हस्तरेखा शास्त्र में हाथों की लकीरों को देख कर यह पता लगाया जा सकता है कि भविष्य में क्या होने वाला है। मगर, क्या आपको पता है कि आपके हाथों की उंगलियों की बनावाट भी कुछ संकेत देती हैं। जी हां, उंगलियों का शेप आपको आपके स्वभाव के बारे में बताता है। आपको बता दें कि वैज्ञानिक तौर पर हर मनुष्य के हाथों की बनावट अलग होती है। इसी के साथ उंगलियों की बनावट भी अलग हो जाती है। हस्तरेखा शास्त्र में हाथों की उंगलियों को भी काफी महत्व दिया गया है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आपकी उंगली की बनवाट आपके स्वभाव के बारे में क्या कहती है। 

 इसे जरूर पढ़ें:हथेली के तिल होते हैं शुभ, जानें किस स्थान पर तिल होने का क्या होता है फायदा

types of fingers

उंगलियों की अवस्था 

सबसे पहले तो आपको अपनी उंगलियों की अवस्था देखनी चाहिए। हर व्यक्ति के हाथों की उंगलियों की अवस्था अलग-अलग होती है। किसी की उंगलियां चिपकी हुई होती हैं तो किसी की फैली हुई होती हैं। किसी की उंगलियां सीधी होती हैं तो किसी की झुकी हुई होती हैं। इसलिए सबसे पहले चैक करें कि आपकी उंगलियों की अवस्था क्या है। अगर वह अलग-अलग हैं तो इसका मतलब है कि आपकी लाइफ में सब कुछ संतुलित है। अगर यह फैली हुई या झुकी हुई हैं तो आपके जीवन में सब कुछ संतुलित नहीं है। 

 इसे जरूर पढ़ें:सही स्‍थान पर रखेंगी क्रिस्‍टल तो होंगे ये 9 बड़े फायदे

झुकी हुई उंगलियां 

अगर आपकी उंगलियां झुकी हुई हैं या फिर एक दूसरे की ओर उनका झुकाव है तो समझ जाइए कि आप का स्वभाव बहुत ही लचीला है। खासतौर पर अगर आपके हाथों की सभी उंगलियों का झुकाव मध्यमा यानि बीच वाली उंगली की तरफ है तो यह इस ओर इशारा करता है कि आपके शनि पर्वत का गुण बढ़ा हुआ है। 

अनामिका उंगली/रिंग फिंगर 

अनामिका उंगली की बनावट में भी आपके स्वभाव की झलक नजर आती है। अगर आपकी रिंग फिंगर सीधी है और उसकी बनावट लंबी है तो समझ जाएं कि आपको धन की कमी कभी नहीं होगी। आप खूब धन कमाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी बनी रहेगी। 

palmistry hand shapes

तर्जनी उंगली की अवस्था 

तर्जनी उंगली अंगूठे के बगल वाली उंगली को कहते हैं। इसकी बनावट भी व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाती है। अगर व्यक्ति की तर्जनी उंगली का झुकाव अंगूठे की तरफ ज्याद है तो समझ जाएं कि यह अवस्था बताती है कि व्यक्ति में कितना अहंकार है। वहीं अगर तर्जनी उंगली का झुकाव बीच वाली उंगली यानि मध्यमा की ओर होता है तो इसका अर्थ है कि व्यक्ति खुले मिजाज का है। 

मध्यमा उंगली/बीच वाली उंगली की अवस्था 

अपने हाथ की बीच वाली उंगली को गौर से देखें अगर इस उंगली का झुकाव तर्जनी उंगली की ओर ज्यादा है तो समझ जाएं कि व्यक्ति स्वभाव से काफी गंभीर होगा। ऐसा व्यक्ति कोई काम या बात सोच विचार करके ही करता है और जब तक वह स्थिति को समझ नहीं लेता रिएक्ट नहीं करता है। ऐसे व्यक्ति में अहंकार की भावना भी नहीं होती है। वह बेहद सुलझा हुआ इंसान होता है। 

कनिष्ठ/छोटी उंगली की अवस्था 

आपके हाथ की सबसे छोटी उंगली यानि कनिष्ठ की अवस्था भी बहुत कुछ बयान करती है। अगर आपकी कनिष्ठ उंगली अनामिका उंगली की ओर झुकी हुई है तो समझ जाएं की आपके स्वभाव में स्वार्थ हमेशा प्रबल रहता है। वहीं अगर आपकी कनिष्ठ उंगली हथेली से बाहर की दिशा में जा रही है तो यह आपके लापरवाह होने की ओर इशारा करती है। 

अगर, आप हस्तरेखा शास्त्र पर विश्वास करती हैं तो एक बार अपने हाथों की उंगलियों की अवस्था पर जरूर गौर करें। आप हस्तरेखा शास्त्र से जुड़े और भी लेख यहां पढ़ सकती हैं।