Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Love Marriage Horoscope 2023: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा है ये साल? ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें

    अगर आपके मन में भी अपनी शादी और प्रेम संबंधों जुड़े कोई सवाल हैं तो साल 2023 का प्रेम और वैवाहिक राशिफल यहां विस्तार से पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,17:26 IST
    Next
    Article
    love and marriage horoscope  for all zodiac

    साल 2023 में आपके प्रेम संबंध कैसे रहेंगे? जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे या हो सकता है कोई तनाव? आपका प्रेम क्या इस साल विवाह संबंधों में बदल सकता है या फिर करना पड़ेगा थोड़ा इंतजार? शादी के लिए सही मिलान मिलने के योग हैं या हो सकती है देरी?

    ऐसे कई सवालों के जवाब आपको ज्योतिष की भविष्यवाणी से मिल सकते हैं। अगर आप भी अपने प्रेम और वैवाहिक संबंधों से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से विस्तार से जानें अपनी राशि के लिए प्रेम और विवाह का राशिफल। 

    मेष राशि

    love horoscope for

    आप इस साल अपने रिश्ते में बहुत ही मजबूत रहेंगे और आपको शादी के प्रस्ताव भी मिल सकते हैं। यदि आप जीवनसाथी की तलाश में हैं तो इस साल आपके घर में शहनाई बजने के योग हैं।

    अप्रैल से अगस्त के बीच आपको शादी के प्रस्ताव मिल सकते हैं और नवंबर तक आप शादी कर सकते हैं। आपको ऐसा जीवनसाथी मिल सकता है जो आपको पूरी तरह से समझेगा और आपकी जरूरतों को पूरी करने में मदद करेगए।  प्रेम संबंध रखने वालों के लिए साल के अंत का समय बहुत अनुकूल होगा। आपके रिश्ते को परिवार की स्वीकृति  मिलेगी और जल्द शादी करेंगे। 

    वृषभ राशि

    वर्ष 2023 में आप प्रेम संबंधों में अनुकूलता महसूस करेंगे। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक आपका प्रेम और शादी का रिश्ता बहुत मजबूत होगा। आप एक-दूसरे पर अटूट विश्वास करेंगे और अविवाहित लोगों के लिए जुलाई के महीने तक शादी के योग हैं।

    अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत शुभ होगा और आपसी प्यार को बढ़ाएगा। इस महीने आप साथी के साथ ज्यादा समय बिताएंगे और कहीं घूमने की योजना बनाएंगे। अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो आगे बढ़ने के लिए यह साल सबसे शुभ है।

    साल के आखिरी में आपको एक बात से सचेत रहना होगा कि जीवनसाथी या प्रेमी के साथ किसी भी तरह की कटु वार्तालाप से बचें। अपनी वाणी पर संयम रखने की जरूरत है, नहीं तो रिश्ते खराब भी हो सकते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: Horoscope 2023: आपके लिए क्या ख़ास लेकर आ रहा है ये साल? जानें राशिफल

    मिथुन राशि

    horoscope of love and marriage

    आपके लिए इस साल प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। विशेष रूप से जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच प्रेम संबंधों में परेशानियां हो सकती हैं। साल की शुरुआत आपके लिए ज्यादा अच्छी नहीं है।

    प्रेम संबंधों के टूटने के योग हैं और वैवाहिक जीवन में भी परेशानियां हैं। रिश्तों से जुड़ा कोई भी निर्णय सोच समझकर लें अन्यथा आपको दोबारा रिश्ते बनाने में बहुत कठिनाई आएगी। साल के मध्य तक चीजें बेहतर होने लगेंगी और आपके प्रेम संबंधों को परिवार की सहमति मिलेगी। साल का अंत आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है और कुंवारे लोगों के शादी के योग हैं। 

    कर्क राशि

    वर्ष की शुरुआत में मंगल की दृष्टि पंचम भाव पर होने से जीवनसाथी के साथ तनाव और टकराव की स्थिति बन सकती है लेकिन आपका रिश्ता बृहस्पति की कृपा से टूटने से बचा रहेगा। अप्रैल तक कई परेशानियों के बावजूद आप अपने रिश्ते को संभाले रखने में कामयाब रहेंगे।

