बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही हैं जिन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किए हैं। भारत की सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड हो या मिस यूनिवर्स सभी ब्यूटी पेजेंट को जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है। यह तो हम सभी जानते हैं कि इन इंटरनेशनल मंच तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। 69वीं अंतर्राष्ट्रीय मिस यूनिवर्स 2020 प्रतियोगिता में भारत की एडलिन कैस्टेलिनो ने से तीसरी रनरअप बनकर देश का नाम ऊंचा किया है।

इसके अलावा कई बॉलीवुड हसिनाएं यह इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट जीतकर बॉलीवुड में अपने कदम रख चुकी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

नम्रता शिरोडकर

Namrata Shirodkar

साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू की पत्नी और एक्ट्रेस शिल्पा शिरोडकर की छोटी बहन नम्रता शिरोडकर ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। उन्हें फिल्म वास्तव और पुकार से बॉलीवुड में पहचान मिली थी। आपको बता दें कि नम्रता ने साल 1993 में मिस इंडिया में भाग लिया था। मिस इंडिया में उन्होंने पांचवा स्थान हासिल किया था। इस ब्यूटी पेजेंट में भाग लेने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपना कदम रखा था।

सुष्मिता सेन

Sushmita Sen

साल 1994 में सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। इस इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट को जीतने से पहले उन्होंने फेमिना मिस इंडिया भी जीता था। मिस यूनिवर्स बनने के बाद उन्होंने 1996 में बॉलीवुड में एंट्री ली। उन्होंने अपनी पहचान एक एक्ट्रेस से अलग एक बेहद खास इंसान के रूप में बनाई है। सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है और उन्होंने दो बच्चों को गोद लिया हुआ है। उन्होंने कई बॉलीवुड की शानदार फिल्मों और वेब सीरीज में काम किया है।  

ऐश्वर्या राय

Aishwarya Rai

साल 1994 में  ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री ली और सबको अपनी खूबसूरती का दिवाना बना दिया था। जिस समय उन्होंने इस इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था वह सिर्फ 21 साल की थी। उस प्रतियोगिता में उन्होंने 86 देशों की सुंदरियों को हराकर ताज अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई सफल फिल्मों में काम किया है।

प्रियंका चोपड़ा

Priyanka Chopra

साल 2000 में भारत की सुंदरी प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का ताज जीता था। इस प्रतियोगिता में दुनिया की 95 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था। यह प्रतियोगिता  का आयोजन लंदन स्थित मिलेनियम डोम में हुआ था। इस जीत को जीतने के बाद उन्होंने कई बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों सिनेमा में बेहतरीन काम किया। साल 2018 में उन्होंने हॉलीवुड गायक निक जोनस से शादी कर ली थी। वह बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेसेस में शुमार हैं। 

Recommended Video

लारा दत्ता

Lara Dutta

एक्ट्रेस लारा दत्ता ने भी अपने करियर की शुरुआत से पहले इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था और उसे जीता भी था। उन्होंने साल 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया था और उसके बाद बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया था। उन्होंने टेनिस प्लेयर महेश भूपति से शादी की है और आज एक बेटी की मां हैं। पिछले कई सालों से वह सिनेमा की दुनिया से दूर हैं।

दीया मिर्जा

Dia Mirza

दीया मिर्जा का नाम भी उन बॉलीवुड हसीनाओं की लिस्ट में है जिन्होंने इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट जीता है। उनकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है। उन्होंने साल 2000 में मिस एशिया पैसेफिक का खिताब अपने नाम किया था और उसके बाद फिल्म  'रहना है तेरे दिल में' से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री की थी। साल 2014 उन्होंने साहिल संघा से शादी की थी और बाद में उनका तलाक हो गया था। साल 2021 में उन्होंने वैभव रेखी से शादी की है और अभी मां बनने वाली हैं।

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

(Image Credit: Vogue, pinterest.com, Instagram)