क्या आप अमृता रायचंद को जानती हैं? नाम से भले ही जानना मुश्किल हो, लेकिन हमें यकीन है कि उनके चेहरे की एक झलक से आप बता देंगी कि अरे यह तो whirlpool वाली एक्ट्रेस हैं। अमृता रायचंद whirlpool अप्लाइंसेस के हर एड में नजर आई हैं। उन्होंने 'whirlpool mom' कहा जाता था। एक दशक से अधिक समय हो गया है लेकिन अमृता को आज भी उन विज्ञापनों के पीछे के चेहरे के रूप में याद किया जाता है।

टीवी पर आने वाले इन विज्ञापनों के बाद आपने उन्हें शेफ की रूप में भी देखा होगा। उनका फेमस एक कुकरी शो भी आता है, जिसका नाम 'मम्मी का मैजिक' है। आखिर टीवी एड से एक पॉपुलर शेफ बनने का सफर अमृता ने कैसे तय किया? क्यों उन्होंने टीवी या फिल्मों में ज्यादा काम नहीं किया? आइए जानें इन सवालों के जवाब इस आर्टिकल में।

जमेशदपुर की रहने वाली हैं अमृता

amrita raichand celebrity chef

अमृता रायचंद जो आज इतना जाना पहचाना नाम है, वो जमशेदपुर की रहने वाली हैं। अमृता ने बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था, जिसके बाद उनकी मां ने कड़ी मेहनत करके उन्हें और उनके भाइयों की परवरिश की। अमृता अपनी आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई आ गई थीं। यहां सेंट जेवियर्स कॉलेज से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मार्केटिंग मैनेजमेंट का कोर्स किया था। कॉलेज के दौरान ही उनका मॉडलिंग करियर शुरू हुआ। उन्हें डांसिंग का बड़ा शौक है। कुछ समय तक उन्होंने भरतनाट्यम भी किया लेकिन सही गाइडेंस न मिल पाने की वजह से उन्होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया था।

टीवी में एंट्री

अमृता रायचंद ने कॉलेज खत्म ही किया था, जब उन्हें एक बड़े एड करने का ऑफर मिला। मॉडलिंग की राह पर चलने से पहले उनके भाइयों की हिदायत थी कि ऐसे क्षेत्र में मां के रोल्स ही महिलाओं के लिए बेहतर होते हैं। एक लंबे समय तक इस एड का हिस्सा बनने के बाद, अमृता ने 1997 'हमको इश्क ने मारा' टेलीविजन फिल्म में काम किया। अमृता ने कुछ फिल्में और टीवी सीरियल में हर तरह के किरदार निभाए। मगर उनकी दिलचस्पी फिल्म इंडस्ट्री में बिल्कुल नहीं थी। फिल्म इंडस्ट्री छोड़ उन्होंने अपने पैशन पर ध्यान दिया, जो कुकिंग था। 

बचपन से थी कुकिंग में दिलचस्पी 

amrita raichand passion

एक पंजाबी फैमिली से होने के कारण अमृता फूडी रही हैं। उन्होंने आठ साल की उम्र से खाना बनाना शुरू कर दिया था। जो पहली मील उन्होंने बनाई थी, वो दाल, चावल और आलू की भुजिया था। बस तब से ही उन्हें कुकिंग का चस्का चढ़ा और वो आज भी खुशी-खुशी कुकिंग करती है। एक बड़े चैनल में उनका मम्मी का मैजिक नाम से कुकरी शो है, जो बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय है। अपने पैशन को फॉलो करने के लिए उन्होंने कुकिंग की पढ़ाई भी की। सिंगापुर के नामी कलिनरी स्कूल से उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया।

इसे भी पढ़ें :Inspirational Story: कानपुर की ऋचा महेश्वरी का नाम दर्ज है Limca Book Of Records में ,जानें क्‍यों

...और यूं मिला 'मम्मी का मैजिक'

जाने-माने शेफ संजीव कपूर और उनकी पत्नी की वजह से अमृता रायचंद इस कुकरी शो का हिस्सा बनीं। संजीव कपूर ने अपने चैनल में बच्चों के लिए एक कुकरी शो की पेशकश की और अमृता से इसका हिस्सा बनने की बात कही। युअरस्टोरी को दिए एक इंटरव्यू में अमृता ने कहा कि अपने बेटे के लिए घर पर कुछ चीजें आजमाना अलग था और इतने सारे बच्चों के लिए कुछ करना एकदम अलग था। शेफ संजीव कपूरे ने मुझमें आत्मविश्वास दिखाया कि मैं यह कर सकती हूं और मैंने इसके लिए हां कर दिया। बस वहीं से मेरी शेफ बनने की जर्नी भी शुरू हो गई।

इसे भी पढ़ें :LXME की फाउंडर " प्रीति राठी गुप्ता " के बारे में कितना जानती हैं आप? महिलाओं को देती हैं प्रेरणा

Recommended Video

क्या था चैलेंज?

challenge of amrita raichand

अमृता बताती हैं कि वो मेरा सबसे बड़ा चैलेंज था जो मैंने अनभुव किया। मुझे याद है कि मैंने पहले एपिसोड के बाद तीन दिन की छुट्टी ली थी और मुझे एक समय पर यह लगा था कि यह मेरे बस की बात नहीं है। मैंने ऐसा ही संघर्ष अपने मॉडलिंग के दिनों में किया था। मैंने सोचा कि जो जैसा चल रहा है, मैं भी वैसे ही चलूंगी मगर हार नहीं मानूंगी और बस सब कुछ ठीक होने लगा। वो आखिरी दिन था जब मैंने ऐसा सोचा हो, उसके बाद से तो मैं एक दिन में तीन-तीन एपिसोड करने लगी थी। मुझे उसमें मजा आने लगा और मैं बस काम करती गई।

अमृता एक शेफ होने के साथ-साथ एक राइटर, टेडएक्स स्पीकर भी हैं और उनका एक यूट्यूब चैनल भी है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : whirlpoolindia.youtube.com, instagram.com/amritaraichand