    मई के महीने में रिश्ते में तनाव बढ़ेगा और आपके वर्कप्लेस का प्रभाव आपके प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ा सकता है। उसके बाद आप अपने रिश्ते में काफी अनुकूलता और सहजता महसूस करेंगे। वर्ष का अंतिम महीना आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ाएगा और आप अपने पार्टनर के साथ खुशी भरे पल का लुत्फ उठाएंगे। (कर्क राशिफल 2023)

    सिंह राशि

    horoscope  love and marriage

    सिंह राशि के लोग प्रेम संबंधों में सफलता हासिल करेंगे। वर्ष की शुरुआत में सूर्य, बुध के साथ पंचम भाव में हैं जो आपके प्रियतम को बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में परिभाषित करेंगे। साल की पहली तिमाही थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि शनि छठे भाव से गुजर कर सातवें भाव में आएंगे और बृहस्पति महाराज स्वयं अष्टम भाव में होंगे।

    आपके प्रेम संबंधों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों में चली आ रही कड़वाहट और नीरसता दूर होगी और एक दूसरे के प्रति प्रेम की भावना का विकास होगा। साल के आखिरी तक आपके जीवनसाथी की तलाश पूर्ण होगी और शादी के योग हैं। आपको एक ऐसा जीवनसाथी मिलेगा जो आपकी भावनाओं को समझते हुए आगे बढ़ेगा। 

    कन्या राशि

    आपके लिए समय थोड़ा समस्याओं भरा है और प्रेम संबंधों के टूटने के योग हैं। साल की शुरुआत में ही आपको प्रेम संबंधों में समस्याएं नजर आएंगी और रिश्ता बचाने में कठिनाई होगी। ऐसी किसी भी समस्या से परेशान होने के बजाय जीवन में आगे बढ़ें क्योंकि साल के मध्य का समय आपके लिए कोई अच्छे संकेत लाएगा जो आपके जीवनसाथी की तलाश को पूरा करेगा।

    पहले से विवाहित लोगों को इस साल कुछ समय के लिए पार्टनर से दूर रहना पड़ सकता है।  दि आप अपने रिश्ते को संभाल कर रखना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर भी कुछ बदलाव करने होंगे जिससे वैवाहिक जीवन में तनाव न हों। 

    इसे जरूर पढ़ें: Virgo Horoscope 2023: कन्या राशि वालों के लिए कैसा होगा साल 2023?

    तुला राशि

    wedding horoscope

    आपके प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी और परिस्थितियां आपके अनुकूल नहीं होंगी। आपके प्रेम संबंधों को परिवार का साथ नहीं मिलेगा जिससे संबंध विच्छेद होने के योग हैं। आगे बढ़कर एक नई शुरुआत करें क्योंकि खुशियां आगे बाहें फैलाकर खड़ी हैं।

    जो समय आपको शुरुआत में अपने विपरीत नजर आएगा  मध्य तक आपको ऐसा लगेगा कि आपके प्रेम संबंधों का टूटना ही आपके लिए बेहतर है। साल के अंत तक आप शादी के लिए सही मिलान (मेष और तुला का रिश्ता)देख पाएंगे और इसी साल आपकी शादी के योग हैं।

    विवाहित लोगों के लिए समय अनुकूल है और आप पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिताएंगे। परिवार के साथ कहीं बाहर जाने की योजना बनाएंगे। इस साल अगस्त के महीने में आपकी विदेश यात्रा के भी योग हैं। 

    वृश्चिक राशि

    आपके लिए वर्ष की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी क्योंकि पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज पंचम भाव में विराजमान रहेंगे। अगर आप प्रेम संबंधों में हैं तो शादी के रिश्ते के योग हैं। यदि आप जीवनसाथी की तलाश में हैं तो आपको साल के मध्य तक सही रिश्ता मिल सकता है।

