा है। इस माह कार्यक्षेत्र में आपको अच्‍छे फलों की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा हैं तो काम में अच्‍छे प्रदर्शन के कारण आपके अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। आर्थिक रूप से भी यह माह आपके लिए अच्‍छा साबित होगा।खासतौर पर यदि आपने किसी प्रॉपर्टी को बेचने के बारे में सोचा है तो आपको उसके अच्‍छे दाम मिल जाएंगे। इस माह अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर थोड़ा ध्‍यान देने की जरूरत है। यदि आपको आंख, कान और फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्‍या है तो आपको इन्‍हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस माह आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्‍त होगा। हो सकता है कि आपको घर पर किसी नन्‍हे मेहमान के आने की खुशखबरी भी मिले। 

November    Horoscope    tula

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए यह महीना मिलेजुले फल लेकर आ रहा है। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में लगातार अच्‍छा काम करने पर शुभ फल प्राप्‍त होंगे। इतना ही नहीं, अगर आपने कोई निवेश किया हुआ है तो आपको उसके भी अच्‍छे फल प्राप्‍त होंगे। काम की अधिकता के कारण यदि आप सेहत पर ठीक से ध्‍यान नहीं दे पा रहे हैं तो यह सही नहीं है। आपको पेट, कमर और पीठ से जुड़ी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक प्रेम संबंध में हैं उनका अपने पार्टनर से बड़ा झगड़ा हो सकता है। शादीशुदा लोगों की अपने जीवनसाथी से नजदीकियां बढ़ेंगी। 

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्‍य रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा हैं तो ठंडे दिमाग से ही काम करें नहीं तो जॉब भी जा सकती है। यदि आप कारोबारी हैं तो अपने काम को बढ़ाने का यह सही समय है। जितना हो सके धन की बचत करें और फिजूल खर्च से बचें। इस माह आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्‍या नहीं होगी, मगर पैरों के दर्द से आप थोड़ा परेशान रहेंगे। यदि आप सुबह और शाम थोड़ी सैर करेंगे तो यह समस्‍या भी दूर हो जाएगी। जीवनसाथी के साथ इस माह रिश्‍ते और भी मधुर होंगे। 

November    Horoscope   dhanu

धनु

इस माह बिना मेहनत किए आपको कुछ भी प्राप्‍त नहीं होगा। करियर में भी इस माह उतार-चढ़ाव बना रहेगा। हो सकता है कि आपको अपनी जॉब छोड़नी पड़े। मगर अपनी मेहनत और लगन से आप दूसरी जॉब भी जल्‍द ही प्राप्‍त कर लेंगे। हो सकता है कि कार्यक्षेत्र में आपके अधिकारी आपके काम से नाखुश रहें। अपने स्‍वभाव को सकारात्‍मक बनाए रखें और आगे बढ़ते जाएं। इस माह आपका कोई कीमती सामान भी चोरी हो सकता है। इस माह खर्चों में अचानक आई वृद्धि से भी आप परेशान रहेंगे। सेहत से जुड़ी किसी भी समस्‍या को नजरअंदाज न करें। शादीशुदा जातकों के लिए यह माह बहुत अच्‍छा है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर बने रहेंगे। 

मकर 

छोटी सी लापरवाही इस माह आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है। फिर चाहे बात करियर की हो या फिर संबंधों की। यहां तक की सेहत से जुड़े मामलों में लापरवाही भी आपको भारी पड़ सकती है। आर्थिक मामलों में इस माह आपको ज्‍यादा सोच-विचार करने की जरूरत है। यदि आपने किसी भी तरह का लोन लिया हुआ है तो उसे जल्‍द से जल्‍द चुकाने के बारे में सोचें। जीवनसाथी के साथ बेवजह की बातों पर झगड़ा हो सकता है। 

November    Horoscope  meen

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्‍य रहने की उम्‍मीद है। खासतौर पर कार्यक्षेत्र में आपका अपने सहकर्मियों के साथ अच्‍छा व्‍यवहार आपको शुभ फल दे सकता है। इस माह कुंभ राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। सेहत से जुड़ी परेशानियों को नजर अंदाज न करें। जीवनसाथी के स्‍वभाव से आप थोड़ा परेशान रह सकते हैं। बैठ कर बात करने पर सारी बातें सुलझ सकती हैं। 

Recommended Video

मीन 

मीन राशि के नौकरीपेशा जातकों को इस महीने कार्यक्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त होंगे। मगर आर्थिक रूप से इस माह आपको कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस माह आपको पीठ के दर्द की समस्‍या हो सकती है, मगर उचित इलाज से आपको इस समस्‍या से निजात भी मिल जाएगी। मीन राशि के लोगों का दांपत्य एवं प्रेम जीवन इस माह काफी सुखद रहेगा। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।