दिवाली आने में अब बहुत कम दिन ही दिन है। इस त्योहार में लगभग हर कोई किसी ना किसी के लिए विशेष गिफ्ट ज़रूर खरीदता है देने के लिए। यूं तो आप भी अपने प्रियजनों को कोई ना कोई उपहार ज़रूर देते होंगे दिवाली में। अगर आप भी इस दिवाली अपनों के लिए किसी बेहतरीन गिफ्ट की तलाश में हैं, तो अब आपको विदेशी सामानों को ना खरीद कर आपको इन स्वदेशी सामानों को गिफ्ट करना चाहिए। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे स्वदेशी गिफ्ट आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप इस दिवाली अपनों को गिफ्ट कर सकते हैं। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इन स्वदेशी गिफ्ट आइटम्स में बारे में-

बांस की बोतल

make in india diwali gifts bamboo botel inside

पिछले कई वर्षों से पूरे देश भर में ये अभियान चल रहा है कि 'प्लास्टिक मुक्त भारत'। अगर आप भी देश के प्रति ईमानदार है तो यहीं मौका है देशभक्ति भी दिखाने का और एक स्वदेशी समान को खरीद कर अपनों को गिफ्ट करने का। अगर आप अपने प्रियजन के हेल्थ को लेकर भी सजग है तो बांस के बने पानी की बोतल को गिफ्ट कर सकते हैं। ये बहुत कम दम में भी मिल जाते हैं और एक बेहतरीन गिफ्ट आइटम भी है।

इसे भी पढ़ें: त्योहारों पर देना है गिफ्ट? 500 से 5000 रुपए वाले ये ऑप्शन हो सकते हैं बेस्ट

मधुबनी पेंटिंग 

make in india diwali gifts madhubani panting inside

पिछले कुछ सालों में मधुबनी पेंटिंग ने विश्व भर में नाम कमाया है। आज लगभग पूरे हिंदुस्तान में मधुबनी पेंटिंग के बारे में हर कोई जानता है। बेडशीट, तकिया कवर, घर को सजाने के लिए आदि ऐसे कई तरह की मधुबनी पेंटिंग बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं। ये पेंटिंग कम दाम में भी मिल जाते हैं और किसी को गिफ्ट देने के लिए भी सही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मधुबनी पेंटिंग मुख्य रूप से बिहार के मधुबनी जिले में होती और ये पूर्णरूप से स्वदेशी हैं।   

Recommended Video

आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स

make in india diwali gifts inside

इस दिवाली अपनों को गिफ्ट करने के लिए स्वदेशी आयुर्वेदिक क्रीम भी एक बेस्ट आईडिया है। आजकल बाज़ार में फेस क्रीम, हेयर केयर प्रोडक्ट्स आदि ऐसे कई आयुर्वेदिक समान है जिसे गिफ्ट किया जा सकता है। विदेशी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कई गुणा आयुर्वेदिक समान बहुत कम दाम पर भी मिल जाती है। तो इस बार अपने दोस्तों और प्रियजनों इन सामानों को गिफ्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर अपने पति को दें यह प्यारा उपहार, मजबूत होगा आपका रिश्ता

बनारसी साड़ी 

 make in india diwali gifts banarshi saree inside

बनारसी साड़ी  के बारे में भला कौन नहीं जानता है। खैर, आपकी जानकरी के लिए बता दें कि शादी ब्याह और त्योहारों में बनारसी साड़ी को खूब पसंद किया जाता है। अगर इस दिवाली आप भी स्वदेशी साड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं या किसी को गिफ्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो इसे गिफ्ट कर सकते हैं। बनारसी साड़ी की डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती है।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cloudfront.net,awsimages.detik.net.id,mages-na.ssl-images-amazon.com)