    शादीशुदा लोगों के लिए समय बहुत अनुकूल है आप दोनों एक दूसरे को समझते हुए आगे बढ़ेंगे और घर में ख़ुशी का माहौल रहेगा। फरवरी और मार्च के महीने में विशेष रुप से आपके रिश्ते में आपका प्यार और गहरा होगा। एक दूसरे के साथ अपनी बातें साझा करेंगे और साथ में ज्यादा समय बिताएंगे। 

    धनु राशि

    love horoscope  for all

    आपको प्रेम संबंधों में सावधानी रखनी होगी नहीं तो संबंधों के टूटने के योग हैं। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, आपका इस भी शब्द सामने वाले को आहत कर सकता है। वर्ष की शुरुआत से ही राहु पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और आप प्रेम में कुछ समस्याएं देख सकते हैं।

    आप इस दौरान किसी की परवाह नहीं करेंगे जो समस्याओं का कारण हो सकता है। शादीशुदा लोगों के लिए भी एक-दूसरे से कहासुनी होने की नौबत आ सकती है। किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप से रिश्ते में समस्या बढ़ सकती है और यह तनाव लगभग अक्टूबर तक चलेगा। साल के अंत तक राहु के यहां से निकलने के बाद बृहस्पति की कृपा से आपका रिश्ता मजबूत होने लगेगा। 

    मकर राशि

    मकर राशि (वृषभ और मकर राशि की जोड़ी) के लोगों को प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरुआत में थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रेम संबंधों में आपको धोखा मिल सकता है और आप पार्टनर को समझने में असफल रहेंगे। साल के मध्य तक यदि आप अपने प्रियतम को ठीक से समझ नहीं पाए तो आपका रिश्ता भी टूट सकता है इसलिए थोड़ी सावधानी रखें।

    यदि आप प्रेम के रिश्ते को बचाने में सफल हो गए तो साल के अंत तक विवाह के योग हैं। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन पूरे साल अच्छा रहेगा और आप एक दूसरे के दिल की बात समझेंगे। साल के अंत तक कुछ ऐसा होगा जिससे आप दोनों के बीच प्रेम और ज्यादा बढ़ जाएगा। 

    कुंभ राशि

    love horoscope for year

    आपके लिए साल की शुरुआत में ही प्रेम संबंध अच्छे होने के योग हैं। सूर्य और बुध का प्रभाव पंचम भाव पर होने के कारण आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छी बातचीत रहेगी और एक दूसरे से दिल मिला रहेगा।

    मार्च के महीने में आपके बीच झगड़ा होने की संभावना रहेगी और यदि आपने इस समस्या को अच्छे से नहीं सुलझाया तो रिश्ता टूट भी सकता है। हालांकि अगस्त के बाद का समय अच्छा रहेगा और धीरे-धीरे आपका रिश्ता उम्मीदों के मुताबिक प्यार से भरा रहेगा। शादीशुदा लोग मई के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे और एक दूसरे के ज्यादा करीब आएंगे। 

    Recommended Video

    मीन राशि

    आपके लिए प्रेम संबंधों में अनुकूलता रहेगी। शनि और शुक्र के संयुक्त प्रभाव से पंचम भाव सक्रिय रहेगा और इसलिए आप और आपकी प्रियतम के बीच की दूरियां घटेंगी और विश्वास बढ़ेगा।

    अपने रिश्ते में ईमानदारी बनाए रखने की पूरी कोशिश करें। प्रेम में लिप्त लोग इस वर्ष अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में भी सफल हो सकते हैं। आप उनके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं और आपका प्रेम विवाह भी हो सकता है।

    वैवाहिक जीवन में थोड़े तनाव के संकेत हैं, लेकिन संयम रखने से आपके रिश्ते में कोई दरार नहीं आएगी। एक दूसरे के साथ सामंजस्य बनाए रखें और लड़ाई से बचें। 

    जरूरी नहीं है कि यह अनुमान सभी राशियों के लिए पूरी तरह से सही हो, यह एक सामान्य ज्योतिष गणना है जो समय और राशि के अनुसार बदल भी सकती है। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।